ऐतिहासिक इमारतों को संरक्षित करने के लिए ब्रिटेन में लाया गया नया कानून

By भाषा | Published: January 18, 2021 08:26 PM2021-01-18T20:26:59+5:302021-01-18T20:26:59+5:30

New legislation introduced in Britain to preserve historic buildings | ऐतिहासिक इमारतों को संरक्षित करने के लिए ब्रिटेन में लाया गया नया कानून

ऐतिहासिक इमारतों को संरक्षित करने के लिए ब्रिटेन में लाया गया नया कानून

लंदन, 18 जनवरी ब्रिटेन की सरकार ने इंग्लैंड की सांस्कृतिक तथा ऐतिहासिक धरोहर को संरक्षित रखने के लिए उद्देश्य से सोमवार को नए कानूनों की घोषणा की जिसके तहत प्रतिमाओं और स्मारकों को मनमाने तरीके से नहीं हटाया जा सकेगा।

यह निर्णय पिछले साल देश में हुए ‘ब्लैक लाइव्स मैटर’ विरोध प्रदर्शन की पृष्ठभूमि में लिया गया है जिसके दौरान लंदन स्थित पार्लियामेंट स्क्वायर में महात्मा गांधी की प्रतिमा और कई ऐतिहासिक स्मारकों को निशाना बनाया गया था।

ब्रिटेन के समुदाय मंत्री रॉबर्ट जेनरिक ने कहा कि नए कानून का मकसद ऐतिहासिक प्रतिमाओं को भावी पीढ़ियों के लिए सहेज कर रखना है।

उन्होंने कहा, “हमें अतीत में संशोधन करने का प्रयास नहीं करना चाहिए। इसलिए मैंने कानून में बदलाव किए हैं जिससे ऐतिहासिक इमारतों की सुरक्षा की जा सके और यह सुनिश्चित किया जा सके कि हम वह गलती न दोहराएं जो हमारे पूर्वजों ने की थी।”

नए नियमों के तहत यदि परिषद को किसी प्रतिमा को हटाने की अनुमति देनी होगी तो समुदाय मंत्री को इसकी सूचना दी जाएगी ताकि वह अंतिम निर्णय ले सके।

Disclaimer: लोकमत हिन्दी ने इस ख़बर को संपादित नहीं किया है। यह ख़बर पीटीआई-भाषा की फीड से प्रकाशित की गयी है।

Web Title: New legislation introduced in Britain to preserve historic buildings

विश्व से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे