म्यांमार सेना ने हाईस्कूल शिक्षक की हत्या की, सिर काटकर स्कूल के गेट पर लटकाया

By भाषा | Published: October 21, 2022 05:24 PM2022-10-21T17:24:17+5:302022-10-21T17:35:03+5:30

आपको बता दें कि म्यांमार की सेना आम नागरिकों को हथियार मुहैया कराकर उनसे अपने लिए काम कराती है। ऐसे में आम नागरिक छापेमारी के दौरान गाइड के तौर पर काम करते हैं।

Myanmar army kills high school teacher saw tun moe beheaded hanged at school gate | म्यांमार सेना ने हाईस्कूल शिक्षक की हत्या की, सिर काटकर स्कूल के गेट पर लटकाया

फोटो सोर्स: ANI फाइल फोटो

Highlightsम्यांमार की सेना पर एक हाईस्कूल के शिक्षक की हत्या करने का आरोप लगा है। प्रत्यक्षदर्शी महिला ने बताया कि सेना ने सिर काट को काटकर उसे स्कूल के गेट पर लटका दिया था। आंग सान सू ची की सरकार के तख्तापलट होने के बाद सेना पर 2300 लोगों की जान लेने का भी आरोप लगा है।

नायपीडॉ:म्यांमार की सेना पर एक गांव में स्कूली शिक्षक का सिर कलम करके उसे दरवाजे पर लटकाने का आरोप लगा है। प्रत्यक्षदर्शियों ने गुरुवार को इस घटना के बारे में जानकारी दी है। 

स्कूल के दरवाजे पर मिला शिक्षक का सिर

मागवे ग्रामीण क्षेत्र के तौंग मिंत गांव में प्रत्यक्षदर्शियों की गवाही और वहां ली गईं तस्वीरों के अनुसार 46 वर्षीय शिक्षक सॉ तुन मोए का सिरकटा शव स्कूल के दरवाजे के सामने जमीन पर पड़ा हुआ था जबकि सिर दरवाजे पर लटका था। स्कूल पिछले साल से बंद है और उसमें भी आगजनी के निशान मिले हैं। 

क्या है पूरा मामला

एक ग्रामीण ने ‘द एसोसिएटेड प्रेस’ को फोन पर बताया कि वह सॉ तुन मोए समेत लगभग दो दर्जन ग्रामीणों में शामिल थी, जो रविवार को सुबह 9 बजकर 30 मिनट मूंगफली के खेत में एक झोपड़ी के पीछे छिपे हुए थे, तभी हथियारबंद लोगों के साथ 80 से अधिक सैनिकों का एक समूह वहां पहुंचा और हवा में गोलियां चलानी शुरू कर दीं। 

आपको बता दें कि सेना आम नागरिकों को हथियार मुहैया कराकर उनसे अपने लिए काम कराती है। आम नागरिक छापेमारी के दौरान गाइड के तौर पर काम करते हैं। महिला ने बताया कि सैनिकों ने उन्हें पकड़ लिया। 

दूसरे गांव ले जाकर सिर काटा गया- प्रत्यक्षदर्शी महिला

उनके फोन और अन्य सामान जब्त कर लिए और एक अधिकारी के आदेश पर तीन लोगों को समूह से अलग कर दिया तथा केवल सॉ तुन मोए को अपने साथ ले गए। प्रत्यक्षदर्शी महिला ने कहा कि सॉ तुन मोए को लगभग एक किलोमीटर दूर तौंग मिंत गांव ले जाया गया और अगले दिन वहीं पर उसकी हत्या कर दी गई। 

इस पर आगे बोलते हुए प्रत्यक्षदर्शी महिला ने कहा, “मुझे सोमवार सुबह पता चला कि उसकी हत्या कर दी गई है। एक अच्छे शिक्षक को खोना बहुत दुखद है, जिस पर हमारे बच्चों की शिक्षा निर्भर थी।” महिला के दो बच्चे शिक्षक के स्कूल में पढ़ते थे। तौंग मिंत गांव के एक निवासी ने कहा कि उसने सैनिकों के जाने के बाद सोमवार पूर्वाह्न करीब 11 बजे सॉ तुन मोए का शव देखा गया। 

शिक्षक गांव में काफी परिचित थे 

ग्रामीण ने कहा, “पहले, मैंने अपने दोस्तों को बुलाया, फिर मैंने शव को और करीब से देखा। मुझे तुरंत पता चल गया कि यह शिक्षक मोए है। वह पिछले कुछ महीनों से एक स्कूली शिक्षक के तौर पर हमारे गांव आया करता था, इसलिए मैंने उसका चेहरा पहचान लिया।” 

हालांकि न तो सैन्य सरकार और न ही सरकार के नियंत्रण वाली मीडिया ने शिक्षक की मौत के बारे में कोई जानकारी दी है।

 म्यांमार की सेना पर अब तक 2300 लोगों की मौत का आरोप है

आपको बता दें कि म्यांमार की सेना पिछले साल आंग सान सू ची की निर्वाचित सरकार का तख्तापलट करने के बाद से हजारों लोगों को गिरफ्तार कर चुकी है। इसके अलावा उसपर 2,300 से अधिक आम नागरिकों की हत्या का आरोप भी लगा है। 

शिक्षक की मौच पर अमेरिकी विदेश मंत्रालय ने क्या कहा

मामले में अमेरिकी विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता नेड प्राइस ने ट्विटर पर कहा, “हम इन खबरों से स्तब्ध हैं कि बर्मा के सैन्य शासन ने मागवे क्षेत्र में एक स्कूली शिक्षक को गिरफ्तार किया, सार्वजनिक रूप से उसकी हत्या की और उसका सिर कलम कर दिया। अंतरराष्ट्रीय समुदाय को शिक्षकों के खिलाफ सैन्य शासन की क्रूरतापूर्ण हिंसा पर कड़ी प्रतिक्रिया देनी चाहिए।” 
 

Web Title: Myanmar army kills high school teacher saw tun moe beheaded hanged at school gate

विश्व से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे