कांगो में तेजी से फैल रहा एमपॉक्स वायरस, UN ने रिकॉर्ड तोड़ प्रकोप की पुष्टि

By अंजली चौहान | Published: November 25, 2023 10:47 AM2023-11-25T10:47:25+5:302023-11-25T10:59:49+5:30

बेल्जियम के एक निवासी ने मार्च में कांगो की यात्रा की और कुछ ही समय बाद एमपॉक्स, या मंकीपॉक्स के लिए सकारात्मक परीक्षण किया।

Mpox virus spreading rapidly in Congo UN confirms record breaking outbreak | कांगो में तेजी से फैल रहा एमपॉक्स वायरस, UN ने रिकॉर्ड तोड़ प्रकोप की पुष्टि

फाइल फोटो

विश्व स्वास्थ्य संगठन का कहना है कि पहली बार कांगो में एमपॉक्स के यौन संचरण तेजी से फैल रहा है। बीमारी तेजी से देश में फैल रही है और इस चिंताजनक विकास के बारे में अफ्रीकी वैज्ञानिकों ने चेतावनी दी है कि इस बीमारी को रोकना और अधिक कठिन हो सकता है।

यू.एन. स्वास्थ्य एजेंसी ने एक बयान में कहा कि बेल्जियम के एक निवासी ने मार्च में कांगो की यात्रा की और कुछ ही समय बाद एमपॉक्स या मंकीपॉक्स के लिए सकारात्मक परीक्षण किया।

डब्ल्यूएचओ ने कहा कि व्यक्ति ने खुद को एक ऐसे व्यक्ति के रूप में पहचाना जो अन्य पुरुषों के साथ यौन संबंध रखता है और वह समलैंगिक और उभयलिंगी पुरुषों के लिए कई भूमिगत क्लबों में गया था। डब्ल्यूएचओ ने कहा कि उनके यौन संपर्कों में से पांच को बाद में एमपॉक्स के लिए सकारात्मक परीक्षण किया गया।

डब्ल्यूएचओ सलाहकार समूहों में शामिल नाइजीरियाई वायरोलॉजिस्ट ओयेवले टोमोरी ने कहा कि यह अफ्रीका में मंकीपॉक्स के यौन संचरण का पहला निश्चित प्रमाण है। 

गौरतलब है कि एमपॉक्स दशकों से मध्य और पश्चिम अफ्रीका के कुछ हिस्सों में स्थानिकमारी वाला रहा है, जहां यह ज्यादातर संक्रमित कृंतकों से मनुष्यों में पहुंचा और सीमित प्रकोप का कारण बना। पिछले साल, यूरोप में मुख्य रूप से समलैंगिक और उभयलिंगी पुरुषों के बीच यौन संबंध के कारण उत्पन्न महामारी ने 100 से अधिक देशों को प्रभावित किया है। डब्ल्यूएचओ ने इस प्रकोप को वैश्विक आपातकाल घोषित किया है, और इसके कारण अब तक लगभग 91,000 मामले सामने आ चुके हैं।

डब्ल्यूएचओ ने कहा कि कांगो में दर्जनों अलग-अलग क्लब थे जहां पुरुष अन्य पुरुषों के साथ यौन संबंध बनाते हैं जिनमें वे सदस्य भी शामिल हैं जो अफ्रीका और यूरोप के अन्य हिस्सों की यात्रा करते हैं। एजेंसी ने हालिया एमपॉक्स के प्रकोप को असामान्य बताया और कहा कि यह इस जोखिम को उजागर करता है कि यह बीमारी यौन नेटवर्क के बीच व्यापक रूप से फैल सकती है।

डब्ल्यूएचओ ने कहा कि इस साल कांगो में एमपॉक्स का प्रकोप हुआ, जिसने 12,500 से अधिक लोगों को संक्रमित किया और लगभग 580 लोगों की मौत हो गई, यह भी पहली बार हुआ कि इस बीमारी की पहचान किंशासा की राजधानी और दक्षिण किवु के संघर्षग्रस्त प्रांत में हुई है। डब्ल्यूएचओ ने कहा कि ये आंकड़े 2020 में एमपीओएक्स टोल से लगभग दोगुने हैं, जो इसे कांगो का अब तक का सबसे बड़ा प्रकोप बनाता है। वायरोलॉजिस्ट टोमोरी ने कहा कि उन आंकड़ों को भी कम करके आंका गया था और महाद्वीप के अक्सर पेचदार रोग निगरानी को देखते हुए, अफ्रीका के बाकी हिस्सों पर इसका प्रभाव पड़ा।

उन्होंने कहा, "कांगो में जो हो रहा है वह शायद अफ्रीका के अन्य हिस्सों में भी हो रहा है।" उन्होंने कहा कि मंकीपॉक्स का यौन संचरण यहां स्थापित होने की संभावना है लेकिन समलैंगिक समुदाय कई देशों में कठोर (एलजीबीटीक्यू+ विरोधी) कानूनों के कारण इसे छिपा रहे हैं। उन्होंने चेतावनी दी कि वायरस के जोखिम वाले लोगों को भूमिगत कर देने से बीमारी पर अंकुश लगाना कठिन हो जाएगा।

बता दें कि एमपॉक्स वायरस के कारण बुखार, ठंड लगना, दाने और चेहरे या गुप्तांगों पर घाव हो जाते हैं। अधिकांश लोग अस्पताल में भर्ती होने की आवश्यकता के बिना कई हफ्तों के भीतर ठीक हो जाते हैं।

Web Title: Mpox virus spreading rapidly in Congo UN confirms record breaking outbreak

विश्व से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे