राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने कहा-अमेरिका में 10 लाख से ज्यादा लोगों का किया जा चुका है कोरोना टेस्ट

By स्वाति सिंह | Published: April 6, 2020 08:01 AM2020-04-06T08:01:49+5:302020-04-06T08:02:33+5:30

अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने कोरोना वायरस से संक्रमित लोगों की संख्या के तीन लाख का आंकड़ा पार करने और 8,000 से अधिक लोगों की मौत होने के मद्देनजर अमेरिकियों को आगाह किया है कि उन्हें अगले दो हफ्ते और मुश्किल हालात का सामना करना पड़ेगा।

more than 1 million people have been done in America, corona virus test says Donald Trump | राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने कहा-अमेरिका में 10 लाख से ज्यादा लोगों का किया जा चुका है कोरोना टेस्ट

कोरोना वायरस प्रकोप को लेकर चीन के खुलासे के कुछ दिन बाद करीब 4,30,000 लोग चीन से आने वाली सीधी उड़ानों से अमेरिका पहुंचे थे।

Highlightsकोरोना वायरस के लिए लगभग 1.6 मिलियन लोगों का टेस्ट किया गया है।अगले दो महीनों में अमेरिका में 1,00,000 से 2,00,000 लोगों के मारे जाने का अनुमान जताया गया है।

वाशिंगटन: अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने रविवार को कहा कि संयुक्त राज्य अमेरिका में कोरोना वायरस के लिए लगभग10 लाख 60 हजार लोगों का टेस्ट किया गया है। ट्रंप ने कहा, 'यह किसी भी देश की तुलना में बहुत अधिक है।' उन्होंने देशवासियों से आग्रह किया है कि वे सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करें और अपने घर पर ही रहें।

कोरोना वायरस टास्कफोर्स प्रेस ब्रीफिंग के दौरान ट्रंप ने कहा कि एबॉट लैबोरेटरीज अपने नए 15 मिनट के कोरोना वायरस टेस्ट किट 1,200 उत्पादन करेगी। एबॉट के टेस्ट को 27 मार्च को खाद्य और औषधि प्रशासन द्वारा स्वीकृति मिली है। उन्होंने यह भी कहा कि 'अभी देश भर में 300 मिलियन दस्ताने, 8 मिलियन मास्क, 3 मिलियन गाउन और कई और महत्वपूर्ण आपूर्ति वितरित की जा रही है।'

अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने कोरोना वायरस से संक्रमित लोगों की संख्या के तीन लाख का आंकड़ा पार करने और 8,000 से अधिक लोगों की मौत होने के मद्देनजर अमेरिकियों को आगाह किया है कि उन्हें अगले दो हफ्ते और मुश्किल हालात का सामना करना पड़ेगा। ट्रंप ने व्हाइट हाउस में एक संवाददाता सम्मेलन में कहा, ‘‘अगले दो हफ्ते बहुत,बहुत जानलेवा होने जा रहे हैं। हम दुर्भाग्यपूर्ण रूप से इसका सामना करने जा रहे हैं ताकि कम से कम जिंदगियां खोएं और मुझे लगता है कि हम सफल होंगे।’’ 

 ट्रंप ने कहा, ‘‘हम एक ऐसे दौर से गुजरने जा रहे हैं जो संभवत: इस देश में पहले न देखा गया हो। मेरा मतलब है कि मुझे नहीं लगता कि देश में हमने ऐसा वक्त कभी देखा है।’’ पेंस ने कहा कि जांच की संख्या बढ़ाई जाएगी। उन्होंने कहा, ‘‘यह अमेरिकी लोगों के लिए मुश्किल सप्ताह होने जा रहा है। देशभर में जांच बढ़ेगी तो मामले भी बढ़ेंगे।’’ गौरतलब है कि कोरोना वायरस पर व्हाइट हाउस कार्यबल ने अगले दो महीनों में अमेरिका में 1,00,000 से 2,00,000 लोगों के मारे जाने का अनुमान जताया है।

न्यूयॉर्क में शनिवार सुबह तक संक्रमित लोगों की संख्या 1,13,700 पहुंच गई। राज्यभर में 3,500 से अधिक लोगों की मौत हो गई और करीब 15,000 मरीज अस्पतालों में भर्ती हैं। राज्य में 4,100 से अधिक आईसीयू हैं और उनमें से कई को वेंटीलेटर्स की आवश्यकता है।

चीन से सीधी उड़ानों से 4,30,000 लोग पहुंचे थे अमेरिका 

वहीं, बताया जा रहा है कि कोरोना वायरस प्रकोप को लेकर चीन के खुलासे के कुछ दिन बाद करीब 4,30,000 लोग चीन से आने वाली सीधी उड़ानों से अमेरिका पहुंचे थे। न्यूयॉर्क टाइम्स में प्रकाशित एक खबर के मुताबिक इनमें से कई ऐसे थे जिन्होंने वायरस के केंद्र वुहान से सीधे अमेरिका की यात्रा की। राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के यात्रा प्रतिबंध लगाने से पहले चीन से करीब 1,300 सीधी उड़ानें अमेरिका के 17 राज्यों में उतरीं और लाखों लोगों को यहां पहुंचाया। 

खबर में कहा गया, “ चीन के अधिकारियों की ओर से नये साल की पूर्व संध्या पर अंतरराष्ट्रीय स्वास्थ्य अधिकारियों के समक्ष इस प्रकोप का खुलासा निमोनिया जैसी रहस्यमयी बीमारी बता कर किए जाने के बाद से कम से कम 4,30,000 लोग चीन से सीधी उड़ानों से अमेरिका पहुंचे। दोनों देशों में एकत्र किए गए आंकड़ों के मुताबिक इनमें 40,000 वे लोग भी शामिल थे जिन्होंने ऐसी यात्राओं पर राष्ट्रपति ट्रंप की ओर से प्रतिबंध लगाए जाने के दो महीने बाद तक यात्रा की। इसमें यह भी बताया गया कि हवाईअड्डों पर और चीन से आ रहे यात्रियों की जांच प्रक्रिया सख्त नहीं थी। जनवरी के शुरुआती दिनों में जब चीनी अधिकारी प्रकोप की गंभीरता को कम आंक रहे थे, चीन से आने वाले किसी यात्री की जांच नहीं की जा रही थी जिससे पता चल सके कि वह संक्रमित है या नहीं। 

Web Title: more than 1 million people have been done in America, corona virus test says Donald Trump

विश्व से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे