अमेरिकी सांसद ने खुद को बताया 'ईसाई राष्ट्रवादी', ट्विटर पर आलोचक ट्रेंड कराने लगे 'यह नाजी है' तो दिया ये जवाब

By लोकमत न्यूज़ डेस्क | Published: July 26, 2022 02:41 PM2022-07-26T14:41:26+5:302022-07-26T15:09:53+5:30

फ्लोरिडा के टाम्पा में 'टर्निंग प्वाइंट यूएसए स्टूडेंट एक्शन समिट' में ईसाई राष्ट्रवाद का बचाव करते हुए मार्जोरी ने कहा था कि जो लोग तर्क देते हैं कि "ईसाई राष्ट्रवाद डरने की चीज है आपसे झूठ बोलते हैं।"

Marjorie Taylor Greene called himself a Christian nationalist trending she is a Nazi gave answer to critic | अमेरिकी सांसद ने खुद को बताया 'ईसाई राष्ट्रवादी', ट्विटर पर आलोचक ट्रेंड कराने लगे 'यह नाजी है' तो दिया ये जवाब

अमेरिकी सांसद ने खुद को बताया 'ईसाई राष्ट्रवादी', ट्विटर पर आलोचक ट्रेंड कराने लगे 'यह नाजी है' तो दिया ये जवाब

Highlightsअमेरिकी सांसद मार्जोरी टेलर ग्रीन ने एक सम्मेलन में ईसाई राष्ट्रवाद का बचाव किया था मार्जोरी ने कहा था कि अमेरिकियों को "ईसाई धर्म पर सबसे अधिक गर्व" होना चाहिए मार्जोरी के इस बयान के बाद ट्विटर पर उनके आलोचन उन्हें नाजी बोल रहे हैं जिसपर अमेरीका सांसद ने पलटवार किया है

वाशिंगटनः अमेरिकी सांसद मार्जोरी टेलर ग्रीन एक सम्मेलन में खुद को ईसाई राष्ट्रवादी बताकर आलोचकों के निशाने पर आ गई हैं। फ्लोरिडा के टाम्पा में 'टर्निंग प्वाइंट यूएसए स्टूडेंट एक्शन समिट' में ईसाई राष्ट्रवाद का बचाव करते हुए मार्जोरी ने खुद को गर्वित ईसाई राष्ट्रवादी बताया था। मार्जोरी ने कहा था कि अमेरिकियों को "ईसाई धर्म पर सबसे अधिक गर्व" होना चाहिए। उन्होंने कहा कि जो लोग तर्क देते हैं कि "ईसाई राष्ट्रवाद डरने की चीज है आपसे झूठ बोलते हैं।"

मार्जोरी के इस बयान को लेकर विरोधियों द्वारा उनकी काफी लानत-मलानत की जा रही है। ट्विटर पर उन्हें नाजी बताया जा रहा है।  नाजी कहे जाने पर मार्जोरी ने अपने आलोचकों को जवाब दिया है। बयान को लेकर उठे विवाद पर न्यूजवीक से उन्होंने कहा, "मुझपर ईश्वरविहीन वामपंथियों द्वारा हमला किया जा रहा है क्योंकि मैंने कहा था कि मैं एक गर्वित ईसाई राष्ट्रवादी हूं।" मार्जोरी ने कहा कि ये लोग मुझे नाजी भी कह रहे हैं क्योंकि मैं गर्व से अपने देश और अपने भगवान से प्यार करती हूं। बकौल अमेरिकी सांसद-  वामपंथियों ने हमें दिखाया है कि वे कौन हैं। वे अमेरिका से नफरत करते हैं, वे भगवान से नफरत करते हैं, और वे हमसे नफरत करते हैं।

गौरतलब है कि अमेरिकी सांसद ने अपने संबोधन का एक हिस्सा ट्विटर पर भी साझा किया और जिसके कैप्शन में लिखा- "राष्ट्रवादी एक बुरा शब्द नहीं है" क्योंकि इसका मतलब है "आप अपने देश की परवाह करते हैं।" आलोचकों का कहना है कि ईसाई राष्ट्रवाद हाल के वर्षों में अमेरिका में धुर दक्षिणपंथी चरमपंथ से जुड़ा हुआ है, जिसमें श्वेत वर्चस्व भी शामिल है। 

क्रिश्चियनिटी टुडे द्वारा 2021 में प्रकाशित एक लेख के अनुसार, ईसाई राष्ट्रवाद को "इस विश्वास के रूप में परिभाषित किया गया है कि अमेरिकी राष्ट्र को ईसाई धर्म द्वारा परिभाषित किया गया है, और सरकार को इसे इस तरह बनाए रखने के लिए सक्रिय कदम उठाने चाहिए।"  सैकड़ों इंजील नेताओं सहित ईसाई राष्ट्रवाद के आलोचकों का तर्क है कि यह चर्च और राज्य के अलगाव का उल्लंघन करता है, जबकि गैर-ईसाई धर्मों के लोगों और किसी भी धर्म का पालन नहीं करने वालों के खिलाफ भेदभाव को प्रोत्साहित करता है।

Web Title: Marjorie Taylor Greene called himself a Christian nationalist trending she is a Nazi gave answer to critic

विश्व से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे