फिलीपीन्स में समुद्र के बीच नाव में लगी भीषण आग; 250 लोग थे सवार, 31 की मौत

By अंजली चौहान | Published: March 31, 2023 10:29 AM2023-03-31T10:29:10+5:302023-03-31T10:59:59+5:30

घटना गुरुवार रात 8 बजे की है। अचानक आग लगने के कारण नाव में सवार यात्रियों और चालक दल समेत कम से कम 31 लोगों की मौत हो गई है। 

Major fire in a boat in the middle of the sea in the Philippines 250 people boarded 31 died | फिलीपीन्स में समुद्र के बीच नाव में लगी भीषण आग; 250 लोग थे सवार, 31 की मौत

photo credit: twitter

Highlightsफिलीपीन्स में समुद्र में नाव में लगी आग 250 लोगों से भरी नाव में आग लगने से 31 लोगों की मौत सात लोग अब भी लापता, जिनकी तलाश जारी है

मनीला: एशियाई देश फिलीपीन्स में एक दर्दनाक हादसा हुआ है, जहां दक्षिणी फिलीपीन्स में एक भीषण आग लग गई। जिस वक्त आग लगी नाव में करीब 250 लोग सवार थे।

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, घटना गुरुवार रात 8 बजे की है। अचानक आग लगने के कारण नाव में सवार यात्रियों और चालक दल समेत कम से कम 31 लोगों की मौत हो गई है। 

वहीं, हादसे में करीब 14 लोग गंभीर रूप से घायल हुए हैं जबकि साल लोग लापता है। बताया जा रहा कि आग से बचने के कई यात्री समुद्र में कूद गए। नाव मिंडानाओ द्वीप पर जाम्बोआंगा शहर से सुलु प्रांत से जोलो द्वीप की यात्रा पर थी।

बेसिलन के दक्षिणी द्वीप प्रांत के गर्वनर जिम हैटामैन ने कहा कि आग से बचने वाले 200 से अधिक लोगों में से कई ने एमवी लेडी मैरी जॉय 3 से छलांग लगा दी। इन लोगों को तट रक्षक, नौसेना, के पास के एक नौका और स्थानीय मछुआओं द्वारा बचाया गया। 

उन्होंने घटना की सूचान देते हुए कहा कि बचाव कर्मी अभी भी लापता लोगों की तलाश कर रहे हैं और उन सात लापता लोगों को खोज निकालने का काम शुक्रवार को भी तेजी से किया जा रहा है। 

गर्वनर जिम हैटामैन ने कहा कि आग में झुलसी हुई नाव को बेसिलन के तट तक ले जाया गया। इसके बाद नाव में से 31 झुलसे लोगों में से 18 लोगों के शवों को बरामद किया गया है। 

जानकारी के मुताबिक, आग लगने का कारण अभी भी पता नहीं लगाया जा सका है और मामले की जांच की जा रही है। 

बताया जा रहा है कि जिस वक्त आग लगी उस समय अधिकतर यात्री सो रहे थे। हालांकि, आग लगने के बाद चीख-पुकार से कुछ यात्रियों  की नींद खुल गई और वह जान बचाने के लिए नाव से समुद्र में कूद गए। जबकि कई लोग नाव में ही फंस गए और आग में बुरी तरह झुलस गए। 

क्षेत्रीय तट रक्षक कमांडर रेजार्ड मार्फे ने पुष्टि कि की घटना रात करीब 8 बजे हुई। इस दौरान जलती हुई नाव को निकटतम तट पर घेरने की कोशिश की गई ताकि अधिक से अधिक यात्रियों को बचाया जा सके।

मार्फे ने कहा कि इस नाव में करीब 430 यात्री सवार हो सकते हैं और भीड़भाड़ के बिना।  मार्फे के अनुसार, इस नाव में 250 लोग सवार थे और 35 सदस्यीय दल सवार था। इसके अलावा इसमें चार तट रक्षक मार्शल और अनिर्दिष्ट सैनिकों की एक सुरक्षा टुकड़ी थी, जो उनकी सुरक्षा के लिए सूची में सूचीबद्ध नहीं किए गए थे। 

उन्होंने कहा कि अधिकारी इस बात की जांच कर रहे हैं कि क्या 33 साल पुरानी नौका समुद्र में चलने योग्य थी, क्या यात्रियों को सूची में सूचीबद्ध नहीं किया गया था, और क्या चालक दल ने यात्रियों को सुरक्षा के लिए ठीक से निर्देशित किया था।

बार-बार आने वाले तूफानों, बुरी तरह से बनाए गए जहाजों, भीड़भाड़, और विशेष रूप से दूरदराज के प्रांतों में सुरक्षा नियमों के धब्बेदार प्रवर्तन के कारण फिलीपींस में समुद्री दुर्घटनाएँ आम हैं।

Web Title: Major fire in a boat in the middle of the sea in the Philippines 250 people boarded 31 died

विश्व से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे