Libya floods: लीबिया में भीषण बाढ़ में मृतकों की संख्या 7000, डर्ना शहर में अब तक 3000 से अधिक शव दफनाए, इमारतें ढहीं और लोग समुद्र में बहे, देखें वीडियो

By लोकमत न्यूज़ डेस्क | Published: September 14, 2023 04:03 PM2023-09-14T16:03:14+5:302023-09-14T16:05:55+5:30

Libya floods: भूमध्यसागरीय तूफान डेनियल के कारण देश के पूर्वी हिस्से के शहरों में भीषण बाढ़ आई, लेकिन सबसे अधिक प्रभावित डर्ना हुआ।

Libya floods Libya deadliest flood 21st Century, with 7000 confirmed dead see video More than 3000 bodies buried Derna city, buildings collapsed people swept sea watch | Libya floods: लीबिया में भीषण बाढ़ में मृतकों की संख्या 7000, डर्ना शहर में अब तक 3000 से अधिक शव दफनाए, इमारतें ढहीं और लोग समुद्र में बहे, देखें वीडियो

file photo

Highlightsबांध ध्वस्त हो गए तो उन्होंने जोरदार धमाकों की आवाज सुनी। कई हजार लोगों को अन्य शहरों में अपने घर छोड़ने के लिए मजबूर होना पड़ा है।बाढ़ से डर्ना में कम से कम 30,000 लोग विस्थापित हुए हैं।

Libya floods: लीबिया में भीषण बाढ़ में मृतकों की संख्या 7000 हो गई है। बाढ़ से सबसे ज्यादा प्रभावित डर्ना शहर में अब तक 3000 से अधिक शव दफनाए जा चुके हैं। स्वास्थ्य अधिकारियों ने बृहस्पतिवार को यह जानकारी दी। भूमध्यसागरीय तूफान डेनियल के कारण देश के पूर्वी हिस्से के शहरों में भीषण बाढ़ आई, लेकिन सबसे अधिक प्रभावित डर्ना हुआ।

रविवार रात तूफान तट पर पहुंचा। डर्ना के निवासियों ने कहा कि जब शहर के बाहर बांध ध्वस्त हो गए तो उन्होंने जोरदार धमाकों की आवाज सुनी। बाढ़ के पानी के वाडी डर्ना नामक घाटी में पहुंचने से इमारतें ढह गईं और लोग समुद्र में बह गए। स्वास्थ्य अधिकारियों ने बुधवार तक डर्ना में मरने वालों की संख्या 5100 बताई है।

पूर्वी लीबिया में एक एम्बुलेंस केंद्र के प्रवक्ता ओसामा अली ने कहा कि मृतकों की संख्या बढ़ने की आशंका है क्योंकि कम से कम 9,000 लोग अब भी लापता हैं। संयुक्त राष्ट्र के अंतरराष्ट्रीय प्रवासन संगठन के अनुसार बाढ़ से डर्ना में कम से कम 30,000 लोग विस्थापित हुए हैं और कई हजार लोगों को अन्य शहरों में अपने घर छोड़ने के लिए मजबूर होना पड़ा है।

बाढ़ से डर्ना की ओर जाने वाली कई सड़कें क्षतिग्रस्त या नष्ट हो गई हैं जिससे अंतरराष्ट्रीय बचाव टीम और मानवीय सहायता के पहुंचने में बाधा उत्पन्न हुई। स्वास्थ्य मंत्री ओथमान अब्दुलजलील ने कहा कि बृहस्पतिवार सुबह तक 3,000 से अधिक शव दफनाए जा चुके थे, जबकि अन्य 2,000 शवों को दफनाने की प्रक्रिया जारी है।

उन्होंने कहा कि अधिकांश मृतकों को डर्ना के बाहर सामूहिक कब्रों में दफनाया गया, जबकि अन्य शवों को पास के कस्बों और शहरों में ले जाया गया। उन्होंने कहा कि बचाव टीम अभी भी शहर की क्षतिग्रस्त इमारतों की तलाश कर रही हैं, और गोताखोर डर्ना के पास समुद्र में खोजबीन कर रहे हैं। स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि तूफान ने पूर्वी लीबिया के अन्य इलाकों को प्रभावित किया, जिनमें बायदा, सुसा, उम रजाज और मार्ज शहर शामिल हैं, जहां करीब 170 लोग मारे गए।

Web Title: Libya floods Libya deadliest flood 21st Century, with 7000 confirmed dead see video More than 3000 bodies buried Derna city, buildings collapsed people swept sea watch

विश्व से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे