कोविड-19ः मलेशिया ने दो और टीकों को मंजूरी दी

By भाषा | Published: June 15, 2021 06:27 PM2021-06-15T18:27:20+5:302021-06-15T18:27:20+5:30

Kovid-19: Malaysia approves two more vaccines | कोविड-19ः मलेशिया ने दो और टीकों को मंजूरी दी

कोविड-19ः मलेशिया ने दो और टीकों को मंजूरी दी

कुआलालंपुर, 15 जून (एपी) मलेशिया ने दो और टीकों को सशर्त मंजूरी प्रदान की है। इस कदम का उद्देश्य इस साल के आखिर तक कोरोना वायरस के खिलाफ आबादी के बड़े हिस्से में रोग प्रतिरोधक क्षमता विकसित करना है।

स्वास्थ्य महानिदेशक नूर हिशाम अब्दुल्ला ने मंगलवार को कहा कि चीन की कैनसीनो बायोलॉजिक्स और अमेरिकी कंपनी जॉनसन एंड जॉनसन के टीकों को आपात स्थिति में इस्तेमाल करने के लिए सर्शत मंजूरी दे दी। इन दोनों ही टीकों की सिर्फ एक ही खुराक काफी है।

मलेशिया पहले से ही फाइजर, एस्ट्राजेनेका और सिनोवैक कंपनियों के कोविड रोधी टीकों का इस्तेमाल कर रहा है। अब्दुल्ला ने कहा कि जॉनसन एंड जॉनसन का टीका वैश्विक कोवैक्स सुविधा के जरिए हासिल किया जाएगा लेकिन उन्होंने इस बारे में कोई ब्यौरा नहीं दिया।

अब्दुल्ला ने कहा कि मलेशिया के स्वास्थ्य मंत्रालय ने 12 साल से अधिक उम्र के बच्चों को फाइजर-बायोएनटेक का टीका लगाने की मंजूरी दे दी है। अबतक सरकार के टीकाकरण कार्यक्रम के तहत 18 साल से अधिक उम्र के लोग ही टीका लगवा सकते थे।

मलेशिया में एक जून से बड़े पैमाने पर लॉकडाउन लागू है। प्रधानमंत्री मुहीद्दीन यासीन ने मंगलवार को टीवी संबोधन में कहा कि पाबंदियों को चरणबद्ध तरीके से हटाया जाएगा।

मलेशिया में 662,000 से ज्यादा संक्रमण के मामले आ चुके हैं जबकि चार हजार लोगों की जान जा चुकी है। मलेशिया की 3.2 करोड़ की आबादी में से 10 फीसदी से कम लोगों का ही टीकाकरण हुआ है।

Disclaimer: लोकमत हिन्दी ने इस ख़बर को संपादित नहीं किया है। यह ख़बर पीटीआई-भाषा की फीड से प्रकाशित की गयी है।

Web Title: Kovid-19: Malaysia approves two more vaccines

विश्व से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे