खालिस्तानी आतंकी लखबीर सिंह रोडे पाकिस्तान में हार्ट अटैक से मरा-रिपोर्ट

By आशीष कुमार पाण्डेय | Published: December 5, 2023 09:35 AM2023-12-05T09:35:26+5:302023-12-05T09:40:32+5:30

भारत के कुख्यात खालिस्तानी आतंकी लखबीर सिंह रोडे की पाकिस्तान में कथित तौर पर दिल का दौरा पड़ने से मौत हो गई है।

Khalistani terrorist Lakhbir Singh Rode died of heart attack in Pakistan-report | खालिस्तानी आतंकी लखबीर सिंह रोडे पाकिस्तान में हार्ट अटैक से मरा-रिपोर्ट

फाइल फोटो

Highlights खालिस्तानी आतंकी लखबीर सिंह रोडे की पाकिस्तान में हुई मौत लखबीर सिंह रोडे 71 साल का था और वह हार्ट अटैक के कारण मराभिंडरावाले का भतीजा रोडे भारत में प्रतिबंधित खालिस्तान लिबरेशन फोर्स का चीफ था

इस्लामाबाद:भारत के कुख्यात खालिस्तानी आतंकी लखबीर सिंह रोडे की पाकिस्तान में कथित तौर पर दिल का दौरा पड़ने से मौत हो गई है। रोडे खालिस्तानी आतंकवादी जरनैल सिंह भिंडरावाले का भतीजा था और भारत में प्रतिबंधित संगठनों खालिस्तान लिबरेशन फोर्स (केएलएफ) और इंटरनेशनल सिख यूथ फेडरेशन (आईएसएफवाई) का प्रमुख था।

समाचार वेबसाइट जी न्यूज के अनुसार लखबीर सिंह रोडे के निधन की खबर की पुष्टि उनके भाई और पूर्व अकाल तख्त जत्थेदार जसबीर सिंह रोडे ने की है। जसबीर के अनुसार रोडे के कथित निधन के एक दिन बाद उनका अंतिम संस्कार किया गया।

भारत सरकार ने लखबीर सिंह रोडे को यूएपीए के तहत भगोड़े 'आतंकवादी' के रूप में सूचीबद्ध किया हुआ है। वह साल 1996-1997 के आसपास भारत से पाकिस्तान भाग गया था। बताया जा रहा है कि मौत के वक्त रोड़े की उम्र लगभग 72 साल की थी।

इससे पहले अक्टूबर में पंजाब के मोहाली में राष्ट्रीय जांच एजेंसी की विशेष अदालत ने गैरकानूनी गतिविधियां रोकथाम अधिनियम  (यूएपीए) की धारा 33 (5) के तहत लखबीर सिंह की जमीन जब्त करने का आदेश दिया था। अदालत का आदेश 1 अक्टूबर 2021 को विस्फोटक पदार्थ अधिनियम 1908 की धारा 3, 4, 5 और 6 सहित कई आरोपों से संबंधित दिया गया था।

इसके अलावा रोडे पर यूएपी अधिनियम 1967 की धारा 16, 17, 18, 18बी, 20, 38 और 39, एनडीपीएस अधिनियम 1985 की धारा 21बी, 27ए, 29 और आईपीसी की धारा 120बी के तहत भी कई आरोप दर्ज थे।

इस संबंध में एएनआई के अधिकारियों ने बताया कि मामला मूल रूप से 16 सितंबर, 2021 को जलालाबाद पुलिस स्टेशन में विस्फोटक पदार्थ अधिनियम की धारा 3 और 4 के तहत दर्ज किया गया था। रोडे पर आरोप था कि उसने साजिश के तहत 15 सितंबर, 2021 को शाम 07:57 बजे के आसपास एक टिफिन बम विस्फोट कराया था।

यह धमाका पंजाब के जलालाबाद कस्बे में पंजाब नेशनल बैंक के पास हुआ था। जांच में पता चला कि लखबीर रोडे ने इस घटना की ही पूरी साजिश रची थी। उसने अपने पाकिस्तानी 'आकाओं' के इशारे पर आतंकवाद की इस घटना को अंजाम दिया था।

इसके अलावा लखबीर सिंह ने भारत में और खासकर पंजाब में आतंकवादी घटनाओं को अंजाम देने के लिए हथियार, गोला-बारूद, टिफिन बम, ग्रेनेड, विस्फोटकों के साथ-साथ मादक दवाओं सहित अन्य आतंकी सामानों को पाकिस्तान से भेजने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी। आईएएनएस की एक रिपोर्ट के अनुसार रोडे चाहता था कि पंजाब में बम धमाके हों, ताकि लोगों के मन में भय और आतंक पैदा हो सके।

Web Title: Khalistani terrorist Lakhbir Singh Rode died of heart attack in Pakistan-report

विश्व से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे