नये ऑडियो से जॉर्डन का विदेशी साजिश का दावा कमजोर पड़ा

By भाषा | Published: April 6, 2021 06:02 PM2021-04-06T18:02:54+5:302021-04-06T18:02:54+5:30

Jordan's claims of foreign conspiracy weakened with new audio | नये ऑडियो से जॉर्डन का विदेशी साजिश का दावा कमजोर पड़ा

नये ऑडियो से जॉर्डन का विदेशी साजिश का दावा कमजोर पड़ा

यरुशलम, छह अप्रैल (एपी) जॉर्डन के राजनीतिक संकट पर मंगलवार को एक नयी ऑडियो रिकार्डिंग सामने आयी जो इस बात का इशारा करती है कि अधिकारियों ने अंदरूनी आलोचकों के साथ बैठक करने को लेकर पूर्व युवराज को मुंह बंद कराने का प्रयास किया।

इस ऑडियो से इस दावे पर भी संदेह उत्पन्न हुआ है कि पूर्व युवराज पश्चिम समर्थित शासन को अस्थिर करने के लिए विदेशी साजिश में शामिल थे।

ऐसा जान पड़ता है कि इस ऑडियो में युवराज हमजा और सेना प्रमुख के बीच की विस्फोटक बैठक की बातचीत रिकार्ड की गई है। इस बैठक के बाद शाही परिवार के शीर्ष सदस्यों के बीच मतभेद खुलकर सामने आ गए । इस बैठक से युवराज और सुरक्षा तंत्र के बीच गहरे तनाव का भी संकेत मिला है जिससे राजा अब्दुला द्वितीय और उनके सौतेले भाई के बीच टकराव को शायद बल मिला।

यह रिकार्डिंग शनिवार को की गयी थी और यह तब सामने आयी जब राजमहल और युवराज हमजा के करीबी मध्यस्थ ने कहा कि राजपरिवार संकट के समाधान की प्रक्रिया में जुटा है। इस रिकार्डिंग के सामने आने के कुछ घंटे बाद जॉर्डन ने इस घटना से संबंधित ब्योरों के प्रकाशन पर रोक की घोषणा की।

सेनाप्रमुख जनरल यूसुफ हुनीति शनिवार को युवराज के महल में उन्हें यह बताने आये थे कि उन्हें नजरबंद रखा जा रहा है।

रिकार्डिंग में सेना प्रमुख यह कहते हुए सुने जा सकते हैं कि पूर्व युवराज को उन लोगों के साथ बैठक करने के लिए दंडित किया जा रहा है जो जरूरत से ज्यादा बोलने लगे हैं।

इस पर युवराज नाराज हो जाते हैं और आरोप लगाते हैं कि जनरल उन्हें धमकी दे रहे हैं। ऑडियो में युवराज कहते हुए नजर आते हैं कि उन्हें राजपरिवार के किसी सदस्य को आदेश देने का अधिकार नहीं है।

जॉर्डन के विदेश मंत्री ने रविवार को युवराज हमजा पर ‘दुर्भावना’ से विदेशी तत्वों के साथ साजिश रचने का आरोप लगाया था और कहा था कि इससे राष्ट्रीय सुरक्षा को खतरा उत्पन्न हो गया।

विदेश मंत्री अयमन सफादी ने कहा था कि साजिश नाकाम कर दी गयी।

उन्होंने कहा, ‘‘यह स्पष्ट हो गया है कि वे एक खास मंसूबे के साथ बढे़ थे और साजिश रच रहे थे।’’

उन्होंने बताया कि प्रिंस के दो वरिष्ठ अधिकारियों के अलावा 14-16 लोगों को गिरफ्तार किया गया है।

विदेश मंत्री के इस बयान से एक दिन पहले शासक अब्दुल्ला द्वितीय की उनके सौतेले भाई हमजा को नजरबंद कर दिया गया था। जॉर्डन में सत्तारूढ़ राजशाही के भीतर कलह का यह दुर्लभ सार्वजनिक मामला है।

हमजा ने शनिवार को जारी एक वीडियो संदेश में किसी भी साजिश का हिस्सा होने से इनकार किया था। उन्होंने सत्ता पर भ्रष्टाचार एवं अक्षमता का आरेाप लगाया था।

Disclaimer: लोकमत हिन्दी ने इस ख़बर को संपादित नहीं किया है। यह ख़बर पीटीआई-भाषा की फीड से प्रकाशित की गयी है।

Web Title: Jordan's claims of foreign conspiracy weakened with new audio

विश्व से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे