पुतिन पर बाइडन का बड़ा बयान, कहा- रूसी राष्ट्रपति ने कुछ सलाहकारों को निकाल दिया होगा या उन्हें नजरबंद कर दिया होगा

By मनाली रस्तोगी | Published: April 1, 2022 09:26 AM2022-04-01T09:26:35+5:302022-04-01T09:28:24+5:30

अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन का कहना है कि अपने कई सलाहकारों को रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने निकाल दिया होगा या उन्हें नजरबंद कर दिया होगा।

Joe Biden says Vladimir Putin may have fired some advisers or put them under house arrest | पुतिन पर बाइडन का बड़ा बयान, कहा- रूसी राष्ट्रपति ने कुछ सलाहकारों को निकाल दिया होगा या उन्हें नजरबंद कर दिया होगा

पुतिन पर बाइडन का बड़ा बयान, कहा- रूसी राष्ट्रपति ने कुछ सलाहकारों को निकाल दिया होगा या उन्हें नजरबंद कर दिया होगा

Highlightsबाइडन ने पिछले सप्ताह एक भाषण में रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के बारे में कहा था कि "यह शख्स सत्ता में नहीं रह सकता।"इसके बाद व्हाइट हाउस ने स्पष्ट किया था कि बाइडन असल में पुतिन को बेदखल करने के बारे में बात नहीं कर रहे थे।

वॉशिंगटन:रूस द्वारा यूक्रेन पर आक्रमण जारी है। ऐसे में रूस-यूक्रेन जंग के बीच अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन का एक बयान सामने आया है, जिसमें उन्होंने कहा कि रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने अपने कई सलाहकारों को निकाल दिया होगा या उन्हें नजरबंद कर दिया होगा। बाइडन ने अमेरिकी खुफिया रिपोर्टों पर टिप्पणी करते हुए कहा, "वह आत्म-पृथक प्रतीत होता है और कुछ संकेत हैं कि उन्होंने अपने कुछ सलाहकारों को निकाल दिया है या नजरबंद कर दिया है।" 

यही नहीं, बाइडन ने अमेरिकी खुफिया रिपोर्टों पर बात करते हुए ये भी कहा कि पुतिन को युद्ध की स्थिति की जमीनी हकीकत के बारे में सही जानकारी नहीं दी जा रही थी। पुतिन की संपत्ति व मानसिक स्थिति पर कई अटकलों के बीच अमेरिकी राष्ट्रपति की एक टिप्पणी महत्वपूर्ण है, जिसे जानकर बाइडन ने कहा कि वह "इसमें बहुत अधिक स्टॉक नहीं रखना चाहते" क्योंकि बहुत अधिक सबूत नहीं हैं। व्हाइट हाउस की प्रेस सचिव केट बेडिंगफील्ड ने गुरुवार को कहा था कि रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन का यूक्रेन पर आक्रमण एक "रणनीतिक भूल" है, जिसने रूस को वैश्विक मंच पर अलग-थलग कर दिया है। 

इसके अलावा बेडिंगफील्ड ने ये भी कहा था कि अमेरिका को जानकारी मिली है कि रूसी राष्ट्रपति अपनी सेना द्वारा गुमराह किया हुआ महसूस कर रहे हैं, जिससे पुतिन और उनके सैन्य नेतृत्व के बीच लगातार तनाव बना हुआ है। बेडिंगफील्ड ने एक प्रेस कांफ्रेंस को संबोधित करते हुए कहा था कि हमारा मानना ​​है कि पुतिन को उनके सलाहकारों द्वारा इस संबंध में गलत सूचना दी जा रही है कि रूसी सेना कितना खराब प्रदर्शन कर रही है और रूसी अर्थव्यवस्था को प्रतिबंधों से कैसे पंगु बनाया जा रहा है, क्योंकि उनके वरिष्ठ सलाहकार उन्हें सच बताने से बहुत डरते हैं। इसलिए यह स्पष्ट होता जा रहा है कि पुतिन का युद्ध एक रणनीतिक भूल है, जिसने रूस को लंबे समय के लिए कमजोर बना दिया है और विश्व मंच पर वह अलग-थलग पड़ गया है।

(भाषा इनपुट के साथ)

Web Title: Joe Biden says Vladimir Putin may have fired some advisers or put them under house arrest

विश्व से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे