मारिजुआना रखने के लिए जेल में बंद हजारों कैदियों को जो बाइडन ने किया माफ, जल्द होंगे रिहा

By मनाली रस्तोगी | Published: October 7, 2022 08:48 AM2022-10-07T08:48:16+5:302022-10-07T09:34:59+5:30

1970 के दशक में अपराध बनने के बाद से साधारण कब्जे के संघीय आरोपों में दोषी ठहराए गए सभी लोगों को क्षमादान दिया जाएगा।

Joe Biden pardons thousands convicted of marijuana possession under federal law | मारिजुआना रखने के लिए जेल में बंद हजारों कैदियों को जो बाइडन ने किया माफ, जल्द होंगे रिहा

मारिजुआना रखने के लिए जेल में बंद हजारों कैदियों को जो बाइडन ने किया माफ, जल्द होंगे रिहा

Highlightsबाइडन ने कहा, "मैं मारिजुआना के साधारण कब्जे के सभी पूर्व फेडेरल अपराधों के लिए क्षमा की घोषणा कर रहा हूं।"क्षमा उन लोगों को भी प्रभावित करेगी जिन्हें डिस्ट्रिक्ट ऑफ कोलंबिया ड्रग कानूनों के तहत दोषी ठहराया गया था।अधिकारियों ने अनुमान लगाया कि यह संख्या हजारों में होगी। क्षमा मारिजुआना बेचने या वितरित करने के दोषी लोगों पर लागू नहीं होगी।

वॉशिंगटन: अमेरिका की मारिजुआना को लेकर नीति पर राष्ट्रपति जो बाइडन ने बड़ा बदलाव किया। उन्होंने संघीय कानून के तहत मारिजुआना रखने के दोषी हजारों लोगों को माफ कर दिया। बाइडन ने कहा कि उनका प्रशासन समीक्षा करेगा कि क्या मारिजुआना अभी भी हेरोइन और एलएसडी जैसी दवाओं के समान कानूनी श्रेणी में होना चाहिए। 

1970 के दशक में अपराध बनने के बाद से साधारण कब्जे के फेडेरल आरोपों में दोषी ठहराए गए सभी लोगों को क्षमादान दिया जाएगा। अधिकारियों ने कहा कि पूरा डेटा उपलब्ध नहीं था, लेकिन ध्यान दिया गया कि 1992 और 2021 के बीच लगभग 6,500 लोगों को साधारण कब्जे के लिए दोषी ठहराया गया था। इसमें कानूनी स्थायी निवासियों की गिनती नहीं की गई।

बाइडन ने कहा, "मैं मारिजुआना के साधारण कब्जे के सभी पूर्व फेडेरल अपराधों के लिए क्षमा की घोषणा कर रहा हूं।" वहीं, क्षमा उन लोगों को भी प्रभावित करेगी जिन्हें डिस्ट्रिक्ट ऑफ कोलंबिया ड्रग कानूनों के तहत दोषी ठहराया गया था; अधिकारियों ने अनुमान लगाया कि यह संख्या हजारों में होगी। क्षमा मारिजुआना बेचने या वितरित करने के दोषी लोगों पर लागू नहीं होगी।

अधिकारियों ने कहा कि केवल मारिजुआना रखने के लिए फेडेरल जेलों में अब कोई भी व्यक्ति नहीं है। लेकिन यह कदम नौकरी पाने, आवास खोजने, कॉलेज में आवेदन करने या संघीय लाभ प्राप्त करने की कोशिश कर रहे लोगों के लिए बाधाओं को दूर करने में मदद करेगा। बाइडन ने गवर्नर्स से साधारण कब्जे के राज्य के आरोपों में दोषी ठहराए गए लोगों के लिए उनके नेतृत्व का पालन करने का आग्रह किया, जो फेडेरल कानूनों के तहत आरोपित लोगों से काफी अधिक हैं।

बाइडन ने गुरुवार को यह भी कहा कि उन्होंने अटॉर्नी जनरल से यह समीक्षा करने के लिए कहा है कि मारिजुआना को कानूनी रूप से कैसे वर्गीकृत किया जाता है, जो यह निर्धारित करने में मदद करता है कि किस तरह के दंड शामिल हैं। उन्होंने कहा, "फेडेरल सरकार वर्तमान में मारिजुआना को अनुसूची 1 पदार्थ के रूप में वर्गीकृत करती है।"

अमेरिकी सजा आयोग के अनुसार, लगभग 20,000 नशीली दवाओं के दोषियों में से 2017 में केवल 92 लोगों को संघीय मारिजुआना कब्जे के आरोप में सजा सुनाई गई थी। मारिजुआना पहले से ही लगभग 20 राज्यों में पूरी तरह से कानूनी है, और कुछ अन्य राज्यों ने मारिजुआना के संबंध में राज्य कानूनों को ट्रैक करने वाली एक बड़ी दवा परीक्षण कंपनी डीआईएसए के मुताबिक आपराधिक दंड में ढील दी है। यह कुछ राज्यों में पूरी तरह से अवैध है। अधिकारियों ने कहा कि संघीय सरकार गुरुवार से साधारण कब्जे वाले किसी से भी शुल्क लेना बंद कर देगी।

Web Title: Joe Biden pardons thousands convicted of marijuana possession under federal law

विश्व से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे