2.50 लाख करोड़ रुपये का सबसे महंगा तलाक, पत्नी से अलग हुए दुनिया के सबसे अमीर शख्स जेफ बेजोस

By लोकमत समाचार ब्यूरो | Published: April 6, 2019 10:07 AM2019-04-06T10:07:05+5:302019-04-06T10:16:05+5:30

गैराज से शुरू हुई अमेजन आज दुनिया की टॉप-3 कंपनियों में शामिल है। कंपनी का मार्केट कैप 893 अरब डॉलर है।

Jeff Bezos keeps Amazon voting power in divorce settlement | 2.50 लाख करोड़ रुपये का सबसे महंगा तलाक, पत्नी से अलग हुए दुनिया के सबसे अमीर शख्स जेफ बेजोस

साल 1993 में जेफ और मैकेंजी की शादी हुई थी। उस वक्त दोनों हेज फंड कंपनी डी ई शॉ में काम करते थे।

Highlightsबेजॉस दंपत्ती ने इस साल जनवरी में अपने 25 साल के रिश्ते को समाप्त करने की घोषणा की थी। शादी के अगले साल यानी 1994 में जेफ बेजोस ने अमेजन की शुरु आत की। 

ऐमजॉन के संस्थापक और दुनिया के सबसे अमीर शख्स जेफ बेजॉस और उनकी पूर्व पत्नी मैकेंजी बेजॉस तलाक पर आपसी सेटलमेंट के लिए रजामंद हो गए हैं। कोर्ट के फैसले के बाद अगले 90 दिनों में ये दोनों शख्स आधिकारिक रूप से अलग हो जाएंगे। मैकेंजी से अलग होने के एवज में जेफ को करीब 2,500 अरब रुपये अपनी पूर्व पत्नी को देने पड़े। इसके साथ ही मैकेंजी दुनिया की तीसरी सबसे अमीर महिला बन गई हैं। 

मैकेंजी ने कहा कि वह जेफ और उनके हिस्से का 25 फीसदी ऐमजॉन स्टॉक अपने पास रखेंगी, जो कंपनी में 4 फीसदी हिस्सेदारी के बराबर है। हालांकि उन्होंने साथ ही साफ किया कि उनके शेयर पर वोटिंग कंट्रोल जेफ का ही होगा। बता दें कि बेजॉस दंपत्ती ने इस साल जनवरी में अपने 25 साल के रिश्ते को समाप्त करने की घोषणा की थी। दोनों ने गुरु वार को ट्विटर पर ट्वीट किए और खुलासा किया कि सहमति के तहत मैकेंजी वॉशिंगटन पोस्ट में अपना हिस्सा छोड़ेंगी। 

जेफ बेजॉस ने 2013 में इसे खरीदा था और इसे लगातार अमेरिकी राष्ट्रपति डॉनल्ड ट्रंप की आलोचना का शिकार होना पड़ा है। बेजॉस ने 2000 में रॉकेट कंपनी ब्लू ओरिजिन की भी शुरु आत की। 90 के दशक में हुई थी दोनों की शादी दुनिया के सबसे अमीर शख्स जेफ (55) और मैकेंजी (48) ने 90 के दशक के शुरु आत में शादी की थी। दोनों न्यू यॉर्क स्थित एक हेज फंड कंपनी डी ई शॉ में काम करते थे। शादी के बाद जेफ ने ऐमजॉन की नींव रखी। दोनों के चार बच्चे हैं।

अमेजन की कामयाबी में मैकेंजी की अहम भूमिका

साल 1993 में जेफ और मैकेंजी की शादी हुई थी। उस वक्त दोनों हेज फंड कंपनी डी ई शॉ में काम करते थे। शादी के अगले साल यानी 1994 में जेफ बेजोस ने अमेजन की शुरु आत की। 

अमेजन के पहले कॉन्ट्रैक्ट के लिए मैकेंजी ने ही डील की थी। गैराज से शुरू हुई अमेजन आज दुनिया की टॉप-3 कंपनियों में शामिल है। कंपनी का मार्केट कैप 893 अरब डॉलर है। वोटिंग कंट्रोल रहेगा बरकरार अपनी पत्नी मैकेंजी बेजॉस के साथ हुए तलाक की सहमति के तहत सीईओ जेफ बेजॉस के पास कंपनी में उनके 143 बिलियन डॉलर स्टेक के लिए वोटिंग कंट्रोल बरकरार रहेगा। वहीं मैकेंजी के पास इन शेयरों का 25 प्रतिशत हिस्सा होगा। 

दुनिया के सबसे अमीर कपल ने जनवरी में एक ट्विटर पर एक संयुक्त बयान में अपने तलाक का ऐलान किया था। इससे लोगों में चिंता का माहौल था कि जेफ बेजॉस के पास ऐमजॉन में वोटिंग पावर कम हो जाएगी या फिर मैकेंजी को बड़े पद छोड़ने पड़ेंगे। मैकेंजी ने कुछ यूं कही अपनी बात मैकेंजी ने एक ट्वीट कर कहा, मैं वॉशिंगटन पोस्, ब्लू ऑरिजिन और 5 फीसदी अपने ऐमजॉन का स्टॉक एवं वोटिंग कंट्रोल छोड़कर खुश हूं। मैं ऐसा जेफ को इन अविश्वनीय कंपनियों को सही तरीके से चलाने और उनका समर्थन करने के लिए कर रही हूं। मैं खुद के प्लान को लेकर भी रोमांचित हूं। मैं अपने अतीत के लिए कृतज्ञ हूं और भविष्य को लेकर आशान्वित हूं। 

मैकेंजी बनी दुनिया की तीसरी सबसे अमीर महिला 

मैकेंजी बेजॉस के पास अब करीब 26 बिलियन डॉलर की कीमत वाले ऐमजॉन स्टेक्स होंगे। कंपनी द्वारा एक रेगुलेटरी फाइलिंग के मुताबिक, उनके ये शेयर्स ऐमजॉन में 4 फीसदी स्टेक के बराबर होंगे। फोर्ब्स के मुताबिक, ऐमजॉन शेयर्स के साथ वह दुनिया की तीसरी सबसे अमीर महिला बन जाएंगी जबकि जेफ बेजॉस भी दुनिया के सबसे अमीर व्यक्ति बने रहेंगे।

Web Title: Jeff Bezos keeps Amazon voting power in divorce settlement

विश्व से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे