सीरिया की राजधानी दमिश्क में इजराइल का 'एयर स्ट्राइक', रिहायशी इमारत पर दागी मिसाइल, अब तक 15 लोगों की मौत

By विनीत कुमार | Published: February 19, 2023 07:39 AM2023-02-19T07:39:57+5:302023-02-19T07:57:29+5:30

सीरिया की राजधानी दमिश्क में इजराइल ने एक बार फिर हवाई हमले किए हैं। ये हमले शनिवार देर रात (स्थानीय समय) की गई। रिहायशी इमारत पर मिसाइल गिराई गई। इस हमले में कम से कम 15 लोगों की मौत हो गई है।

Israeli strike on Damascus n syria, atleast 15 people killed including civilians, many injured | सीरिया की राजधानी दमिश्क में इजराइल का 'एयर स्ट्राइक', रिहायशी इमारत पर दागी मिसाइल, अब तक 15 लोगों की मौत

दमिश्क में इजराइल ने दागी मिसाइल (फोटो- ट्विटर)

Highlightsसीरिया की राजधानी दमिश्क में इजराइल ने दागी मिसाइल, कम से कम 15 लोगों की मौत। इजराइल की ओर से ये स्ट्राइक एक रिहायशी इमारत पर किया गया था, मरने वालों में आम नागरिक भी शामिल।पिछले महीने भी इजराइली सेना ने सीरिया की राजधानी में अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर कई मिसाइलें दागी थी।

दमिश्क: सीरिया की राजधानी दमिश्क में शनिवार देर रात इजराइल की वायु सेना की ओर से किए गए स्ट्राइक में कम से कम 15 लोगों की मौत हो गई है। न्यूज एजेंसी एएफपी ने 'सीरियाई ऑव्जर्वेट्री फॉर ह्यूमन राइट्स' के हवाले से बताया है कि इजराइल की ओर से ये स्ट्राइक एक रिहायशी इमारत पर किया गया था और मरने वालों में नागरिक भी शामिल हैं। इस हमले में कई और लोगों के घायल होने की भी खबरें हैं।

वहीं, 'टाइम्स ऑफ इजराइल' के अनुसार इजराइल की ओर से इस हमले में पर कोई बयान जारी नहीं किया गया है। इजराइल की ओर से आमतौर पर पहले भी ऐसे हमलों को लेकर कोई बयान नहीं जारी किया जाता रहा है।

सीरिया की न्यूज एजेंसी सना (SANA) के अनुसार इजराइल की ओर से किए गए इस हवाई हमले से दमिश्क के 'काफर सूसाह' में कई दूसरी रिहायशी इमारतों को भी भारी नुकसान पहुंचा है। सामने आए दमिश्क की तस्वीरों और वीडियो में कई इमारतों को भारी नुकसान पहुंचा नजर आ रहा है।

इससे पहले शुक्रवार को मध्य सीरिया में एक सैन्य चौकी और लोगों पर इस्लामिक स्टेट (आईएस) की ओर से हमला किया गया था। इस घटना में 53 लोगों की मौत हो गई थी। मरने वालों में ज्यादातर आम नागरिक थे। ब्रिटेन स्थित ‘सीरियन ऑब्जर्वेटरी फॉर ह्यूमन राइट्स’ ने बताया था कि मध्य शहर सुखना के पास यह हमला किया गया था। संस्था ने बताया था कि आईएस के लड़ाके मोटरसाइकिल पर इलाके में पहुंचे थे।

इजराइल पहले भी करता रहा है हमला

बताते चलें कि इससे पहले इजराइली सेना ने सीरिया की राजधानी में अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर इस साल की शुरुआत में कई मिसाइल दागीं थी, जिसमें दो सैनिकों की मौत हो गई जबकि दो अन्य घायल हो गए। मिसाइल हमले के बाद हवाई अड्डे को बंद करना पड़ा था। सीरियाई सेना ने तब बताया था कि इस हमले से आस-पास के इलाके को भी नुकसान पहुंचा था।

गौरतलब है कि पिछले साल 10 जून को इजराइल हवाई हमले में दमिश्क अंतरराष्ट्रीय हवाई हड्डे को काफी नुकसान पहुंचा था। हाल के वर्षों में इजराइल ने सीरिया में सरकार के कब्जे वाले स्थानों को निशाना बनाते हुए कई हमले किए हैं, लेकिन इन हमलों की कभी उसने सार्वजनिक तौर पर जिम्मेदारी नहीं ली।

(भाषा इनपुट)

Web Title: Israeli strike on Damascus n syria, atleast 15 people killed including civilians, many injured

विश्व से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे