इस्ररायली डॉक्टरों ने कर दिखाया चमत्कार, कार दुर्घटना में धड़ से अलग हुए बच्चे के सिर को दोबारा जोड़ा

By रुस्तम राणा | Published: July 14, 2023 02:38 PM2023-07-14T14:38:52+5:302023-07-14T14:40:29+5:30

दुर्घटना के बाद, लड़के को हवाई मार्ग से हादासाह मेडिकल सेंटर ले जाया गया, जहां उसे आपातकालीन सर्जरी के लिए भेजा गया। डॉक्टरों के अनुसार, उसका सिर "उसकी गर्दन के आधार से लगभग पूरी तरह से अलग हो गया था।"

Israeli Doctors Reattach Boy's Head After He Was Hit By A Car | इस्ररायली डॉक्टरों ने कर दिखाया चमत्कार, कार दुर्घटना में धड़ से अलग हुए बच्चे के सिर को दोबारा जोड़ा

इस्ररायली डॉक्टरों ने कर दिखाया चमत्कार, कार दुर्घटना में धड़ से अलग हुए बच्चे के सिर को दोबारा जोड़ा

Highlights डॉक्टरों ने एक 12 वर्षीय लड़के के सर को उसकी गर्दन से दोबारा सफलता पूर्वक जोड़ासर्जनों का यह भी मानना है कि उसकी रिकवरी किसी चमत्कार से कम नहीं थीडॉक्टरों के अनुसार, उसका सिर उसकी गर्दन के आधार से लगभग पूरी तरह से अलग हो गया था

जेरुसलम: इजराइल के डॉक्टरों ने एक चमत्कार कर दिखाया है। यहां डॉक्टरों ने एक 12 वर्षीय लड़के के सर को उसकी गर्दन से दोबारा सफलता पूर्वक जोड़ दिया है। बच्चे का सर साइकिल चलाते समय एक कार की चपेट में आने के बाद उसकी गर्दन से अलग हो गया था। द टाइम्स ऑफ इज़राइल की रिपोर्ट के अनुसार, सुलेमान हसन का सिर एक कार दुर्घटना के बाद उनकी रीढ़ की हड्डी के शीर्ष कशेरुक से अलग हो गया था। 

इस स्थिति को वैज्ञानिक रूप से द्विपक्षीय एटलांटो ओसीसीपिटल संयुक्त अव्यवस्था के रूप में जाना जाता है। दुर्घटना के बाद, लड़के को हवाई मार्ग से हादासाह मेडिकल सेंटर ले जाया गया, जहां उसे आपातकालीन सर्जरी के लिए भेजा गया। डॉक्टरों के अनुसार, उसका सिर "उसकी गर्दन के आधार से लगभग पूरी तरह से अलग हो गया था।"

उपचार की देखरेख करने वाले आर्थोपेडिक सर्जन डॉ. ओहद इनाव ने द टाइम्स ऑफ इज़राइल को बताया कि इसमें कई घंटे लग गए और "क्षतिग्रस्त क्षेत्र में नई प्लेटें और फिक्सेशन लगाने की आवश्यकता हुई। बच्चे को बचाने की हमारी क्षमता हमारे ज्ञान और धन्यवाद के कारण थी।" ऑपरेटिंग रूम में सबसे नवीन तकनीक है।" 

उन्होंने कहा, टीम ने "लड़के के जीवन के लिए संघर्ष किया।" सर्जनों का यह भी मानना है कि उसकी रिकवरी किसी चमत्कार से कम नहीं थी क्योंकि लड़के के जीवित रहने की केवल 50 प्रतिशत संभावना थी। यह जटिल सर्जरी पिछले महीने हुई, हालांकि, डॉक्टरों ने जुलाई तक परिणाम सार्वजनिक नहीं किए। 

हसन को हाल ही में सर्वाइकल स्प्लिंट के कारण अस्पताल से छुट्टी दे दी गई थी और अस्पताल ने कहा कि वे उनकी रिकवरी की निगरानी करना जारी रखेंगे। डॉ इनाव ने आउटलेट को बताया, "तथ्य यह है कि ऐसे बच्चे में कोई न्यूरोलॉजिकल कमी या संवेदी या मोटर डिसफंक्शन नहीं है और वह सामान्य रूप से काम कर रहा है और इतनी लंबी प्रक्रिया के बाद बिना सहायता के चल रहा है, यह कोई छोटी बात नहीं है।"

उन्होंने यह भी कहा कि अत्यंत दुर्लभ सर्जरी के लिए विशेष डॉक्टरों की आवश्यकता होती है। एक वयस्क के सापेक्ष एक बच्चे के सिर का बड़ा आकार का मतलब है कि वे अधिक संवेदनशील हैं। उन्होंने कहा, यह बिल्कुल भी सामान्य सर्जरी नहीं थी, खासकर बच्चों और किशोरों के लिए तो बिल्कुल भी नहीं। एक सर्जन को इसे करने के लिए ज्ञान और अनुभव की आवश्यकता होती है।

लड़के के पिता ने अपने बेटे को किसी भी क्षण नहीं छोड़ा। उन्होंने "अपने इकलौते बेटे" को बचाने के लिए अस्पताल के कर्मचारियों को धन्यवाद दिया। जब मुश्किलें कम थीं और खतरा स्पष्ट था, तब भी उसने अपना जीवन वापस पा लिया। जिस चीज ने उसे बचाया, वह थी ट्रॉमा और ऑर्थोपेडिक्स टीम की व्यावसायिकता, प्रौद्योगिकी और त्वरित निर्णय लेने की क्षमता। 

Web Title: Israeli Doctors Reattach Boy's Head After He Was Hit By A Car

विश्व से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे