Israel-Hamas War: अमेरिका के वीटो से UN में खारिज हुआ गाजा में तत्काल युद्धविराम का प्रस्ताव, जंग रोकने के समर्थन में पड़े ज्यादा वोट

By अंजली चौहान | Published: December 9, 2023 06:55 AM2023-12-09T06:55:44+5:302023-12-09T06:57:37+5:30

वुड ने यौन हिंसा और अन्य अकल्पनीय बुराइयों सहित हमास के इज़राइल पर 7 अक्टूबर के हमले की निंदा करने में यूएनएससी की विफलता को "एक गंभीर नैतिक विफलता" कहा।

Israel-Hamas War Proposal for immediate ceasefire in Gaza rejected in UN due to America veto most votes cast in support of stopping the war | Israel-Hamas War: अमेरिका के वीटो से UN में खारिज हुआ गाजा में तत्काल युद्धविराम का प्रस्ताव, जंग रोकने के समर्थन में पड़े ज्यादा वोट

Israel-Hamas War: अमेरिका के वीटो से UN में खारिज हुआ गाजा में तत्काल युद्धविराम का प्रस्ताव, जंग रोकने के समर्थन में पड़े ज्यादा वोट

न्यूयॉर्क: संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद में गाजा  में तत्काल युद्धविराम का प्रस्ताव पेश किया गया जिसमें अमेरिका ने वीटो कर दिया। इस प्रस्ताव में इजरायल और हमास के बीच तत्काल मानवीय युद्धविराम की मांग की गई थी।

यह प्रस्ताव संयुक्त अरब अमीरात द्वारा आगे रखा गया था और 90 से अधिक सदस्य देशों ने इसका समर्थन किया था। यूएनएससी के 13 सदस्यों ने प्रस्ताव के पक्ष में मतदान किया, जबकि ब्रिटेन मतदान से दूर रहा। 

अमेरिका ने रखा अपना पक्ष 

गौरतलब है कि अमेरिकी उप प्रतिनिधि, रॉबर्ट वुड ने जोर देकर कहा, "प्रस्ताव वास्तविकता से अलग है और जमीन पर सुई को आगे नहीं बढ़ाएगा।

उन्होंने कहा, दुर्भाग्य से, हमारी लगभग सभी सिफारिशों को नजरअंदाज कर दिया गया और इस जल्दबाजी वाली प्रक्रिया का परिणाम एक असंतुलित समाधान था जो वास्तविकता से अलग था और जो किसी भी ठोस तरीके से जमीन पर सुई को आगे नहीं बढ़ाएगा। और इसलिए, हम अफसोस है कि मैं इसका समर्थन नहीं कर सका।"

रॉबर्ट वुड ने कहा कि अमेरिका यह समझ नहीं पा रहा है कि प्रस्ताव के लेखकों में 7 अक्टूबर को इजराइल पर हमास के हमले की निंदा करने वाली भाषा क्यों शामिल नहीं है। उन्होंने पहले बताया था कि बिना शर्त युद्धविराम केवल खतरनाक क्यों होगा और हमास को उसकी जगह पर छोड़ दिया जाएगा फिर से हमला करने में सक्षम।

उन्होंने कहा कि शायद सबसे अवास्तविक रूप से, यह प्रस्ताव बिना शर्त युद्धविराम के आह्वान को बरकरार रखता है। मैंने आज सुबह अपनी टिप्पणियों में बताया कि यह न केवल अवास्तविक है, बल्कि खतरनाक भी है: यह बस हमास को अपनी जगह पर छोड़ देगा, फिर से संगठित होने और 7 अक्टूबर को जो किया उसे दोहराने में सक्षम होगा।

वुड ने कहा, "हम अभी भी यह नहीं समझ पा रहे हैं कि प्रस्ताव के लेखकों ने 7 अक्टूबर को इज़राइल पर हमास के भयानक आतंकवादी हमले की निंदा करने वाली भाषा को शामिल करने से इनकार क्यों किया। एक हमला जिसमें 1,200 से अधिक लोग मारे गए। महिलाएं, बच्चे, बुजुर्ग। कई राष्ट्रीयताओं के लोग। जिंदा जला दिया गया। गोलियों से भून दिया गया। अश्लील यौन हिंसा की गई।"

उन्होंने कहा, "हम बहुत निराश हैं कि इन जघन्य कृत्यों के पीड़ितों के लिए, प्रस्ताव के लेखकों ने न तो अपनी संवेदना व्यक्त की और न ही उनके हत्यारों की निंदा की। यह अथाह है। न ही 7 अक्टूबर को हमास द्वारा की गई यौन हिंसा की निंदा की गई है।"

इससे पहले, रॉबर्ट वुड ने कहा था कि अमेरिका गाजा में तत्काल युद्धविराम के आह्वान का समर्थन नहीं करता है क्योंकि यह केवल अगले युद्ध के लिए बीज बोएगा।

संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद में मध्य पूर्व की स्थिति पर ब्रीफिंग में अपनी टिप्पणी में, रॉबर्ट वुड ने कहा कि यह इजराइल के लिए खतरा बना हुआ है और कहा कि उस वास्तविकता का एक निर्विवाद हिस्सा यह है कि अगर इजराइल ने आज एकतरफा अपने हथियार डाल दिए, जैसा कि कुछ सदस्य देशों ने आह्वान किया है, हमास बंधकों को रखना जारी रखेगा।

Web Title: Israel-Hamas War Proposal for immediate ceasefire in Gaza rejected in UN due to America veto most votes cast in support of stopping the war

विश्व से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे

टॅग्स :UNUSइजराइल