Israel-Hamas War: इजरायल ने शिफा, अल-कुद्स और इंडोनेशियाई अस्पताल को हमास का मुख्यालय बताते हुए की घेराबंदी

By आशीष कुमार पाण्डेय | Published: November 6, 2023 09:39 AM2023-11-06T09:39:17+5:302023-11-06T10:04:51+5:30

इजरायली सेना ने गाजा शहर को पूरी तरह से घेर लिया है और हमास के ठिकानों पर व्यापक हवाई हमला कर रही है।

Israel-Hamas War: Israel sieges Shifa, Al-Quds and Indonesian hospital, calling it the headquarters of Hamas | Israel-Hamas War: इजरायल ने शिफा, अल-कुद्स और इंडोनेशियाई अस्पताल को हमास का मुख्यालय बताते हुए की घेराबंदी

एएनआई

Highlightsइजरायली सेना ने गाजा को पूरी तरह से घेर लिया है और हमास के ठिकानों पर हमला कर रही हैइजरायली सेना शिफ़ा अस्पताल में रखे गोला-बारूद और रॉकेटों को निशाना बना रही हैइजरायली सेना न केवल शिफा बल्कि अल-कुद्स और इंडोनेशियाई अस्पतालों की भी घेराबंदी कर रही है

तेल अवीव: इजरायली रक्षा बल के प्रवक्ता रियर एडमिरल डैनियल हगारी ने रविवार रात में हमास युद्ध की मौजूदा जानकारी देते हुए बताया कि इजरायली सेना ने गाजा शहर को पूरी तरह से घेर लिया है और हमास के ठिकानों पर व्यापक हवाई हमला कर रही है।

रियर एडमिरल हगारी ने कहा, "अब इजरायली सेना फिलिस्तीन में जमीन के नीचे और ऊपर आतंकी ढांचे को नष्ट करने के लिए व्यापक हमले कर रही है।"

उन्होंने कहा कि इजरायल की सेना ने फिलिस्तीन में शिफ़ा अस्पताल के चारों ओर सुरंगों में मौजूद गोला-बारूद और रॉकेटों को निशाना बना रही है। हमास को उम्मीद है कि इजरायली सेना आने वाले एक या दो दिनों में अस्पतालों में प्रवेश कर जाएगा।

हमास द्वारा जारी किये गये आंकड़ों के अनुसार इजरायली सेना तीन अस्पतालों के एक त्रिकोण क्षेत्र को घेर रही है। बताया जा रहा है कि इजरायली सेना शिफा, अल-कुद्स और इंडोनेशियाई अस्पतालों की घेराबंदी कर रही है, जिसे कथिततौर पर हमास का मुख्यालय कहा जाता है।

इससे पहले रविवार को इज़रायल ने इस बात के सबूत पेश किये कि हमास कतर द्वारा वित्त पोषित शेख हमद बिन खलीफा अल थानी अस्पताल का भी उपयोग अपनी सामरिक बंकर के तौर पर करता है। इजरायली सेना ने अस्पताल में एक आतंकी सुरंग के प्रवेश द्वार का सबूत पेश किया है। बताया जा रहा है कि हमास लड़ाके आधुनिक चिकित्सा सुविधा से लैस इस अस्पताल से इजरायली सैनिकों पर गोलीबारी करते हैं।

इजरायली रक्षा बल के प्रवक्ता रियर एडमिरल डैनियल हगारी ने बताया कि इंडोनेशियाई अस्पताल से 75 मीटर की दूरी पर स्थित हमास के रॉकेट लॉन्चिंग पैड है, जो साल 2016 में पहले से मौजूद भूमिगत हमास के इस ठिकाने के शीर्ष पर बनाया गया है।

इजरायल का दावा है कि हमास का मुख्य मुख्यालय उत्तरी गाजा पट्टी में विशाल शिफ़ा अस्पताल परिसर के नीचे स्थित है। जानकारी के अनुसार हमास अपने मकसद के लिए शिफ़ा अस्पताल का व्यापक उपयोग करता है। यह जानते हुए कि इज़रायल युद्ध के दौरान अस्पतालों को निशाना नहीं बनाएगा, हमास के नेता वहां छिपते हैं और अस्पताल परिसर से रॉकेट लॉन्च करते हैं।

इतना ही नहीं रियर एडमिरल डैनियल हगारी ने बताया कि हमास लड़ाके बंधकों को इसी अस्पताल के इमारत के अंदरूनी हिस्सों में छिपाते हैं और उनके साथ अत्याचार करते हैं। इज़रायल ने एक फोन कॉल की रिकॉर्डिंग जारी की, जिसमें पुष्टि की गई कि हमास ने शिफ़ा अस्पताल के नीचे कम से कम आधा मिलियन लीटर ईंधन भी संग्रहीत किया है।

इजरायली रक्षा बल के प्रवक्ता हगारी ने कहा, "हमास अपनी युद्ध मशीन को छिपाने के लिए अस्पतालों के पीछे छिपा हुआ है। इजरायल हमास द्वारा आतंकी ढांचे को छिपाने के लिए अस्पतालों की आड़ लेने की निंदा करका। इसलिए इसका अंत होना ही चाहिए और यह एक युद्ध अपराध है।"

Web Title: Israel-Hamas War: Israel sieges Shifa, Al-Quds and Indonesian hospital, calling it the headquarters of Hamas

विश्व से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे