Israel–Hamas war: इजरायल ने दक्षिणी गाजा शहर खान यूनिस से अपनी सेना वापस बुलाई, युद्धविराम के लिए बातचीत जारी

By शिवेन्द्र कुमार राय | Published: April 8, 2024 12:14 PM2024-04-08T12:14:40+5:302024-04-08T12:15:49+5:30

इजरायल पर गाजा में मानवीय स्थिति में सुधार करने के लिए सहयोगी अमेरिका के साथ-साथ अन्य देशों का भी दबाव बढ़ रहा है। पिछले हफ्ते सात सहायता कर्मियों की मौत के बाद अंतरराष्ट्रीय समुदाय का इजरायल पर काफी दबाव है।

Israel–Hamas war Israel Reduces its forces from the southern Gaza city of Khan Younis | Israel–Hamas war: इजरायल ने दक्षिणी गाजा शहर खान यूनिस से अपनी सेना वापस बुलाई, युद्धविराम के लिए बातचीत जारी

(फाइल फोटो)

Highlightsइजरायल ने दक्षिणी गाजा शहर खान यूनिस से अपनी सेना वापस बुला ली हैयह फैसला संभावित युद्धविराम के लिए हो रही बातचीत को लेकर लिया गया हैयुद्धरत पक्षों ने छह महीने से जारी संघर्ष में संभावित युद्धविराम पर ताजा बातचीत के लिए मिस्र में टीमें भेजी

Israel–Hamas war: इजरायल ने रविवार, 7 अप्रैल को कहा कि उसने दक्षिणी गाजा शहर खान यूनिस से अपनी सेना वापस बुला ली है। यह फैसला संभावित युद्धविराम के लिए हो रही बातचीत को लेकर लिया गया है। युद्धरत पक्षों ने छह महीने से जारी  संघर्ष में संभावित युद्धविराम पर ताजा बातचीत के लिए मिस्र में टीमें भेजी थीं। 

इजरायल पर गाजा में मानवीय स्थिति में सुधार करने के लिए सहयोगी अमेरिका के साथ-साथ अन्य देशों का भी दबाव बढ़ रहा है। पिछले हफ्ते सात सहायता कर्मियों की मौत के बाद अंतरराष्ट्रीय समुदाय का इजरायल पर काफी दबाव है। 

इज़रायली रक्षा मंत्री योव गैलेंट ने कहा है कि सैनिक गाजा में भविष्य के अभियानों की तैयारी करेंगे। गैलेंट  खान यूनिस से आईडीएफ बलों की वापसी और राफा में कार्रवाई के लिए उनकी तैयारी की शुरुआत पर बारीकी से नजर रखने के लिए दक्षिणी कमान पहुंचे थे। इससे पहले गाजा को नियंत्रित करने वाले हमास और इजरायल, दोनों ने पुष्टि की कि वे मिस्र में प्रतिनिधिमंडल भेज रहे हैं। 

हालांकि इजरायल ने कहा है कि किसी भी युद्धविराम के बाद, वह हमास को उखाड़ फेंकेगा, जिसने उसके विनाश की शपथ ली है। इज़रायली प्रधान मंत्री बेंजामिन नेतन्याहू साफ कर चुके हैं कि बंधकों की रिहाई के बिना कोई समझौता नहीं होगा और वह अंतरराष्ट्रीय दबाव के आगे नहीं झुकेंगे। वहीं हमास की मांग है कि समझौते में गाजा पट्टी के पार निवासियों की आवाजाही की स्वतंत्रता शामिल होनी चाहिए।

इस संघर्ष के बीच इजरायल और ईरान के बीच भी तनाव बढ़ता जा रहा है। ईरान के एक शीर्ष सैन्य सलाहकार ने हाल में दमिश्क में हुए हमले के बाद रविवार को इजराइल को चेतावनी दी कि उसके दूतावास सुरक्षित नहीं हैं। सीरिया की राजधानी दमिश्क में एक हवाई हमले में ईरान के दो जनरल की मौत हो गई थी। हमले के लिए इजराइल को जिम्मेदार ठहराया जा रहा है। हमले में ईरान का वाणिज्य दूतावास नष्ट हो गया था। हमास के खिलाफ इजराइल के युद्ध के छह महीने पूरे होने पर क्षेत्रीय तनाव से पश्चिम एशिया में संघर्ष की स्थिति बनने की आशंका है। 

Web Title: Israel–Hamas war Israel Reduces its forces from the southern Gaza city of Khan Younis

विश्व से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे