Israel-Hamas War: "इजरायल युद्ध के सभी लक्ष्यों को हासिल करने के लिए प्रतिबद्ध", बंधकों के पहले जत्थे की रिहाई पर बोले नेतन्याहू

By अंजली चौहान | Published: November 25, 2023 07:33 AM2023-11-25T07:33:44+5:302023-11-25T07:34:19+5:30

इजरायल और हमास के बीच लड़ाई पर चार दिवसीय संघर्ष विराम शुरू होने के बाद, फिलिस्तीनी समूह ने 25 बंधकों को रिहा कर दिया, जिनमें से 13 इजरायली और 12 थाई थे।

Israel-Hamas War Israel is committed to achieving all the goals of the war Netanyahu said on the release of the first batch of hostages | Israel-Hamas War: "इजरायल युद्ध के सभी लक्ष्यों को हासिल करने के लिए प्रतिबद्ध", बंधकों के पहले जत्थे की रिहाई पर बोले नेतन्याहू

फाइल फोटो

Israel-Hamas War: इजरायल और हमास के बीच महीने भर से चल रहे युद्ध में कुछ समय के विराम के बाद 13 इजरायली बंधकों को आखिरकार रिहा कर दिया गया है। हमास द्वारा 7 अक्टूबर को इजरायल पर हमला किए जाने के बाद लोगों को बंधक बनाया गया जिनमें से अब 13 लोगों को रिहा कर दिया गया है।

इस रिहाई के बाद इजरायली पीएम बेंजामिन नेतन्याहू ने कहा है कि राष्ट्र गाजा से सभी बंधकों की वापसी के लिए प्रतिबद्ध है क्योंकि यह युद्ध हमास के लक्ष्यों में से एक है।

उन्होंने कहा कि लेकिन मैं आप पर, परिवारों पर, आप इजराइल के नागरिकों पर जोर देता हूं, हम सभी बंधकों को वापस करने के लिए प्रतिबद्ध हैं। यह के उद्देश्यों में से एक है युद्ध और हम युद्ध के सभी लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए प्रतिबद्ध हैं।

गौरतलब है कि इजरायल और हमास के बीच बंधक समझौते के हिस्से के रूप में, इजरायली बंधकों के पहले समूह को रेड क्रॉस के लिए अंतर्राष्ट्रीय समिति के कर्मचारियों को सौंप दिया गया है।

द टाइम्स ऑफ इज़राइल ने एक इजरायली अधिकारी के हवाले से बताया कि एम्बुलेंस में 13 इजरायली बंधक दक्षिणी गाजा के खान यूनिस से राफा क्रॉसिंग की ओर इजरायल की ओर जा रहे हैं। 13 बंधकों, जो मां और बच्चे हैं, की रिहाई चार अपेक्षित चरणों में से पहला है। विशेष रूप से, हमास ने इजराइल के साथ संघर्ष विराम के चार दिनों के दौरान लगभग 50 बंधकों को रिहा करने पर सहमति व्यक्त की है जिनमें महिलाएं और बच्चे भी शामिल हैं।

इस बीच, इजराइल रक्षा बलों ने कहा कि रिहा किए गए बंधकों के साथ आईडीएफ सैनिक भी रहेंगे क्योंकि वे इजराइली अस्पतालों में जा रहे हैं। आईडीएफ विशेष बल और आईएसए बल वर्तमान में रिहा किए गए बंधकों के साथ हैं। जब वे इजरायली अस्पतालों में जा रहे हैं तो उनके साथ आईडीएफ सैनिक भी रहेंगे, जहां वे अपने परिवारों के साथ फिर से मिलेंगे। 

बता दें कि कतर की मध्यस्थता के बाद इजरायल ने हमास के साथ चार दिनों के युद्ध विराम पर समझौते को स्वीकार किया है। इसके मुताबिक, इजराइल आतंकवादी अपराधों के लिए बंद 150 फिलिस्तीनी कैदियों को रिहा करने के लिए तैयार है। 50 इजरायलियों के बदले में रिहा होने वाले सभी कैदी महिलाएं और नाबालिग होंगे।

इजरायल पहले 13 इजरायलियों की वापसी के बदले में 39 कैदियों को रिहा करेगा। इजराइल के प्रधानमंत्री कार्यालय ने एक्स पर पोस्ट किए गए एक बयान में घोषणा की, इजराइल के प्रधान मंत्री बेंजामिन नेतन्याहू और रक्षा मंत्री योव गैलेंट हमास की कैद से रिहा किए गए इजरायलियों को लाने के लिए ऑपरेशन के प्रबंधन की बारीकी से निगरानी करेंगे।

Web Title: Israel-Hamas War Israel is committed to achieving all the goals of the war Netanyahu said on the release of the first batch of hostages

विश्व से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे