Israel-Hamas War: गाजा में युद्धविराम के समर्थन में आगे आया भारत, यूएनजीए में पेश प्रस्ताव के पक्ष में की वोटिंग

By अंजली चौहान | Published: December 13, 2023 06:55 AM2023-12-13T06:55:24+5:302023-12-13T06:57:34+5:30

यूएनजीए में मंगलवार को मतदान 15 देशों की संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद द्वारा इजरायल-हमास संघर्ष पर एक प्रस्ताव को अपनाने में विफल रहने के कुछ दिनों बाद हुआ।

Israel-Hamas War India came forward in support of ceasefire in Gaza voted in favor of the resolution presented in UNGA | Israel-Hamas War: गाजा में युद्धविराम के समर्थन में आगे आया भारत, यूएनजीए में पेश प्रस्ताव के पक्ष में की वोटिंग

फाइल फोटो

Israel-Hamas War: संयुक्त राष्ट्र महासभा में गाजा में युद्धविराम को लेकर पेश किए गए प्रस्ताव पर भारत ने पक्ष में वोटिंग की है। इस प्रस्ताव में इजरायल-हमास संघर्ष में तत्काल मानवीय युद्धविराम के साथ-साथ सभी बंधकों की बिना शर्त रिहाई की मांग की गई थी।

193 सदस्यीय संयुक्त राष्ट्र महासभा ने मंगलवार को यहां एक आपातकालीन विशेष सत्र में मिस्र द्वारा पेश किए गए मसौदा प्रस्ताव को अपनाया। प्रस्ताव को पक्ष में 153 वोटों के साथ अपनाया गया, जबकि 23 देश अनुपस्थित रहे और 10 ने प्रस्ताव के खिलाफ मतदान किया।

अल्जीरिया, बहरीन, इराक, कुवैत, ओमान, कतर, सऊदी अरब, संयुक्त अरब अमीरात और फिलिस्तीन द्वारा प्रायोजित प्रस्ताव में गाजा में तत्काल मानवीय युद्धविराम की मांग की गई और अपनी मांग दोहराई गई कि सभी पक्ष अंतरराष्ट्रीय कानून के तहत अपने दायित्वों का पालन करें। विशेष रूप से नागरिकों की सुरक्षा के संबंध में।

इसने सभी बंधकों की तत्काल और बिना शर्त रिहाई के साथ-साथ मानवीय पहुंच सुनिश्चित करने की भी मांग की।

गौरतलब है कि प्रस्ताव में हमास का नाम नहीं था और अमेरिका ने मसौदा प्रस्ताव में एक संशोधन का प्रस्ताव रखा, जिसमें पैराग्राफ को सम्मिलित करने का आह्वान किया गया। प्रस्ताव के मुख्य भाग में 7 अक्टूबर 2023 से इजरायल में होने वाले हमास द्वारा किए गए जघन्य आतंकवादी हमलों को स्पष्ट रूप से खारिज करता है और इसकी निंदा करता है। 

अक्टूबर में, भारत ने महासभा में उस प्रस्ताव पर रोक लगा दी थी जिसमें इजरायल-हमास संघर्ष में तत्काल मानवीय संघर्ष विराम और गाजा पट्टी में निर्बाध मानवीय पहुंच का आह्वान किया गया था। जॉर्डन द्वारा तैयार किए गए प्रस्ताव में पूरे गाजा पट्टी में नागरिकों को आवश्यक वस्तुओं और सेवाओं के तत्काल, निरंतर, पर्याप्त और निर्बाध प्रावधान की भी मांग की गई थी।

यूएनजीए में मंगलवार को मतदान तब हुआ जब 15 देशों की संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद इजरायल-हमास संघर्ष पर एक प्रस्ताव को अपनाने में विफल रही, जिसमें स्थायी सदस्य संयुक्त राज्य अमेरिका द्वारा पाठ को वीटो करने के बाद तत्काल मानवीय युद्धविराम की मांग की गई थी।

संयुक्त अरब अमीरात द्वारा पेश किए गए यूएनएससी प्रस्ताव को 90 से अधिक सदस्य देशों का समर्थन मिला, जिसके पक्ष में 13 वोट मिले, जबकि यूनाइटेड किंगडम अनुपस्थित रहा।

Web Title: Israel-Hamas War India came forward in support of ceasefire in Gaza voted in favor of the resolution presented in UNGA

विश्व से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे