Israel-Hamas War: युद्धविराम समझौता समाप्त होते ही गाजा में शुरू हुआ मौत का तांडव, हवाई हमलों में 178 लोग मारे गए

By लोकमत न्यूज़ डेस्क | Published: December 2, 2023 10:14 AM2023-12-02T10:14:34+5:302023-12-02T10:16:23+5:30

इजरायल ने शुक्रवार को युद्धविराम के समाप्त होने के बाद गाजा पट्टी पर घरों और इमारतों को निशाना बनाकर हवाई हमले किए, जिसमें कम से कम 178 लोग मारे गए। इजरायल का कहना है कि उसने हमास के 200 से ज्यादा ठिकानों को निशान बनाया है।

Israel-Hamas War ceasefire agreement ended death started in Gaza 178 people were killed air strikes | Israel-Hamas War: युद्धविराम समझौता समाप्त होते ही गाजा में शुरू हुआ मौत का तांडव, हवाई हमलों में 178 लोग मारे गए

फाइल फोटो

Highlights गाजा पट्टी में एक बार फिर मौत का तांडव शुरू हो गया हैइजरायल ने हवाई हमले किए, जिसमें कम से कम 178 लोग मारे गएइजरायली लड़ाकू विमान गाजा के आसमान में मंडरा रहे हैं

Israel-Hamas War: इजरायल और हमास के बीच लागू हुए अस्थाई युद्धविराम समझौते के समाप्त होते ही गाजा पट्टी में एक बार फिर मौत का तांडव शुरू हो गया है।  इजरायल ने शुक्रवार को युद्धविराम के समाप्त होने के बाद गाजा पट्टी पर घरों और इमारतों को निशाना बनाकर हवाई हमले किए, जिसमें कम से कम 178 लोग मारे गए। 

गाजा के स्वास्थ्य मंत्रालय ने ये जानकारी दी है। इजरायल का कहना है कि उसने हमास के 200 से ज्यादा ठिकानों को निशान बनाया है। हालांकि अंतरराष्ट्रीय समुदाय की कोशिश है कि एक बार फिर से दोनों पक्षों के बीच सीज फायर लागू किया जाए। युद्धविराम में मध्यस्थता करने वाले देश कतर ने कहा है कि युद्धविराम को फिर से लागू करने के प्रयास जारी हैं। समझौता लागू होने के बाद  इजरायल ने गाजा में सैन्य हमले रोक दिए थे और चरमपंथियों द्वारा 100 बंधकों को रिहा करने के बदले में 300 फलस्तीनी कैदियों को छोड़ा था।

इजरायल का कहना है कि 115 पुरुष, 20 महिलाएं और दो बच्चों को हमास ने अभी भी बंधक बनाया हुआ है। युद्धविराम की समयसीमा समाप्त होने के बाद एक बार फिर से इजरायली लड़ाकू विमान गाजा के आसमान में मंडरा रहे हैं। इजरायल ने दक्षिणी गाजा के कुछ हिस्सों में पर्चे गिराए हैं, जिनमें लोगों से खान यूनिस शहर स्थित घरों को छोड़ने के लिए कहा गया है। पर्चों में यह भी कहा गया है कि खान यूनिस अब एक "खतरनाक युद्ध क्षेत्र" है। इस दौरान गाजा पट्टी से आ रही तस्वीरों में क्षेत्र के ऊपर घना काला धुआं दिखाई दे रहा है।

बता दें कि युद्ध शुरू होने के बाद से गाजा की अधिकतर आबादी दक्षिणी गाजा चली गई है और इन लोगों ने खान यूनिस तथा अन्य स्थानों पर शरण ले रखी है। शुक्रवार को इजराइल की ओर से शुरू किए गए हवाई हमलों में खान यूनिस में एक बड़ी इमारत नष्ट हो गई। इसके कुछ ही देर बाद निवासियों को मलबे में जीवित लोगों की तलाश करते हुए देखा गया। 

हमास का गाजा पर 16 वर्ष से शासन है और माना जा रहा है कि हमास शेष बंधकों खासतौर पर सैनिकों की रिहाई के लिए कड़ी शर्तें रख सकता है। गाजा में अब भी सौ से अधिक बंधक हैं जबकि शेष को रिहा कर दिया गया है। मध्यस्थता में अहम भूमिका निभाने वाले कतर तथा मिस्र ने युद्धविराम को दो और दिन बढ़ाने के प्रयास किए थे। इजरायल पर उसके मुख्य सहयोगी देश अमेरिका की ओर से इस बात का दबाव है कि जब वह हमास के खिलाफ हमले शुरू करे तो इस बात का ध्यान रखे कि इसमें आम नागरिक नहीं मारे जाएं।

(इनपुट- भाषा)

Web Title: Israel-Hamas War ceasefire agreement ended death started in Gaza 178 people were killed air strikes

विश्व से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे