Israel-Hamas War: गाजा पट्टी से 10 लाख से अधिक लोगों ने किया पलायन, इजराइल के जमीनी हमले के डर से छोड़ा घर

By लोकमत न्यूज़ डेस्क | Published: October 16, 2023 08:33 PM2023-10-16T20:33:44+5:302023-10-16T20:34:43+5:30

एक सप्ताह से लगातार किए जा रहे हवाई हमलों से गाजा पट्टी में कई इमारतें जमींदोज हो गयी हैं। इस बीच इजराइल द्वारा जमीनी आक्रमण किए जाने की आशंका के मद्देनजर गाजा पट्टी में 10 लाख से अधिक लोग अपने घरों को छोड़कर चले गए हैं।

Israel-Hamas War 1 million people fled Gaza left their homes due to fear of Israel's ground attack | Israel-Hamas War: गाजा पट्टी से 10 लाख से अधिक लोगों ने किया पलायन, इजराइल के जमीनी हमले के डर से छोड़ा घर

(फाइल फोटो)

Highlightsइजराइल द्वारा जमीनी आक्रमण किए जाने की आशंका बढ़ीगाजा पट्टी में 10 लाख से अधिक लोग अपने घरों को छोड़कर चले गए हैंगाजा में एक सप्ताह से लगातार किए जा रहे हैं हवाई हमले

Israel-Hamas War: हमास के घातक हमले के बाद इस आतंकवादी संगठन के सरगना के खात्मे के लिए इजराइल द्वारा जमीनी आक्रमण किए जाने की आशंका के मद्देनजर गाजा पट्टी में 10 लाख से अधिक लोग अपने घरों को छोड़कर चले गए हैं। सहायता समूहों ने चेतावनी दी है कि इजराइल के जमीनी हमले से मानवीय संकट बढ़ सकता है।

एक सप्ताह से लगातार किए जा रहे हवाई हमलों से गाजा पट्टी में कई इमारतें जमींदोज हो गयी हैं लेकिन इससे इजराइल पर आतंकवादियों के रॉकेट हमले नहीं रुके हैं। सात अक्टूबर को शुरू हुआ यह युद्ध दोनों पक्षों के लिए गाजा के पांच युद्धों में से सबसे भीषण है जिसमें दोनों ओर के 4,000 से अधिक लोग मारे जा चुके हैं। गाजा के स्वास्थ्य मंत्रालय ने बताया कि 2,750 फलस्तीनियों की मौत हो गयी है तथा 9,700 घायल हैं।

इजराइल के अनुसार, उसके 1,400 से अधिक नागरिकों की मौत हो गयी है तथा बच्चों समेत कम से कम 199 अन्य नागरिकों को हमास ने बंधक बनाया है तथा उन्हें गाजा ले गया है। अभी गाजा में संयुक्त राष्ट्र के शिविरों में पानी की आपूर्ति बंद कर दी गयी है और क्षेत्र के सबसे बड़े अस्पताल में काम कर रहे चिकित्सकों को मरीजों का इलाज करने में भारी समस्याएं आ रही हैं क्योंकि उन्हें आशंका है कि जेनरेटरों में ईंधन खत्म होने के बाद इन मरीजों की मौत हो जाएगी।

फ्रांस ने कहा है कि गाजा निवासियों को वहां से जाने की अनुमति दी जानी चाहिए और उन्होंने हमास पर उन्हें ऐसा करने से रोकने का आरोप लगाया। फ्रांस ने साथ ही कहा कि वह चाहता है कि मानवीय सहायता पहुंचाने के लिए गाजा की नाकेबंदी में ढील दी जाए। इस बीच, लेबनान में हमास के प्रतिनिधि अहमद अब्दुल-हादी ने सोमवार को कहा कि दक्षिण इजराइल में सात अक्टूबर को किए गए हमले का फैसला हमास नेतृत्व का था तथा ईरान या किसी अन्य बाहरी पक्ष ने इसका निर्देश नहीं दिया था लेकिन उसने कहा कि गाजा पर जमीनी आक्रमण की स्थिति में सहयोगी समूह हस्तक्षेप करेंगे।

हमास नेतृत्व ने इस बात से इनकार किया है कि ईरान घातक हमले की योजना या इसे हरी झंडी दिखाने में प्रत्यक्ष रूप से शामिल था। अब्दुल हादी ने कहा कि हमास समर्थक ईरान और हिजबुल्ला इजराइल को गाजा को कुचलने या व्यापक जमीनी हमला नहीं करने देंगे।

(इनपुट- भाषा)

Web Title: Israel-Hamas War 1 million people fled Gaza left their homes due to fear of Israel's ground attack

विश्व से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे