इजराइल रक्षा बल ने किया स्वीकार- हमास के हमले को रोकने में विफल रही सेना, जानें और क्या कहा

By मनाली रस्तोगी | Published: October 13, 2023 07:16 AM2023-10-13T07:16:57+5:302023-10-13T07:17:55+5:30

इजराइल और हमास के बीच युद्ध शुरू होने के बाद पहली बार इजराइल रक्षा बलों ने हमास की घुसपैठ और हमलों में मदद करने वाली विफलताओं को स्वीकार किया है, जिसके कारण शनिवार को बड़े पैमाने पर हत्याएं हुईं।

Israel Defence Forces admits military failed in preventing Hamas attack | इजराइल रक्षा बल ने किया स्वीकार- हमास के हमले को रोकने में विफल रही सेना, जानें और क्या कहा

Photo Credit: ANI

Highlights7 अक्टूबर को हमास के हमले के बाद से इजराइल में मरने वालों की संख्या बढ़कर 1,300 हो गई है और लगभग 3,300 घायल हुए हैं।आईडीएफ प्रमुख हर्जी हलेवी ने कहा कि आईडीएफ हमास के आतंकवादियों से लड़ रहा है और उनके सिस्टम को नष्ट कर देगा।हलेवी ने यह भी कहा कि इस बात की जांच करने का समय आएगा कि हमास हमले को अंजाम देने में कैसे कामयाब रहा।

तेल अवीव: द टाइम्स ऑफ इजराइल की रिपोर्ट के अनुसार, इजराइल और हमास के बीच युद्ध शुरू होने के बाद पहली बार इजराइल रक्षा बलों ने हमास की घुसपैठ और हमलों में मदद करने वाली विफलताओं को स्वीकार किया है, जिसके कारण शनिवार को बड़े पैमाने पर हत्याएं हुईं। 7 अक्टूबर को हमास के हमले के बाद से इजराइल में मरने वालों की संख्या बढ़कर 1,300 हो गई है और लगभग 3,300 घायल हुए हैं।

आईडीएफ प्रमुख हर्जी हलेवी ने गुरुवार को दक्षिणी इजराइल से कहा, "आईडीएफ देश और उसके नागरिकों की सुरक्षा के लिए जिम्मेदार है और शनिवार की सुबह गाजा पट्टी के आसपास के क्षेत्र में हमने इसे नहीं संभाला। हम सीखेंगे, हम जांच करेंगे, लेकिन अब युद्ध का समय है।" द टाइम्स ऑफ इजराइल के अनुसार, उन्होंने कहा कि आईडीएफ हमास के आतंकवादियों से लड़ रहा है और उनके सिस्टम को नष्ट कर देगा।

उन्होंने कहा, "हम एक जानलेवा, क्रूर और आश्चर्यजनक घटना के पांच दिन बाद हैं। जानलेवा हमास आतंकवादियों द्वारा हमारे बच्चों, हमारी पत्नियों और हमारे लोगों का मानव पशुओं का वध पशुवत है, अमानवीय है। आईडीएफ निर्दयी आतंकवादियों से लड़ रहा है जिन्होंने अकल्पनीय कृत्य किए हैं। गाजा पट्टी के शासक याह्या सिनवार ने इस भयानक हमले का फैसला किया, और इसलिए वह और उसके अधीन पूरी व्यवस्था मृत व्यक्ति हैं।" 

उन्होंने आगे कहा, "हम उन पर हमला करेंगे, हम उन्हें खत्म कर देंगे, उनकी व्यवस्था को खत्म कर देंगे।" हलेवी ने यह भी कहा कि इस बात की जांच करने का समय आएगा कि हमास हमले को अंजाम देने में कैसे कामयाब रहा। गाजा पट्टी में आतंकवादी समूह द्वारा बंदी बनाए गए अनुमानित 200 इजरायलियों और विदेशियों पर हलेवी कहते हैं, "हम बंधकों को घर वापस लाने के लिए सब कुछ करेंगे।"

उन्होंने कहा, "हम कई आतंकवादियों, कई कमांडरों को मार रहे हैं, इस भयानक, क्रूर अपराध का समर्थन करने वाले आतंकी ढांचे को नष्ट कर रहे हैं। गाजा पहले जैसा नहीं दिखेगा।" इस बीच हमास के खिलाफ चल रहे ऑपरेशन पर आईडीएफ ने कहा, "7 अक्टूबर को सूफा सैन्य चौकी पर नियंत्रण हासिल करने के संयुक्त प्रयास में फ्लोटिला 13 विशिष्ट इकाई को गाजा सुरक्षा बाड़ के आसपास के क्षेत्र में तैनात किया गया था।"

Web Title: Israel Defence Forces admits military failed in preventing Hamas attack

विश्व से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे