मजीद मजीदी की फिल्म ‘सन चिल्ड्रन’ ऑस्कर में ईरान की आधिकारिक प्रविष्टि

By भाषा | Published: November 9, 2020 06:46 PM2020-11-09T18:46:59+5:302020-11-09T18:46:59+5:30

Iran's official entry at Majid Majidi's film 'Sun Children' Oscar | मजीद मजीदी की फिल्म ‘सन चिल्ड्रन’ ऑस्कर में ईरान की आधिकारिक प्रविष्टि

मजीद मजीदी की फिल्म ‘सन चिल्ड्रन’ ऑस्कर में ईरान की आधिकारिक प्रविष्टि

लॉस एंजिलिस, नौ नवंबर ईरान के विख्यात फिल्मनिर्माता मजीद मजिदी की फिल्म ‘सन चिल्ड्रन’ को 93वें अकेडमी अवॉर्ड के लिए ईरान की तरफ से आधिकारिक तौर पर नामित किया गया है। यह फिल्म बाल श्रम के बारे में है और यह सर्वश्रेष्ठ अंतररराष्ट्रीय फीचर फिल्म की श्रेणी में ईरान की आधिकारिक प्रविष्टि है।

वराइटी की खबर के अनुसार ऑस्कर समारोह के लिए ईरानी सिनेमा के प्रतिनिधियों ने रविवार को यह घोषणा की।

चयन समिति ने बताया कि उन्होंने 90 फिल्मों की स्क्रीनिंग की और अंतिम चुनिंदा फिल्मों में ‘वॉलनट ट्री’, ‘यल्दा: ए नाइट फॉर फॉरगिवनेस’ और ‘केयरलेस क्राइम’ शामिल हुई।

ऑस्कर के लिए ईरान का प्रतिनिधित्व करने वाली यह मजीदी की छठी फिल्म है। इससे पहले उनकी फिल्म ‘चिलड्रन ऑफ हेवन’ 1998 में अंतिम नामित सूची में जगह बनाने में कामयाब रही थी लेकिन यह पुरस्कार जीत नहीं सकी। उस साल इटली की फिल्म ‘लाइफ इज ब्यूटीफुल’ को यह पुरस्कार दिया गया था।

यह फिल्म ईरान में बाल श्रम, असमानता और देश के स्कूली प्रणाली में विसंगतियों के बारे में है। ऑस्कर समारोह में ईरान की फिल्म ‘ ए सेपरेशन’, ‘ द सेल्समैन’ क्रमश: 2012 और 2017 में विदेशी भाषा की सर्वश्रेष्ठ फिल्म का पुरस्कार जीत चुकी है और इन दिनों ही फिल्मों का निर्देशन मशहूर फिल्मनिर्माता असगर फरहादी ने किया है।

Disclaimer: लोकमत हिन्दी ने इस ख़बर को संपादित नहीं किया है। यह ख़बर पीटीआई-भाषा की फीड से प्रकाशित की गयी है।

Web Title: Iran's official entry at Majid Majidi's film 'Sun Children' Oscar

विश्व से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे