संयुक्त राष्ट्र में रूस के खिलाफ प्रस्ताव, रूसी फौज के यूक्रेन से तत्काल निकलने की मांग; भारत-चीन समेत 32 देशों ने वोटिंग से बनाई दूरी

By विनीत कुमार | Published: February 24, 2023 08:43 AM2023-02-24T08:43:11+5:302023-02-24T09:46:16+5:30

यूक्रेन से रूसी सेना के बाहर निकलने और जंग खत्म करने के एक प्रस्ताव को यूएनजीए में मंजूरी दी गई। भारत और चीन समेत 32 देश हालांकि इस प्रस्ताव पर वोटिंग प्रक्रिया से दूर रहे।

India and China abstain from UNGA vote on resolution demanding Russia to withdraw from Ukraine | संयुक्त राष्ट्र में रूस के खिलाफ प्रस्ताव, रूसी फौज के यूक्रेन से तत्काल निकलने की मांग; भारत-चीन समेत 32 देशों ने वोटिंग से बनाई दूरी

यूएनजीए में रूस के खिलाफ प्रस्ताव पर वोटिंग से भारत रहा दूर

न्यूयॉर्क: संयुक्त राष्ट्र महासभा (UNGA) में गुरुवार (स्थानीय समय) को यूक्रेन-रूस जंग को लेकर एक प्रस्ताव को मंजूरी दी गई। इसमें रूस से यूक्रेन में युद्ध खत्म करने और सेनाएं वापस बुलाने को कहा गया है। संयुक्त राष्ट्र महासभा में यह प्रस्ताव रूस-यूक्रेन जंग के एक साल पूरा होने की पूर्व संध्या पर लाया गया था।

वोटिंग के दौरान 193 सदस्यीय यूएनजीए में मतदान के दौरान 141 सदस्य देशों ने प्रस्ताव के पक्ष में मतदान किया। वहीं, सात देशों ने प्रस्ताव का विरोध किया। इसके अलावा 32 सदस्य देश वोटिंग की प्रक्रिया के दौरान अनुपस्थित रहे। अनुपस्थित रहने वाले देशों में भारत और चीन भी शामिल हैं।

भारत हमेशा रूस-यूक्रेन जंग को खत्म करने के लिए राजनयिक पहल की वकालत करता रहा है और पहले भी यूएनजीए में रूस के खिलाफ पेश किए गए प्रस्तावों पर मतदान से कई बार दूरी बनाता नजर आया है। जिन सात देशों ने प्रस्ताव के खिलाफ मतदान किया, उनमें बेलारूस, माली, निकारागुआ, रूस, सीरिया, उत्तर कोरिया और इरिट्रिया शामिल थे। 

गौरतलब है कि रूस ने पिछले साल 24 फरवरी को ही यूक्रेन पर हमला कर जंग की शुरुआत की थी। यह युद्ध अभी तक जारी है और फिलहाल इसके खत्म होने के आसार भी नजर नहीं आ रहे हैं। हाल में अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन का अचानक कीव का दौरा और फिर रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के रूसी संसद में दिए भाषण के बाद हालात और बिगड़ने की आशंका जताई जा रही है। वहीं, युद्ध में रूस और यूक्रेन दोनों से हजारों लोगों की जान जा चुकी है। रूस ने कई हवाई हमले किए हैं और ऐसे में यूक्रेन के कई शहर खंडहर के रूप में नजर आ रहे हैं।

Web Title: India and China abstain from UNGA vote on resolution demanding Russia to withdraw from Ukraine

विश्व से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे