पाकिस्तान के सेना प्रमुख जनरल बाजवा ने अमेरिका से मांगी मदद, भड़के इमरान खान ने कहा- ये उनका काम नहीं

By शिवेंद्र राय | Published: July 30, 2022 01:42 PM2022-07-30T13:42:02+5:302022-07-30T13:44:15+5:30

आर्थिक रूप से बदहाल पाकिस्तान में विदेशी मुद्रा भंडार लगातार कम होता जा रहा है। सेना प्रमुख जनरल कमर जावेद बाजवा ने आईएमएफ से जल्द वित्तीय मदद पाने के लिए अमेरिका से मदद मांगी थी। इसी बात पर पूर्व प्रधनमंत्री इमरान खान ने सेना प्रमुख पर निशाना साधा है।

Imran Khan slammed Pakistan Army chief General Qamar Bajwa | पाकिस्तान के सेना प्रमुख जनरल बाजवा ने अमेरिका से मांगी मदद, भड़के इमरान खान ने कहा- ये उनका काम नहीं

पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान (फाइल फोटो)

Highlightsपाकिस्तान आर्थिक रूप से कमज़ोर हो रहा हैबाजवा ने अमेरिकी उप विदेशी मंत्री वेंडी शरमन से संपर्क किया थाअमेरिका से मदद मांगने पर बाजवा पर भड़के इमरान खान

इस्लामाबाद: पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान सेना प्रमुख जनरल कमर जावेद बाजवा पर जमकर बरसे हैं। पाकिस्तान के सेना प्रमुख जनरल कमर जावेद बाजवा ने आईएमएफ से कर्ज हासिल करने के लिए अमेरिका से मदद मांगी थी। बाजवा की बात इमरान खान को नागवार गुजरी और उन्हेंने कहा कि सेना प्रमुख देश को कमजोर करने का काम कर रहे हैं। 

क्या है पूरा मामला

दरअसल लगातार राजनीतिक उथल-पुथल से गुजर रहे पाकिस्तान की आर्थिक हालत बेहद खराब है। वैश्विक बाजार में तेल की बढ़ी कीमतों के चलते पाकिस्तान के विदेशी मुद्रा भंडार पर भारी दबाव है और यह लगातार घटता जा रहा है। विदेशी मुद्रा भंडार में कमी पाकिस्तान को संकट की कगार पर धकेल रहा है। पाकिस्तान का विदेशी मुद्रा भंडार 9.3 अरब डॉलर तक गिर गया है, जो पांच सप्ताह के आयात के लिए भी नाकाफी है। पाकिस्तानी रुपया कमजोर होकर रिकॉर्ड निचले स्तर पर पहुँच गया है। एक डॉलर के मुकाबले पाकिस्तान रुपया करीब 210 पर पहुंच गया है। हालत ये है कि पाकिस्तान में शहबाज शरीफ की नई सरकार अपने राजस्व का 40 प्रतिशत सिर्फ ब्याज भरने के लिए खर्च कर रही है।

देश की खराब आर्थिक हालत को देखते हुए सेना प्रमुख जनरल कमर जावेद बाजवा ने आईएमएफ से जल्द वित्तीय मदद पाने के लिए अमेरिकी उप विदेशी मंत्री वेंडी शरमन से संपर्क किया। इमरान खान इसी बात पर भड़क गए। इमरान खान ने कहा कि इससे पता चलता है कि देश में कोई भी मौजूदा सरकार पर भरोसा नहीं करता है। साथ ही इमरान ने कहा कि बाजवा पाकिस्तान को कमजोर कर रहे हैं। बाजवा अमेरिका से मदद मांग रहे हैं लेकिन क्या एमेरिका मदद के बदले कुछ नहीं लेगा?

पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान ने कहा कि अगर सेना प्रमुख ने अमेरिकी अधिकारियों से बात की है तो इसका मतलब है कि पाकिस्तान आर्थिक रूप से कमज़ोर हो रहा है। इमरान खान ने कहा कि देश के आर्थिक हालात  की चिंता करना सेना प्रमुख का काम नहीं है।

Web Title: Imran Khan slammed Pakistan Army chief General Qamar Bajwa

विश्व से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे