हांगकांग का एकमात्र लोकतंत्र समर्थक अखबार ‘एप्पल डेली’ होगा बंद

By भाषा | Published: June 23, 2021 07:23 PM2021-06-23T19:23:53+5:302021-06-23T19:23:53+5:30

Hong Kong's only pro-democracy newspaper 'Apple Daily' will be closed | हांगकांग का एकमात्र लोकतंत्र समर्थक अखबार ‘एप्पल डेली’ होगा बंद

हांगकांग का एकमात्र लोकतंत्र समर्थक अखबार ‘एप्पल डेली’ होगा बंद

हांगकांग, 23 जून (एपी) हांगकांग का एकमात्र लोकतंत्र समर्थक अखबार ‘एप्पल डेली’ बृहस्पतिवार को अपना अंतिम संस्करण प्रकाशित करेगा। अखबार के पांच संपादकों और कार्यकारी अधिकारियों की गिरफ्तारी के बाद यह फैसला लिया गया है।

‘एप्पल डेली’ की मूल कंपनी नेक्स्ट मीडिया के निदेशक मंडल ने बुधवार को एक बयान में कहा कि ‘‘हांगकांग में मौजूदा परिस्थितियों’’ के कारण उसका प्रिंट संस्करण और ऑनलाइन संस्करण बंद हो जाएगा।

अखबार ऐसे समय में बंद हो रहा है जब प्राधिकारियों ने 2019 में सरकार विरोधी प्रदर्शनों के बाद असंतुष्टों पर कार्रवाई तेज कर दी है। चीन द्वारा करीब एक साल पहले लागू किए गए राष्ट्रीय सुरक्षा कानून के तहत पहले मुकदमे की सुनवाई शुरू होने के साथ ही यह घोषणा की गई है।

पिछले हफ्ते हुई गिरफ्तारियों के बाद यह कदम उठाया गया है। पांच संपादकों और कार्यकारियों को राष्ट्रीय सुरक्षा को खतरे में डालने के लिए विदेशियों से मिलीभगत के संदेह में गिरफ्तार किया गया। पुलिस ने हांगकांग तथा चीन पर विदेशी प्रतिबंध लगाने की कथित साजिश के सबूत के तौर पर अखबार द्वारा प्रकाशित 30 से अधिक लेखों का हवाला दिया।

इससे पहले पुलिस ने बुधवार को राष्ट्रीय सुरक्षा को खतरे में डालने के लिए विदेश से मिलीभगत के संदेह पर 55 वर्षीय एक व्यक्ति को गिरफ्तार किया था। एप्पल डेली ने अज्ञात सूत्रों के हवाले से बताया कि इस व्यक्ति ने अखबार के लिए संपादकीय लिखे थे।

इंस्टाग्राम पर एक पोस्ट में अखबार ने अपने पाठकों को धन्यवाद दिया।

एप्पल डेली ने लिखा, ‘‘भले ही अंत वह न हो जो हम चाहते हैं, भले ही इसे छोड़ना मुश्किल हो, हमें जीना जारी रखना होगा और उस दृढ़ संकल्प को बनाए रखना होगा जो हमने हांगकांग के लोगों के साथ साझा किया है और जो 26 वर्षों से अटल है।’’

एप्पल डेली की स्थापना जिम्मी लाइ ने की थी। एप्पल डेली हाल के वर्षों में अपने लोकतंत्र समर्थक रुख को लेकर बढ़ती जांच के दायरे में आया है। इसके संस्थापक लाइ विदेशी मिलीभगत के लिए राष्ट्रीय सुरक्षा कानून के तहत आरोपों का सामना कर रहे हैं और वर्तमान में 2019 के विरोध प्रदर्शनों में शामिल होने के लिए जेल की सजा काट रहे हैं।

एप्पल डेली के खिलाफ पुलिस की कार्रवाई की अमेरिका, यूरोपीय संघ और ब्रिटेन ने आलोचना की और कहा कि हांगकांग तथा चीनी प्राधिकारी शहर की स्वतंत्रता को निशाना बना रहे हैं।

Disclaimer: लोकमत हिन्दी ने इस ख़बर को संपादित नहीं किया है। यह ख़बर पीटीआई-भाषा की फीड से प्रकाशित की गयी है।

Web Title: Hong Kong's only pro-democracy newspaper 'Apple Daily' will be closed

विश्व से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे