हांगकांग विरोध प्रदर्शन: एयरपोर्ट से जाने वाली सभी उड़ानें की गई रद्द

By लोकमत न्यूज़ डेस्क | Published: August 13, 2019 04:08 PM2019-08-13T16:08:49+5:302019-08-13T16:08:49+5:30

हांगकांग विरोध प्रदर्शन: प्रदर्शनों की वजह से सबसे ज्यादा असर पर्यटकों पर पड़ रहा है। हांगकांग ने अपने देश में चल रहे लोकतंत्र समर्थक प्रदर्शनों के मद्देनजर कई देशों द्वारा अपने नागरिकों को यहां की यात्रा चेतावनियां जारी करने के बाद शहर आने वाले पर्यटकों को शुक्रवार को सुरक्षा का आश्वासन दिया है। 

Hong Kong protests: airport suspends all flights | हांगकांग विरोध प्रदर्शन: एयरपोर्ट से जाने वाली सभी उड़ानें की गई रद्द

हांगकांग विरोध प्रदर्शन: एयरपोर्ट से जाने वाली सभी उड़ानें की गई रद्द

Highlightsपिछले कुछ दिनों से हांगकांग में लोकतंत्र समर्थक प्रदर्शन जारी है। हांगकांग में चल रहे प्रदर्शनों से उसका अहम पर्यटन उद्योग बर्बाद हो सकता है।

समाचार एजेंसी एएफफी के मुताबिक हांगकांग एयरपोर्ट से जाने वाली सभी उड़ानों को रद्द कर दिया गया है। हांगकांग हवाईअड्डे के प्राधिकारियों ने सोमवार (12 अगस्त) को हजारों प्रदर्शनकारियों के हवाईअड्डा पहुंचने के बाद विमानों का परिचालन रद्द कर दिया था। प्राधिकारियों को हवाईअड्डा पर नहीं आने का परामर्श जारी किया गया था। पिछले कुछ दिनों से हांगकांग में लोकतंत्र समर्थक प्रदर्शन जारी है। 

हवाईअड्डे के अधिकारियों ने एक बयान में कहा था, ''यहां से जाने वाली वह उड़ानें, जिन्होंने चेक इन प्रक्रिया पूरी कर ली और दूसरे स्थानों से हांगकांग रवाना हो चुकी उड़ानों के अलावा यहां से उड़ान भरने वाले और यहां आने वाले सभी आज के विमानों की उड़ानों को रद्द किया जाता है।''

प्राधिकारियों को उस समय यह फैसला लेना पड़ा जब लोकतंत्र समर्थक हजारों प्रदर्शनकारी अपने हाथों में ‘हांगकांग सुरक्षित नहीं था’ और ‘पुलिस बल शर्म करो’ जैसी तख्तियां लेकर हवाई अड्डा पहुंच गए थे। 

प्रदर्शनों की वजह से सबसे ज्यादा असर पर्यटकों पर पड़ रहा है। हांगकांग ने अपने देश में चल रहे लोकतंत्र समर्थक प्रदर्शनों के मद्देनजर कई देशों द्वारा अपने नागरिकों को यहां की यात्रा चेतावनियां जारी करने के बाद शहर आने वाले पर्यटकों को शुक्रवार को सुरक्षा का आश्वासन दिया है। 

हांगकांग में चल रहे प्रदर्शनों से उसका अहम पर्यटन उद्योग बर्बाद हो सकता है जिसके मद्देनजर उसने सुरक्षा का यह आश्वासन दिया है। सरकार के एक अज्ञात प्रवक्ता ने एक ईमेल में यह माना कि हाल में सड़कों पर अवरोध और पुलिस तथा प्रदर्शनकारियों के बीच झड़पों से असुविधा हुई लेकिन इसमें कहा गया है कि ये प्रदर्शन कुछ इलाकों तक ही सीमित हैं। 

बयान में कहा गया है कि सरकार और पर्यटन उद्योग बाधाओं को कम करने पर काम कर रहा है और ‘‘आगंतुकों का किसी भी समय हांगकांग आने के लिए स्वागत है।’’ सरकार ने बताया कि देश में पर्यटकों के आगमन में पिछले साल के मुकाबले गत महीने के अंत तक 26 प्रतिशत की गिरावट आयी है और अगस्त में यह गिरावट जारी है। (पीटीआई इनपुट के साथ) 

Web Title: Hong Kong protests: airport suspends all flights

विश्व से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे