भारत सहित दुनिया भर के वैज्ञानिकों, शोधकर्ताओं और गणितज्ञों को आकर्षित करने के लिए ब्रिटेन का 'ग्लोबल टैलेंट वीजा' प्लान

By भाषा | Published: January 28, 2020 07:22 AM2020-01-28T07:22:35+5:302020-01-28T07:22:35+5:30

यह वैज्ञानिकों एवं शोधकर्ताओं को यहा बसाने के लिए एक त्वरित मार्ग प्रदान करेगा। वीजा परिवर्तन के लिए आव्रजन नियम इस गुरुवार को निर्धारित किए जाएंगे और 20 फरवरी को लागू होंगे।

Global Talent visa New system to keep UK open to talented scientists | भारत सहित दुनिया भर के वैज्ञानिकों, शोधकर्ताओं और गणितज्ञों को आकर्षित करने के लिए ब्रिटेन का 'ग्लोबल टैलेंट वीजा' प्लान

प्रतीकात्मक फोटो

Highlightsब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन ने संकल्प लिया था कि ब्रिटेन वैज्ञानिकों को आकर्षित करने वाली जगह बनेगा जिसके बाद यह घोषणा की गई है।इसके तहत विश्वभर में ब्रिटेन आने वाले योग्य लोगों की संख्या की कोई सीमा तय नहीं होगी।

ब्रिटेन सरकार ने सोमवार को भारत सहित दुनिया भर के शीर्ष वैज्ञानिकों, शोधकर्ताओं और गणितज्ञों को आकर्षित करने के लिए ‘‘असीमित संख्या में’’ त्वरित गति से वीजा देने के प्रस्ताव की घोषणा की। ‘‘ग्लोबल टैलेंट वीजा’’ की योजना अगले महीने से लागू होने की उम्मीद है।

इसके तहत विश्वभर में ब्रिटेन आने वाले योग्य लोगों की संख्या की कोई सीमा तय नहीं होगी और यह वैज्ञानिकों एवं शोधकर्ताओं को यहा बसाने के लिए एक त्वरित मार्ग प्रदान करेगा। वीजा परिवर्तन के लिए आव्रजन नियम इस गुरुवार को निर्धारित किए जाएंगे और 20 फरवरी को लागू होंगे।

ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन ने संकल्प लिया था कि ब्रिटेन वैज्ञानिकों को आकर्षित करने वाली जगह बनेगा जिसके बाद यह घोषणा की गई है।

Web Title: Global Talent visa New system to keep UK open to talented scientists

विश्व से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे