अमेरिकी जनरल बोले- यूक्रेन को देने के लिए हमारे पास कोई 'जादुई गोली' नहीं है जो रूस पर जीत दिला दे

By शिवेन्द्र कुमार राय | Published: April 22, 2023 02:43 PM2023-04-22T14:43:31+5:302023-04-22T14:45:59+5:30

एक साल से भी ज्यादा समय से जारी रूस और यूक्रेन की जंग के बीच यूक्रेन को अमेरिकी पैट्रियट वायु रक्षा प्रणाली भी प्राप्त हुई है। अब क्रेन को अमेरिका से एम 1 अब्राम्स युद्धक टैंक मिलने वाले हैं। हालांकि अमेरिकी ज्वाइंट चीफ्स ऑफ स्टाफ के अध्यक्ष जनरल मार्क मिले ने कहा है कि उनके पास यूक्रेन को देने के लिए कोई 'जादुई गोली' नहीं है।

General Mark Milley said there is no silver bullet US can give Ukraine to win against Russia | अमेरिकी जनरल बोले- यूक्रेन को देने के लिए हमारे पास कोई 'जादुई गोली' नहीं है जो रूस पर जीत दिला दे

अब भी यूक्रेन के एक बड़े इलाके पर रूस का कब्जा बरकरार है

Highlightsयूक्रेन को अमेरिका से मिलने वाले हैं आधुनिक एम 1 अब्राम्स युद्धक टैंकपहले ही मिल चुकी है अमेरिकी पैट्रियट वायु रक्षा प्रणाली अमेरिकी जनरल बोले- एम 1 अब्राम्स युद्धक टैंक जादुई गोली नहीं, इससे बहुत कुछ नहीं बदलेगा

नई दिल्ली: रूस-और यूक्रेन के बीच लंबे समय से चल रही जंग में अमेरिका शुरू से ही यूक्रेन के साथ है। अमेरिका ने इस युद्ध में रूस से निपटने के लिए यूक्रेन को कई आधुनिक हथियार भी उपलब्ध कराए हैं। हालांकि इसी बीच एक अमेरिका के एक शीर्ष सैन्य अधिकारी ने कहा है कि उनके पास कोई 'जादुई गोली' नहीं है जो अमेरिका और उसके सहयोगी यूक्रेन को रूस के खिलाफ जीतने के लिए दे सकते हैं। 

ज्वाइंट चीफ्स ऑफ स्टाफ के अध्यक्ष जनरल मार्क मिले का बयान ऐसे समय आया है जब यूक्रेन को अमेरिका से एम 1 अब्राम्स युद्धक टैंक मिलने वाले हैं। यूक्रेनी सैनिक इस आधुनिक अमेरिकी टैंक को संचालिक करने का अभ्यास कर रहे हैं। जनरल मार्क मिले ने एक संवाददाता सम्मेलन में कहा, "मुझे नहीं लगता कि एम1 टैंक की जब आपूर्ति की जाएगी तो इससे फर्क पड़ेगा। ये कोई जादुई गोली नहीं है।" 

बता दें कि  एक साल से भी ज्यादा समय से जारी रूस और यूक्रेन की जंग के बीच यूक्रेन को अमेरिकी पैट्रियट वायु रक्षा प्रणाली भी प्राप्त हुई है।  अमेरिकी पैट्रियट वायु रक्षा प्रणाली को  दुनिया की सबसे उन्नत वायु रक्षा प्रणालियों में से एक माना जाता है। ये आसमान से आने वाले किसी भी खतरे को भांप सकती है। पैट्रियट वायु रक्षा प्रणाली से किसी भी मिसाइल और लड़ाकू विमान को हवा में ही मार गिराया जा सकता है। पैट्रियट को दुनिया के सबसे खतरनाक मिसाइल डिफेंस सिस्टम में से एक माना जाता है।  वर्तमान में अमेरिकी सेना पैट्रियट मिसाइल डिफेंस सिस्टम के अलग-अलग वेरिएंट के 1100 से अदिक लॉन्चरों का इस्तेमाल करती है। इस एयर डिफेंस को अमेरिका के कई दोस्त देशों को भी निर्यात किया गया है। वर्तमान में पैट्रियट के अडवांस वेरिएंट 14 देशों की सेना में शामिल हैं। पैट्रियट एयर डिफेंस सिस्टम के एक लॉन्चर में चार मिसाइलें होती हैं।  इस सिस्टम को फायरिंग के लिए तैयार करने में 30 मिनट का समय लगता है। इसे फायर करने के बाद आसानी से दूसरी जगह भेजा जा सकता है।

युद्ध शुरू होने के बाद अपनी पहली विदेश यात्रा पर अमेरिका पहुंचे जेलेंस्की को तीन महीने पहले अमेरिकी राष्ट्रपति जो बिडेन ने व्हाइट हाउस में एक बैठक के दौरान हर संभव सहायता देने का आश्वासन दिया था। इसी क्रम में रूस के साथ चल रहे सैन्य संघर्ष में यूक्रेन को आधुनिक  पैट्रियट वायु रक्षा प्रणाली मुहैया कराई गई है। इसके अलावा पश्चिमी देश भी यूक्रेन को लगातार हथियार और मदद मुहैया करा रहे हैं। हालांकि अब भी यूक्रेन के एक बड़े इलाके पर रूस का कब्जा बरकरार है और ये जंग खत्म होती हुई नहीं दिख रही है।

Web Title: General Mark Milley said there is no silver bullet US can give Ukraine to win against Russia

विश्व से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे