फ्लॉयड की मौत हृदय संबंधी दिक्कतों के कारण हुई, बचाव पक्ष ने दलील में कहा

By भाषा | Published: April 15, 2021 05:51 PM2021-04-15T17:51:04+5:302021-04-15T17:51:04+5:30

Floyd's death was due to heart problems, the defense said in the plea | फ्लॉयड की मौत हृदय संबंधी दिक्कतों के कारण हुई, बचाव पक्ष ने दलील में कहा

फ्लॉयड की मौत हृदय संबंधी दिक्कतों के कारण हुई, बचाव पक्ष ने दलील में कहा

मिनियापोलिस (अमेरिका), 15 अप्रैल (एपी) अमेरिका में अश्वेत जार्ज फ्लॉयड की मौत के मामले में पूर्व पुलिस अधिकारी डेरेक चौविन के खिलाफ मुकदमे की सुनवाई में एक ‘फॉरेंसिक पैथोलॉजिस्ट’ ने कहा है कि हृदय संबंधी दिक्कतों के कारण फ्लॉयड की जान गयी।

अभियोजन विशेषज्ञों ने कहा था कि पुलिस अधिकारी द्वारा फ्लॉयड के सिर पर घुटना रखने से ऑक्सीजन की कमी के कारण उनकी मौत हुई। जबकि, ‘फॉरेंसिक पैथोलॉजिस्ट’ ने कहा कि फ्लॉयड की हृदय संबंधी दिक्कतों के कारण अचानक सांस लेने में बाधा आने से मौत हुई।

मेरीलैंड के पूर्व मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ डेविड फोलेर ने बुधवार को कहा कि फ्लॉयड के शरीर में ‘फेंटानाइल’ और ‘मेथामफेटामाइन’ की मौजूदगी और तेजी से सांस लेने के क्रम में कार्बन मोनोऑक्साइड जाने से पिछले साल मई में फ्लॉयड की मौत हुई।

बचाव पक्ष की दलीलों के दौरान फोलेर ने कहा, ‘‘इन सब कारणों से फ्लॉयड की मौत हुई थी।’’

फोलेर ने कहा कि वह मौत के मामले को ‘इरादतन’ श्रेणी में रखने के बजाए ‘अनिर्धारित’ श्रेणी में रखने का अनुरोध करते हैं।

फोलेर ने कहा कि फ्लॉयड की मौत के मामले में कई विरोधाभासी पहलू हैं। इसमें से कुछ पहलुओं से ‘इरादतन’ जबकि कुछ कोण से यह दुर्घटनावश मृत्यु का मामला लगता है।

चौविन के वकील यह साबित करने का प्रयास कर रहे हैं कि पुलिसकर्मी ने वही प्रक्रिया अपनायी जिसका उन्हें प्रशिक्षण मिला था और फ्लॉयड की मौत अवैध तरीके से मादक पदार्थ लेने और स्वास्थ्य संबंधी अन्य जटिलताओं की वजह से हुई।

Disclaimer: लोकमत हिन्दी ने इस ख़बर को संपादित नहीं किया है। यह ख़बर पीटीआई-भाषा की फीड से प्रकाशित की गयी है।

Web Title: Floyd's death was due to heart problems, the defense said in the plea

विश्व से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे