नहीं रहे नासा अपोलो 7 मिशन के पहले सफल और अंतिम जीवित अंतरिक्ष यात्री वाल्टर कनिंघम, 90 साल की उम्र में हुआ निधन

By भाषा | Published: January 4, 2023 01:07 PM2023-01-04T13:07:48+5:302023-01-04T13:30:33+5:30

आपको बता दें कि नासा के प्रवक्ता बॉब जैकब्स ने समाचार एजेंसी 'द एसोसिएटेड प्रेस' के साथ बातचीत में वॉल्टर कनिंघम के निधन की पुष्टि की है। लेकिन, उन्होंने इस संबंध में अधिक जानकारी नहीं दी है और यह भी नहीं बताया है कि उनकी मौत किस कारण हुई है।

first successful and last living astronaut of NASA Apollo 7 mission Walter Cunningham is no more his wife gave this information | नहीं रहे नासा अपोलो 7 मिशन के पहले सफल और अंतिम जीवित अंतरिक्ष यात्री वाल्टर कनिंघम, 90 साल की उम्र में हुआ निधन

फोटो सोर्स: NASA @https://www.nasa.gov

Highlightsनासा के अपोलो कार्यक्रम के अंतिम जीवित अंतरिक्ष यात्री का निधन हो गया है। बता दें कि अंतरिक्ष यात्री वाल्टर कनिंघम 90 साल के थे और किस कारण उनकी मृत्यु हुई है, इसका अभी खुलासा नहीं हो पाया है। गौरतलब है कि अपोलो-7 मिशन के जरिये ही अंतरिक्ष यात्रियों का आगे चलकर चंद्रमा की सतह पर उतरना संभव हो सका था।

वॉशिंगटन: अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी नासा के अपोलो-7 मिशन के अंतरिक्ष यात्री वॉल्टर कनिंघम का निधन हो गया है। वह 90 वर्ष के थे। वॉल्टर कनिंघम नेशनल एरोनॉटिक्स एंड स्पेस एडमिनिस्ट्रेशन (नासा) के अपोलो कार्यक्रम के पहले सफल मानवयुक्त अंतरिक्ष अभियान के चालक दल के अंतिम अंतरिक्ष यात्री थे, जो अभी तक जीवित थे। 

नासा ने जानकारी देते हुए क्या कहा है

इस पर बोलते हुए नासा के प्रवक्ता बॉब जैकब्स ने समाचार एजेंसी 'द एसोसिएटेड प्रेस' के साथ बातचीत में वॉल्टर कनिंघम के निधन की पुष्टि की है। लेकिन, उन्होंने इस संबंध में अधिक जानकारी नहीं दी है। वॉल्टर कनिंघम की पत्नी डॉट कनिंघम ने एक बयान में कहा कि उनका मंगलवार को निधन हो गया है। लेकिन, उन्होंने मृत्यु का कारण नहीं बताया गया है। 

कौन थे वॉल्टर कनिंघम 

आपको बता दें कि वॉल्टर कनिंघम नासा की ओर से 1968 में अंतरिक्ष में भेजे गए अपोलो-7 मिशन के चालक दल के सदस्यों में से एक थे। यह मिशन कुल 11 दिनों का था और इसके प्रक्षेपण का टेलीविजन पर सीधा प्रसारण किया गया था। अपोलो-7 मिशन के जरिये ही अंतरिक्ष यात्रियों का आगे चलकर चंद्रमा की सतह पर उतरना संभव हो सका था। 
 

Web Title: first successful and last living astronaut of NASA Apollo 7 mission Walter Cunningham is no more his wife gave this information

विश्व से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे