इजराइल-यूएई समझौताः बहिष्कार खत्म, पहली सीधी उड़ान अबु धाबी पहुंची, विवादित योजना पर विराम

By लोकमत न्यूज़ डेस्क | Published: August 31, 2020 02:58 PM2020-08-31T14:58:01+5:302020-08-31T14:58:30+5:30

इजराइल और यूएई के बीच संबंधों की शुरुआत की घोषणा 13 अगस्त को की गई थी। समझौते के तहत इजराइल पश्चिमी तट के विलय की विवादित योजना पर विराम लगाएगा।

First Commercial Flight Between UAE-Israel Takes Off Following Peace Deal | इजराइल-यूएई समझौताः बहिष्कार खत्म, पहली सीधी उड़ान अबु धाबी पहुंची, विवादित योजना पर विराम

यूएई सात अरब प्रायद्वीपों का समूह है। इसने इजराइली सामानों की खरीद-बिक्री की भी अनुमति दी।

Highlightsघोषणा शेख खलीफा बिन जायद अल नाहन के आदेशों पर आया जो अबु धाबी के शासक हैं और अमीरात के नेता हैं।डब्ल्यूएएम ने कहा कि नये आदेश में इजराइल और इजराइल की कंपनियों को यूएई में व्यवसाय करने की इजाजत होगी। ‘‘इजराइल के साथ राजनयिक एवं व्यावसायिक सहयोग बढ़ाने के यूईए के प्रयास के तहत नये कानूनों की घोषणा की गई है।’’ 

दुबईः इजराइल और संयुक्त अरब अमीरात के बीच पहली ऐतिहासिक व्यावसायिक उड़ान सोमवार को बेन गुरियन हवाईअड्डे से उड़कर अबु धाबी पहुंची है।

अमेरिकी मध्यस्थता से दोनों देशों के रिश्ते सामान्य होने लगे हैं। इस उड़ान में अमेरिका और इजराइल के शीर्ष स्तर के अधिकारी भी अबु धाबी आए हैं। सोमवार को तीन घंटे 20 मिनट की यात्रा करके यह विमान एल अल अबु धाबी पहुंचा है, इस दौरान वह सऊदी अरब के हवाई क्षेत्र से होते हुए राजधानी रियाद के ऊपर से गुजरा।

इजराइल और संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) ने 13 अगस्त को घोषणा की थी कि वे अमेरिका की मध्यस्थता से हुए समझौते के तहत पूर्ण कूटनीतिक संबंधों को स्थापित कर रहे हैं। इस समझौते के तहत इजराइल को पश्चिम तट के कुछ हिस्सों को अपने अधिकार क्षेत्र में मिलाने की अपनी योजना पर रोक लगानी है।

इस कदम को बड़ी कामयाबी के तौर पर देखा जा रहा है क्योंकि इजराइली राष्ट्रीय विमानन कंपनी, एल अल का विमान सऊदी अरब के हवाई क्षेत्र से होकर गुजरा। विश्लेषक इसे खाड़ी देशों द्वारा इजराइल को स्वीकार किए जाने और संभवत : उस क्षेत्र में अन्य “मित्रवत देशों” के साथ रिश्तों के सामान्य होने के तौर पर देख रहे हैं।

संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) के शासकों ने एक आदेश जारी कर इजराइल के बहिष्कार को औपचारिक रूप से समाप्त कर दिया। दोनों देशों के बीच संबंधों को सामान्य करने के लिए अमेरिका ने समझौता कराया जिसके बाद यूएई ने यह कदम उठाया है। इजराइल और यूएई के बीच संबंधों की शुरुआत की घोषणा 13 अगस्त को की गई थी। समझौते के तहत इजराइल पश्चिमी तट के विलय की विवादित योजना पर विराम लगाएगा।

सरकारी डब्ल्यूएएम संवाद समिति ने कहा कि बहिष्कार समाप्त करने की औपचारिक घोषणा शेख खलीफा बिन जायद अल नाहन के आदेशों पर आया जो अबु धाबी के शासक हैं और अमीरात के नेता हैं। डब्ल्यूएएम ने कहा कि नये आदेश में इजराइल और इजराइल की कंपनियों को यूएई में व्यवसाय करने की इजाजत होगी।

यूएई सात अरब प्रायद्वीपों का समूह है। इसने इजराइली सामानों की खरीद-बिक्री की भी अनुमति दी। डब्ल्यूएएम ने कहा, ‘‘इजराइल के साथ राजनयिक एवं व्यावसायिक सहयोग बढ़ाने के यूईए के प्रयास के तहत नये कानूनों की घोषणा की गई है।’’ 

इजराइल, यूएई समझौता एक ऐतिहासिक सफलता है :कुशनर ने इजराइल में कहा

व्हाइट हाउस के सलाहकार जारेड कुशनर ने राजनयिक संबंध स्थापित करने को लेकर हाल ही में इजराइल और संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) द्वारा किये गये समझौते को रविवार को एक ऐतिहासिक सफलता करार दिया। साथ ही, उन्होंने यह भी कहा कि अन्य अरब देशों के भी इसका अनुकरण करने का रास्ता बन गया है लेकिन उन्होंने इस बारे में कोई संकेत नहीं दिया कि नये समझौते आसन्न हैं।

इजराइल से यूएई की पहली वाणिज्यिक उड़ान से इजराइली प्रतिनिधिमंडल के साथ रवाना होने से एक दिन पहले कुशनर ने यह कहा। उनके साथ इजराइली प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू और अमेरिकी राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार रॉबर्ट ओ ब्रायन भी उपस्थित थे।

उल्लेखनीय है कि 13 अगस्त की घोषणा से यूएई ऐसा तीसरा अरब देश हो गया है जिसने इजराइल के साथ पूर्ण राजनयिक संबंध स्थापित किये हैं और पिछले 25 वर्षों में ऐसा करने वाला पहला देश है। यह पश्चिम एशिया के रुख में बदलाव को प्रदर्शित करता है। कुशनर ने कहा, ‘‘आज बेशक हम शांति के लिये एक ऐतिहासिक सफलता मना रहे हैं। ’’ उन्होंने कहा कि यह समझौता आर्थिक, सुरक्षा एवं धार्मिक सहयोग का मार्ग प्रशस्त करेगा ।

राजनयिक संबंधों की शुरुआत के साथ, यूएई और इजराइल के बीच टेलीफोन सेवा शुरू

संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) और इजराइल के बीच राजनयिक संबंधों के दरवाजे खुलने के साथ दोनों देशों के बीच रविवार से टेलीफोन सेवा भी शुरू हो गई। ‘एसोसिएटेड प्रेस’ के यरुशलम और दुबई में मौजूद पत्रकारों ने इजराइल के ‘कंट्री कोड’ +972 पर पंजीकृत लैंडलाइन और मोबाइल फोन के जरिए अपराह्न लगभग 1:15 बजे एक-दूसरे से बात की।

इसके लगभग एक घंटे बाद यूएई के अधिकारियों ने दोनों देशों के बीच टेलीफोन सेवा शुरू होने की बात को स्वीकार करते हुए कहा कि विदेश मंत्री शेख अब्दुल्ला बिन जायद अल नाह्यान ने अपने इजराइली समकक्ष गाबी अश्केनाजी से फोन पर बात की। वहीं, इजराइल के संचार मंत्री योआज हंदेल ने एक बयान जारी कर ‘‘अवरोधों के हटने पर संयुक्त अरब अमीरात को बधाई देते हुए’’ कहा कि ‘‘अब कई आर्थिक अवसर खुलेंगे, और देशों के हितों को आगे ले जाने में विश्वास उत्पन्न करने संबंधी ये कदम महत्वपूर्ण हैं।’’

Web Title: First Commercial Flight Between UAE-Israel Takes Off Following Peace Deal

विश्व से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे