यूरोपीय दवा नियामक की नजर कोविड-19 के दो संभावित टीकों की सुरक्षा और प्रभाव पर

By भाषा | Published: December 1, 2020 08:48 PM2020-12-01T20:48:27+5:302020-12-01T20:48:27+5:30

European drug regulator eyes on safety and effectiveness of two potential vaccines for Kovid-19 | यूरोपीय दवा नियामक की नजर कोविड-19 के दो संभावित टीकों की सुरक्षा और प्रभाव पर

यूरोपीय दवा नियामक की नजर कोविड-19 के दो संभावित टीकों की सुरक्षा और प्रभाव पर

बर्लिन, एक दिसंबर (एपी) यूरोपीय मेडिसीन एजेंसी ने कहा कि वह 29 दिसंबर के यह तय करने के लिए बैठक बुलाएगी कि क्या फाइजर और बायोनटेक द्वारा विकसित कोविड-19 का संभावित टीका मंजूरी देने के लिए सुरक्षित और प्रभावी है अथवा नहीं।

एजेंसी ने मंगलवार को कहा कि वह 12 जनवरी तक फैसला करेगी कि मॉडर्ना इंक द्वारा विकसित प्रायोगिक कोविड-19 टीके को मंजूरी दे या नहीं।

यूरोपीय संघ के दवा नियामक ने एक बयान में कहा कि मॉडर्ना इंक द्वारा मुहैया कराए गए प्रयोगशाला आंकड़ों के आधार पर पहले ही टीके की समीक्षा शुरू हो चुकी है और अब उस आंकड़े का आकलन कर रही है कि टीका कितने प्रभावी तरीके से रोग प्रतिरोधक क्षमता को सक्रिय करता है और यह यूरोप में बड़े पैमाने पर इस्तेमाल के लिए पर्याप्त सुरक्षित है या नहीं।

एजेंसी ने कहा, ‘‘अगर गुणवत्ता, सुरक्षा और प्रभाव संबंधी निष्कर्ष पर पहुंचने के लिए आंकड़े पर्याप्त हुए तो 12 जनवरी को होने वाली बैठक में टीके को मंजूरी दी जा सकती है।

Disclaimer: लोकमत हिन्दी ने इस ख़बर को संपादित नहीं किया है। यह ख़बर पीटीआई-भाषा की फीड से प्रकाशित की गयी है।

Web Title: European drug regulator eyes on safety and effectiveness of two potential vaccines for Kovid-19

विश्व से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे