Tokyo Olympics: 2 तैराकों ने ही जीते लिए 9 गोल्ड मेडल, पढ़ें पूरी खबर

By योगेश सोमकुंवर | Published: August 1, 2021 02:23 PM2021-08-01T14:23:16+5:302021-08-01T14:28:07+5:30

अमेरिकी तैराक कैलेब ड्रेसेल ने रविवार को टोक्यो ओलंपिक तैराकी स्पर्धाओं में अपना चौथा और पांचवां स्वर्ण पदक जीता. ऑस्ट्रेलिया की महिला तैराक एम्मा मैककॉन ने भी इस ओलंपिक का अपना चौथा स्वर्ण सहित सातवां पदक जीतकर नया कीर्तिमान स्थापित किया है.

Emma McKeon and Caeleb dressel jointly won 9 Gold medals in Tokyo Olympics | Tokyo Olympics: 2 तैराकों ने ही जीते लिए 9 गोल्ड मेडल, पढ़ें पूरी खबर

Tokyo Olympics: 2 तैराकों ने ही जीते लिए 9 गोल्ड मेडल, पढ़ें पूरी खबर

Highlightsटोक्यो ओलंपिक के सबसे सफल खिलाड़ियों में दोनों शुमारअमेरिकी तैराक कैलेब ड्रेसेल ने जीते 5 गोल्डबीजिंग ओलंपिक में माइकल फेलप्स ने जीते थे 8 स्वर्ण पदक

ओलंपिक की पदक तालिका में शामिल होने के लिए हर देश जद्दोजहज करता है लेकिन कुछ ही देश इस महाकुंभ में पदक जीतने में कामयाब होते हैं. लेकिन ओलंपिक का इतिहास ऐसे खिलाड़ियों से भी भरा हुआ है जो कई-कई पदक जीत कर जाते हैं. ऐसा ही कुछ टोक्यो ओलंपिक में भी देखने मिला.


अमेरिकी तैराक कैलेब ड्रेसेल ने रविवार को टोक्यो ओलंपिक तैराकी स्पर्धाओं में अपना चौथा और पांचवां स्वर्ण पदक जीता. वहीं ऑस्ट्रेलिया की महिला तैराक एम्मा मैककॉन ने भी इस ओलंपिक का अपना चौथा स्वर्ण सहित सातवां पदक जीतकर नया कीर्तिमान स्थापित किया है.

टोक्यो ओलंपिक के सबसे सफल खिलाड़ियों में दोनों शुमार

ये दोनों तैराक इस ओलंपिक के सबसे सफल खिलाड़ियों की सूची में शामिल है. रविवार को मैककॉन टोक्यो ओलिंपिक में महिलाओं की 4x100 मेडले रिले में ऑस्ट्रेलियाई टीम के जीतने के साथ ही अपना चौथा गोल्ड मेडल जीत लिया. ऑस्ट्रेलिया की महिला तैराक मैककॉन ने इस ओलिंपिक में चार स्वर्ण सहित सात पदक जीतकर तहलका मचा दिया है. वह ओलंपिक के इतिहास में ऐसा करने वाली पहली महिला तैराक बन गईं है. 

अमेरिकी तैराक कैलेब ड्रेसेल ने जीते 5 गोल्ड

अमेरिकी तैराक कैलेब ड्रेसेल ने भी पुरुष 50 मीटर फ्रीस्टाइल में परचम लहराने के बाद तैराकी की आखिरी स्पर्धा चार गुणा 100 मेडले रिले में टीम को चैंपियन बनने में अहम भूमिका निभाई. उन्होंने इस शानदार प्रदर्शन पर कहा, ‘‘ मुझे खुद पर गर्व है। मुझे लगता है कि मैंने इन खेलों में अपनी क्षमता के मुताबिक प्रदर्शन किया।’’ चौबीस साल के ड्रेसेल ने जिन स्पर्धाओं में भाग लिया उसमें वह सिर्फ चार गुणा 100 मिश्रित मेडले रिले में पदक जीतने में नाकाम रहे. इन खेलों में पहली बार आयोजित हुई इस स्पर्धा में हालांकि उनका प्रदर्शन शानदार रहा.

बीजिंग ओलंपिक में माइकल फेलप्स ने जीते थे 8 स्वर्ण पदक

एक ओलंपिक में पांच स्वर्ण पदक जीतने के साथ ही ड्रेसेल तैराकों की विशिष्ठ श्रेणी में शामिल हो गये है. इससे पहले माइकल फेलप्स ने 2008 बीजिंग ओलंपिक में आठ स्वर्ण, मार्क स्पिट्ज ने 1972 ओलंपिक में सात स्वर्ण, ईस्ट जर्मनी के क्रिस्टिन ओटो ने 1988 में छह स्वर्ण और मैट बियोन्डी ने 1988 ओलंपिक में पांच स्वर्ण पदक जीते थे.

महिलओं में मैककॉन के अलावा सिर्फ सोवियत संघ की जिमनास्ट मारिया गोरोखोवस्काया ही एक ओलंपिक में सात पदक जीत सकीं हैं. उन्होंने 1952 हेलसिंकी ओलंपिक में दो स्वर्ण और पांच रजत पदक अपने नाम किये थे.

Web Title: Emma McKeon and Caeleb dressel jointly won 9 Gold medals in Tokyo Olympics

विश्व से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे