भारत में सीमा पार से ड्रग्स की तस्करी के लिए किया जा रहा है ड्रोन का इस्तेमाल, पाक पीएम के सलाहकार ने किया स्वीकार

By रुस्तम राणा | Published: July 28, 2023 04:59 PM2023-07-28T16:59:42+5:302023-07-28T16:59:42+5:30

पाकिस्तानी पत्रकार ने 17 जुलाई को ट्वीट किया, "पीएम के सलाहकार मलिक मुहम्मद अहमद खान का बड़ा खुलासा। तस्कर हेरोइन ले जाने के लिए पाकिस्तान-भारत सीमा के पास कसूर के बाढ़ प्रभावित इलाकों में ड्रोन का इस्तेमाल कर रहे हैं।

Drones are being used to smuggle drugs from across the border in India, Pak PM's advisor accepted | भारत में सीमा पार से ड्रग्स की तस्करी के लिए किया जा रहा है ड्रोन का इस्तेमाल, पाक पीएम के सलाहकार ने किया स्वीकार

भारत में सीमा पार से ड्रग्स की तस्करी के लिए किया जा रहा है ड्रोन का इस्तेमाल, पाक पीएम के सलाहकार ने किया स्वीकार

Highlightsपाकिस्तानी पत्रकार ने 17 जुलाई को ट्वीट किया, "पीएम के सलाहकार मलिक मुहम्मद अहमद खान का बड़ा खुलासातस्कर हेरोइन ले जाने के लिए पाकिस्तान-भारत सीमा के पास कसूर के बाढ़ प्रभावित इलाकों में ड्रोन का इस्तेमाल कर रहे हैं

इस्लामाबाद:पाकिस्तान सरकार के एक वरिष्ठ अधिकारी ने स्वीकार किया है कि पाकिस्तानी तस्कर भारतीय क्षेत्र में अवैध दवाओं, ज्यादातर हेरोइन की तस्करी के लिए ड्रोन का उपयोग कर रहे हैं। पाकिस्तान के प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ के रक्षा मामलों के विशेष सहायक मलिक मुहम्मद अहमद खान ने पाकिस्तान के जियो न्यूज से जुड़े पत्रकार हामिद मीर से ये टिप्पणी की।

मीर ने अपने ट्विटर हैंडल पर खान के साथ साक्षात्कार का एक वीडियो पोस्ट किया है, जो भारत में पंजाब राज्य की सीमा से लगे कसूर शहर का प्रतिनिधित्व करने वाले प्रांतीय विधानसभा (एमपीए) के सदस्य भी हैं।

पाकिस्तानी पत्रकार ने 17 जुलाई को ट्वीट किया, "पीएम के सलाहकार मलिक मुहम्मद अहमद खान का बड़ा खुलासा। तस्कर हेरोइन ले जाने के लिए पाकिस्तान-भारत सीमा के पास कसूर के बाढ़ प्रभावित इलाकों में ड्रोन का इस्तेमाल कर रहे हैं। उन्होंने बाढ़ के पुनर्वास के लिए विशेष पैकेज की मांग की।" पीड़ित अन्यथा पीड़ित तस्करों में शामिल हो जायेंगे।"

पाकिस्तानी पत्रकार द्वारा पोस्ट किए गए साक्षात्कार के वीडियो क्लिप में, मलिक खान को यह कहते हुए सुना जाता है, "यह (एलओसी के पास कसूर) एक रेंजर्स क्षेत्र है। कुछ सीमा नियमों के कारण, कुछ संवेदनशीलता है।"

जब पत्रकार ने पाकिस्तान पीएम के विशेष सलाहकार से कसूर में सीमा पार से नशीले पदार्थों की तस्करी के मुद्दे के बारे में पूछा तो उन्होंने विकास की पुष्टि की। "निश्चित रूप से, यह (ड्रोन के माध्यम से तस्करी) हो रही है और यह बहुत दुर्भाग्यपूर्ण है। हाल ही में दो घटनाएं हुई हैं जहां प्रत्येक ड्रोन में 10 किलोग्राम हेरोइन बांध कर फेंक दी गई थी। एजेंसियां इस पर काम कर रही हैं।"

भारतीय सुरक्षा बलों ने हाल के दिनों में प्रतिबंधित सामग्री ले जा रहे कई ड्रोनों को मार गिराया है। इस साल अप्रैल में, जम्मू-कश्मीर के पुलिस महानिदेशक दिलबाग सिंह ने कहा था कि सुरक्षा बलों ने पाकिस्तान द्वारा भेजे गए ड्रोन द्वारा हथियार और नशीली दवाओं को गिराने की घटनाओं से निपटने के लिए कई जवाबी कदम उठाए हैं।

इस महीने की शुरुआत में, 21 जुलाई को, बीएसएफ और पंजाब पुलिस के जवानों ने पंजाब के तरनतारन जिले के मस्तगढ़ गांव के पास खेत से टूटी हालत में एक ड्रोन बरामद किया था।

विशेष सूचना पर बीएसएफ और पंजाब पुलिस ने तलाशी अभियान चलाया और मस्तगढ़ गांव के बाहरी इलाके से पाकिस्तानी ड्रोन बरामद किया। अधिकारियों ने कहा, "बरामद ड्रोन क्वाडकॉप्टर, डीजेआई मैट्रिस 300 आरटीके मॉडल का है।"

इससे पहले, सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) ने पंजाब के तरनतारन जिले में अंतरराष्ट्रीय सीमा के पास पाकिस्तानी ड्रोन द्वारा गिराई गई 2.35 किलोग्राम हेरोइन जब्त करके तस्करों के नापाक इरादे को विफल कर दिया।

विस्तृत तलाशी के दौरान, बीएसएफ जवानों ने सीमा बाड़ के आगे खेत से पीले चिपकने वाले टेप में लिपटा हुआ 2.35 किलोग्राम वजन का नशीले पदार्थ का एक पैकेट बरामद किया, जिसके हेरोइन होने का संदेह है।

29 जून को, बीएसएफ के जवानों ने तरनतारन जिले के गांव खालरा के खेतों में अंतर्राष्ट्रीय सीमा के पास एक पाकिस्तानी ड्रोन द्वारा गिराई गई लगभग 5.120 किलोग्राम संदिग्ध हेरोइन बरामद की।

 

 

Web Title: Drones are being used to smuggle drugs from across the border in India, Pak PM's advisor accepted

विश्व से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे