Turkey-Syria earthquake: तुर्किए-सीरिया भूकंप में 41 हजार के पार पहुंची मरने वालों की संख्या

By मनाली रस्तोगी | Published: February 17, 2023 10:39 AM2023-02-17T10:39:31+5:302023-02-17T10:41:37+5:30

तुर्किए और उत्तर-पश्चिमी सीरिया में भूकंप से मरने वालों की संख्या 41,000 से अधिक हो गई है।

Death toll in Turkey-Syria earthquake surpasses 41 thousand | Turkey-Syria earthquake: तुर्किए-सीरिया भूकंप में 41 हजार के पार पहुंची मरने वालों की संख्या

(फोटो क्रेडिट- ANI)

Highlightsतुर्किए और उत्तर-पश्चिमी सीरिया में भूकंप से मरने वालों की संख्या 41,000 से अधिक हो गई है।6 फरवरी को 7.8 तीव्रता के विनाशकारी भूकंप ने तुर्किए और सीरिया को तबाह कर दिया।10 फरवरी को तुर्किए और सीरिया दोनों के लिए और राहत सामग्री जुटाई गई।

अंकारा: वॉयस ऑफ अमेरिका कि रिपोर्ट के अनुसार, तुर्किए और उत्तर-पश्चिमी सीरिया में भूकंप से मरने वालों की संख्या 41,000 से अधिक हो गई है और बचाव के प्रयास जारी हैं। गुरुवार को तुर्किए के दक्षिणी शहर कहामनमारस में दो महिलाओं को मलबे से निकाला गया था, और भूकंप के नौ दिन बाद अंतक्या में एक मां और दो बच्चों को बचाया गया था।

वॉयस ऑफ अमेरिका ने राज्य के स्वामित्व वाली अनादोलु समाचार एजेंसी के हवाले से बताया कि भूकंप के 228 घंटे बाद अंतक्या में बचाव कार्य किया गया। अधिकारियों का कहना है कि भूकंप से बचने वाले लाखों लोगों को मानवीय सहायता की आवश्यकता है, साथ ही बहुत से लोग ठंड के मौसम में बेघर हो गए हैं। भारतीय सेना कठिन समय के दौरान तुर्किए और सीरिया का समर्थन कर रही है। 

हाल ही में संयुक्त राष्ट्र मुक्ति पर्यवेक्षक बल (यूएनडीओएफ) के हिस्से के रूप में तैनात भारतीय सेना की टीम ने अलेप्पो, सीरिया में राहत सामग्री पहुंचाई। सामग्री में भारत सरकार के राशन और दवा के साथ-साथ अंतर्राष्ट्रीय समुदाय का योगदान भी शामिल था।

भारतीय सेना के अतिरिक्त लोक सूचना महानिदेशालय (एडीजी पीआई) ने गुरुवार को ट्वीट कर कहा, "यूएनडीओएफ में तैनात भारतीय सेना की टीम ने अलेप्पो, सीरिया में राहत सामग्री पहुंचाई। इसमें भारत सरकार के राशन और दवाओं के साथ-साथ अंतर्राष्ट्रीय समुदाय का योगदान भी शामिल था।"

'ऑपरेशन दोस्त' के तहत केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने भूकंप प्रभावित तुर्किए और सीरिया को जीवन रक्षक मानवीय चिकित्सा सहायता प्रदान की। 6 फरवरी को 7.8 तीव्रता के विनाशकारी भूकंप ने तुर्किए और सीरिया को तबाह कर दिया।

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा पहले जारी एक बयान के अनुसार, आपातकालीन राहत सामग्री जिसमें जीवन रक्षक दवाएं, सुरक्षात्मक वस्तुएं और 7 करोड़ रुपये से अधिक मूल्य के महत्वपूर्ण देखभाल उपकरण शामिल थे, की व्यवस्था की गई और तुरंत तुर्किए और सीरिया भेज दी गई।

हिंडन एयरबेस पर राहत सामग्री के तीन ट्रक लोड किए गए थे, जिसमें जीवन रक्षक आपातकालीन दवाएं और सुरक्षात्मक सामान शामिल थे। इस खेप में 5,945 टन आपातकालीन राहत सामग्री शामिल थी, जिसमें 27 जीवन रक्षक दवाएं, दो प्रकार की सुरक्षात्मक वस्तुएं और तीन प्रकार के महत्वपूर्ण देखभाल के उपकरण शामिल थे, जिनकी कीमत लगभग 2 करोड़ रुपये थी।

10 फरवरी को तुर्किए और सीरिया दोनों के लिए और राहत सामग्री जुटाई गई। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के बयान में कहा गया है कि सीरिया के लिए खेप में 72 महत्वपूर्ण देखभाल दवाएं, उपभोग्य वस्तुएं और 7.3 टन की सुरक्षात्मक वस्तुएं शामिल हैं, जिनकी कीमत 1.4 करोड़ रुपये है।

Web Title: Death toll in Turkey-Syria earthquake surpasses 41 thousand

विश्व से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे