Coronavirus: अमेरिका में वायरस का कहर जारी, 24 घंटे में 1568 की मौत, संक्रमित 78 हजार के पार

By गुणातीत ओझा | Published: May 10, 2020 08:18 AM2020-05-10T08:18:31+5:302020-05-10T08:25:04+5:30

वैश्विक महामारी कोरोना के कहर से पूरी दुनिया का संघर्ष जारी है। इस वायरस से मरने वालों की संख्या दो लाख 76 हजार से ज्यादा हो गई है और संक्रमितों की संख्या 40 लाख 12 हजार से ज्यादा हो गई है।

Coronavirus: virus continues to wreak havoc in America 1568 deaths in 24 hours beyond 78 thousand infected | Coronavirus: अमेरिका में वायरस का कहर जारी, 24 घंटे में 1568 की मौत, संक्रमित 78 हजार के पार

अमेरिका में कोरोना वायरस से 24 घंटे में 1568 की मौत।

Highlightsवैश्विक महामारी कोरोना से पूरी दुनिया में मरने वालों की संख्या दो लाख 76 हजार से ज्यादा हो गई है और संक्रमितों की संख्या 40 लाख 12 हजार से ज्यादा हो गई है।सबसे ज्यादा प्रभावित देश अमेरिका में मृतकों की संख्या 78 हजार को पार कर गई है। अमेरिका में 13 लाख 21 हजार से ज्यादा लोग संक्रमित हैं।

वाशिंगटन। वैश्विक महामारी कोरोना के कहर से पूरी दुनिया का संघर्ष जारी है। इस वायरस से मरने वालों की संख्या दो लाख 76 हजार से ज्यादा हो गई है और संक्रमितों की संख्या 40 लाख 12 हजार से ज्यादा हो गई है। जबकि 13 लाख 85 हजार से ज्यादा लोग ठीक हो चुके हैं। दुनिया में सबसे ज्यादा प्रभावित देश अमेरिका में मृतकों की संख्या 78 हजार को पार कर गई है। अमेरिका में 13 लाख 21 हजार से ज्यादा लोग संक्रमित हैं। अमेरिका में बीते 24 घंटे में 1568 लोगों की मौत हो गई है। जॉन्स हॉपकिन्स यूनिवर्सिटी की रिपोर्ट के मुताबिक शनिवार रात साढ़े आठ बजे तक अमेरिका में कुल संक्रमितों की संख्या 78,746 हो गई थी।

अमेरिका के ओहियो राज्य के नर्सिंग होम में कोविड-19 से मौत के बढ़ते मामले चिंताजनक

ओहियो के नर्सिंग होम में कोरोना वायरस से मौतों का बढ़ता आंकड़ा स्थानीय प्रशासन के लिये बड़ी चिंता बनता जा रहा है। प्रांत द्वारा इस हफ्ते जारी किये गए आकड़ों के मुताबिक, बीते तीन हफ्तों में यहां देखभाल केंद्रों में करीब 500 लोगों की मौत कोविड-19 संक्रमण के कारण हो चुकी है। यह आंकड़ा इससे पहले दो हफ्तों में आए कुल मामलों का दोगुना है। प्रांतीय स्वास्थ्य विभाग की प्रवक्ता मिलेनी अमातो ने कहा कि मरने वालों की संख्या में यह बढ़ोतरी पूर्व के मामलों को पिछले हफ्ते जोड़े जाने की वजह से दिख रही है। मध्य अप्रैल से नर्सिंग होम में रहने वाले और कर्मचारियों के संक्रमण के 4300 से ज्यादा मामले सामने आ चुके हैं। हालांकि ये आंकड़े वायरस के कारण यहां नर्सिंग होम की बर्बादी की पूरी कहानी बयान नहीं करते क्योंकि ओहियो स्वास्थ्य विभाग ने सिर्फ बीते तीन हफ्तों के ही कुल आंकड़े जारी किये हैं।

इवांका ट्रंप की निजी सहायक कोरोना वायरस से संक्रमित

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की बेटी इवांका ट्रंप की निजी सहायक कोरोना वायरस से संक्रमित पाई गई हैं। वह व्हाइट हाउस में काम करने वाली तीसरी स्टाफ सदस्य हैं जो इस जानलेवा विषाणु से संक्रमित पाई गई हैं। सीएनन ने एक खबर में शनिवार को बताया कि इवांका के निजी सहायक का काम करने वाली कर्मी कई हफ्तों से उनसे मिली नहीं थीं। खबर में एक सूत्र के हवाले से बताया गया है कि वह करीब दो महीनों से घर से काम कर रही थी और एहतियात के तौर पर उसकी जांच की गई। अमेरिकी समाचार चैनल ने बताया कि उसमें बीमारी के लक्षण नहीं थे। इवांका और उनके पति जारेड कुश्नर शुक्रवार को संक्रमित नहीं पाए गए थे। यह खबर ऐसे समय में सामने आई है जब एक दिन पहले राष्ट्रपति ट्रंप ने पुष्टि की कि उपराष्ट्रपति माइक पेंस की निजी सचिव कैटी मिलर कोरोना वायरस से संक्रमित पाई गई हैं। उन्होंने बताया कि मिलर उनके संपर्क में नहीं आई थी लेकिन वह पेंस के साथ कुछ समय रही थीं। एक वरिष्ठ अधिकारी के अनुसार, मिलर के संक्रमित पाए जाने के बाद व्हाइट हाउस में उनके संपर्क में आए अन्य लोगों का पता लगाया गया।

ट्रंप ने कोरोना वायरस, वैश्विक अर्थव्यवस्था पर विश्व के नेताओं से की बात

अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने कोरोना वायरस वैश्विक महामारी और वैश्विक अर्थव्यवस्था पर जर्मनी एवं सऊदी अरब समेत दुनिया के कई नेताओं से चर्चा की। व्हाइट हाउस ने एक बयान में बताया कि ट्रंप और सऊदी अरब के शाह सलमान बिन अब्दुलअजीज अल-सौद ने कोरोना वायरस वैश्विक महामारी को हराने में हाल की सकारात्मक घटनाओं और वैश्विक अर्थव्यवस्थाओं को फिर से खड़ा करने पर शुक्रवार को चर्चा की। इसमें बताया गया कि दोनों नेता वैश्विक ऊर्जा बाजार में स्थिरता की महत्ता पर राजी हुए और उन्होंने अमेरिका एवं सऊदी अरब की रक्षा साझेदारी को मजबूत करने की प्रतिबद्धता जताई। ट्रंप और सलमान ने अन्य अहम क्षेत्रीय और द्विपक्षीय मुद्दों तथा जी7 एवं जी20 के नेताओं के तौर पर अपने सहयोग पर भी चर्चा की। जर्मनी की चांसलर एंजेला मर्केल से शुक्रवार को बातचीत में दोनों नेताओं ने कोरोना वायरस वैश्विक महामारी को हराने में सकारात्मक घटनाओं, अनुसंधान प्रयासों और अमेरिका एवं जर्मनी की अर्थव्यवस्थाओं को फिर से खोलने पर चर्चा की।

Web Title: Coronavirus: virus continues to wreak havoc in America 1568 deaths in 24 hours beyond 78 thousand infected

विश्व से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे