Coronavirus: चीन में तीन दिनों के बाद सामने आया एक स्थानीय कोरोना वायरस केस, बाहर से आए 54 लोगों में संक्रमण की पुष्टि

By भाषा | Published: March 27, 2020 02:22 PM2020-03-27T14:22:53+5:302020-03-27T14:23:39+5:30

राष्ट्रीय स्वास्थ्य आयोग का कहना है कि चीन में शुक्रवार को संक्रमण के 55 नए मामले सामने आए, जिनमें केवल एक ही स्थानीय संक्रमण का मामला था जबकि 54 अन्य विदेशों से आए संक्रमित लोग थे।

coronavirus update: China reports 1st local COVID-19 transmission in 3 days, 54 imported | Coronavirus: चीन में तीन दिनों के बाद सामने आया एक स्थानीय कोरोना वायरस केस, बाहर से आए 54 लोगों में संक्रमण की पुष्टि

चीनी राष्ट्रीय स्वास्थ्य आयोग ने कहा- शुक्रवार को संक्रमण के 55 नए मामले सामने आए, जिनमें केवल एक ही स्थानीय संक्रमण का मामला था जबकि 54 अन्य विदेशों से आए संक्रमित लोग थे!

Highlightsचीनी राष्ट्रीय स्वास्थ्य आयोग ने कहा- शुक्रवार को संक्रमण के 55 नए मामले सामने आए, जिनमें केवल एक ही स्थानीय संक्रमण का मामला था जबकि 54 अन्य विदेशों से आए संक्रमित लोग थे।चीन में वैध वीजा वाले गैर चीनी नागरिक और निवास की अनुमति लेकर रहने वाले लोगों को शुक्रवार मध्यरात्रि से देश में वापस आने पर रोक रहेगी।

बीजिंग: कोरोना वायरस (Coronavirus) ने पूरी दुनिया को अपनी गिरफ्त में ले लिया है। इससे खुद चीन भी परेशान है। ऐसे में यहां विदेशियों के प्रवेश पर रोक लगाने के बाद भी लगातार मामले बढ़ते हुए नजर आ रहे हैं। ऐसी स्थिति में चीन में गुरुवार (26 मार्च) को बाहर से आए नए 54 कोरोना संक्रमित मामले सामने आए हैं। 

मालूम हो, गुरुवार को चीन ने 54 नए आयातित संक्रमणों के साथ तीन दिनों के बाद एक स्थानीय कोरोना वायरस मामले की सूचना दी है। यह स्तिथि देखकर शुक्रवार को स्वास्थ्य अधिकारियों ने कहा कि  विदेशियों के लिए वीजा रद् करने और देश में घातक कोरोना वायरस के दूसरे चरण को रोकने के लिए बीजिंग उड़ानों को प्रतिबंधित कर रहा है। 

हालांकि, चीन में कोरोना वायरस को लेकर हाल ही के हफ़्तों की बात की जाए तो यहां इस खतरनाक वायरस से संक्रमित मरीजों की संख्या में तेजी से कमी देखी गई है। ऐसे में अब यहां हर दिन कम ही घरेलू मरीज सामने आ रहे हैं। मगर कोरोना के बारे में चीन के राष्ट्रीय स्वास्थ्य आयोग का कहना है कि देश में शुक्रवार को संक्रमण के 55 नए मामले सामने आए, जिनमें केवल एक ही स्थानीय संक्रमण का मामला था जबकि 54 अन्य विदेशों से आए संक्रमित लोग थे। 

बीजिंग बाहर से आने वाले मामलों को नियंत्रित करने में जुटा है। ऐसे अधिकतर वो लोग हैं जोकि चीन के निवासी हैं और विदेशों से वापस लौट रहे हैं। इनमें बड़ी संख्या छात्रों की भी है। गुरूवार को विदेश से आने वाले मामलों को रोकने के लिए बीजिंग ने विदेशियों के चीन में आने पर रोक लगाने के साथ ही विमान की सेवाओं में भी कटौती की। 

चीन के विदेश मंत्रालय ने एक बयान में कहा कि चीन में वैध वीजा वाले गैर चीनी नागरिक और निवास की अनुमति लेकर रहने वाले लोगों को शुक्रवार मध्यरात्रि से देश में वापस आने पर रोक रहेगी। हालांकि, मंत्रालय ने कहा कि वायरस प्रकोप को काबू करने के लिए यह अस्थायी उपाय किए गए हैं। साथ ही, बताया कि राजनयिकों और विदेशी एयरलाइन के क्रू सदस्यों को अभी भी प्रवेश की अनुमति रहेगी।

आपको बता दें कि पूरे विश्व में कोविड-19 (COVID-19) से संक्रमित मरीजों की संख्या बढ़ती हुई दिख रही है। अब दुनियाभर के 5,33,015 मरीज कोरोना वायरस से संक्रमित हो चुके हैं, जिसमें से 24,095 मरीजों की मृत्यु हो चुकी है।

Web Title: coronavirus update: China reports 1st local COVID-19 transmission in 3 days, 54 imported

विश्व से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे