coronavirus outbreak live updates More than 70000 deaths due to covid 19 worldwide, Japan will get emergency | coronavirus outbreak: दुनिया भर में कोरोना वायरस से 70000 से ज्यादा मौतें, जापान में लगेगा आपातकाल
लोकमत फाइल फोटो

Highlightsकोरोना वायरस से दुनिया भर की अर्थव्यवस्थाओं पर असर पड़ा है, फ्रांस के वित्त मंत्री ने कहा है कि दूसरे विश्व युद्ध के बाद सबसे बुरे मंदी के दौर की ओर जा रही है देश की अर्थव्यवस्था ईरान में आज कोरोना वायरस से 136 जबकि यूरोपीय देश बेल्जियम में 185 लोगों ने दम तोड़ा है.

दुनिया भर में कोरोना वायरस से संक्रमित लोगों की संख्या बढ़ती जा रही है। अमेरिका के अलावा यूरोपीय देशो में कोरोना ने तबाही मचाई हुई है। स्पेन में आज वायरस संक्रमण के कारण 414 लोगों की मौत हो गई है। इटली के बाद स्पेन में इस वायरस से सर्वाधिक लोगों की मौत हुई है। केसों की संख्या में मामले स्पेन ने इटली को पछाड़ दिया है। अमेरिका के बाद सबसे ज्यादा कोविड-19 के केस स्पेन में मिले हैं। स्पेन में अभी तक इस संक्रमण से 13055 लोगों की मौत हो चुकी है और 1.35 लाख लोग संक्रमित हो चुके हैं।

अमेरिका में बाघिन हुई कोरोना वायरस से संक्रमित

दुनिया भर में कोरोना वायरस के सबसे ज्यादा मामले अमेरिका में मिले हैं। अब खबर ये आई है कि अमेरिका के एक चिड़िया घर में एक बाघिन कोरोना वायरस से संक्रमित है। । न्यूयॉर्क के ब्रोन्क्स चिड़ियाघर में चार साल की एक बाघिन कोरोना वायरस से संक्रमित पाई गई है। उसका नाम नादिया है और अमेरिका में जानवर में कोविड-19 संक्रमण का ज्ञात यह पहला मामला है। ऐसा संदेह है कि वह देखरेख करने वाले व्यक्ति से संक्रमित हुई है जिसमें उस समय लक्षण नहीं दिखे थे। अमेरिका में कोरोना वायरस के अब तक 3.36 लाख केस मिले हैं जबकि इस वायरस से 9600 से ज्यादा लोगों की मौत हुई है।

जापान के प्रधानमंत्री ने आपातकाल लगाने का प्रस्ताव रखा

राजधानी तोक्यो सहित देश के विभिन्न भागों में कोरोना वायरस से संक्रमण के मामलों में तेजी से वृद्धि होने के बाद जापान के प्रधानमंत्री शिंजो आबे ने सोमवार को कहा कि सरकार आपातकाल घोषित करने और बाजार को एक हजार अरब डॉलर का पैकेज देने की योजना बना रही है। आबे ने संवाददाताओं से कहा, ‘‘सलाहकार समिति के विचार जानने के बाद हम कल से ही आपातकाल की घोषणा करने पर विचार कर रहे हैं।’’ उन्होंने कहा कि दुनिया की तीसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था को हो रहे नुकसान के मद्देनजर सरकार 108 हजार अरब येन (एक हजार अरब डॉलर) का राहत पैकेज देगी। 

कोरोना वायरस से दुनिया भर में 70 हजार से ज्यादा मौतें

कोरोना वायरस का अब तक विश्व के 208 देशों में फैल चुका है। पूरी दुनिया में इस वायरस के अब तक 12 लाख 82 हजार मामले सामने आ चुके हैं जबकि इस वायरस के प्रकोप से 70100 से ज्यादा मौतें हुई हैं। कोरोना वायरस से मौतों का सिलसिला दिसंबर 2019 में चीन के हुबेई प्रांत की राजधानी वुहान शहर से हुई थी।

करीब 46 हजार लोगों की स्थिति नाजुक

दुनिया भर में अभी कोरोना वायरस के 9.42 लाख केस एक्टिव हैं। जबकि 2.69 लाख लोगों का इलाज सफलतापूर्वक किया जा चुका है। वहीं 46011 लोगों की स्थिति अभी क्रिटिकल है। 

भारत में कोरोना वायरस के 4067 मामले

कोरोना वायरस महामारी के मामले भारत में बढ़ते जा रहे है। कोविड​​-19 मामलों की संख्या सोमवार को बढ़कर 4067 तक पहुंच गई, जबकि मरने वालों की संख्या बढ़कर 109 हो गई। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने यह जानकारी दी। मंत्रालय ने कहा कि कोविड-19 के 3666 रोगियों का इलाज चल रहा है, जबकि 291 लोगों का सफल इलाज किया जा चुका है। पिछले 12 घंटे में 490 नए कोरोना मरीज मिले हैं।

पाकिस्तान में कोरोना वायरस से संक्रमण के मामले बढ़कर 3100 पार

पाकिस्तान में रविवार को कोरोना वायरस से संक्रमण के मामले बढ़कर 3,100 से अधिक हो गए और यह बीमारी धीरे-धीरे देश भर में फैलती जा रही है। पाकिस्तान के कोरोना वायरस रोधी केंद्र के प्रमुख असद उतर ने यह जानकारी दी। उन्होंने बताया कि पंजाब प्रांत सबसे ज्यादा प्रभावित है। उन्होंने हालांकि कहा कि लॉकडाउन सहित अन्य प्रभावी प्रयासों से इस बीमारी के प्रसार पर काबू लगा है। राष्ट्रीय स्वास्थ्य सेवाएं मंत्रालय के मुताबिक देश में कोरोना वायरस से अब तक 45 लोगों की मौत हुई है और 130 संक्रमित लोग ठीक हुए हैं।

Web Title: coronavirus outbreak live updates More than 70000 deaths due to covid 19 worldwide, Japan will get emergency
विश्व से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ सब्सक्राइब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करे