Coronavirus: अमेरिका में एक और मौत, चीन सहित पूरे विश्व में 3,000 मरे, ईरान की हालत खराब, 66 की गई जान

By भाषा | Published: March 2, 2020 05:39 PM2020-03-02T17:39:38+5:302020-03-02T17:40:09+5:30

शोधकर्ताओं ने बताया कि ग्रेटर सिएटल इलाके में शायद कई हफ्तों से फैल रहे वायरस का पता नहीं लगाया जा सका। सिएटल और किंग काउंटी की जनस्वास्थ्य सेवा ने एक बयान में कहा कि 70 वर्षीय एक व्यक्ति की कोरोना वायरस से मौत हो गई। स्वास्थ्य अधिकारियों ने कहा कि इससे पहले शुक्रवार को वायरस से 50 वर्षीय व्यक्ति की मौत हो गई थी।

Coronavirus: one more death in America, 3,000 dead in world China Iran's condition worsened, 66 killed | Coronavirus: अमेरिका में एक और मौत, चीन सहित पूरे विश्व में 3,000 मरे, ईरान की हालत खराब, 66 की गई जान

ईरान में भयानक कोरोना वायरस से 66 लोगों की मौत हो चुकी है और अब तक 1,501 मामलों की पुष्टि हो चुकी है।

Highlightsदोनों का पूर्वी सिएटल के किर्कलैँड के एक अस्प्ताल में इलाज किया गया था। वाशिंगटन में अब तक संक्रमण के 12 पुष्ट मामले सामने आ चुके हैं।

वाशिंगटन के स्वास्थ्य अधिकारियों ने बताया कि कोरोना वायरस से एक और व्यक्ति की मौत हो गई। यह अमेरिका में इस वायरस से मौत का दूसरा मामला है।

शोधकर्ताओं ने बताया कि ग्रेटर सिएटल इलाके में शायद कई हफ्तों से फैल रहे वायरस का पता नहीं लगाया जा सका। सिएटल और किंग काउंटी की जनस्वास्थ्य सेवा ने एक बयान में कहा कि 70 वर्षीय एक व्यक्ति की कोरोना वायरस से मौत हो गई। स्वास्थ्य अधिकारियों ने कहा कि इससे पहले शुक्रवार को वायरस से 50 वर्षीय व्यक्ति की मौत हो गई थी।

दोनों स्वास्थ्य संबंधी बीमारियों से ग्रसित थे। दोनों का पूर्वी सिएटल के किर्कलैँड के एक अस्प्ताल में इलाज किया गया था। वाशिंगटन में अब तक संक्रमण के 12 पुष्ट मामले सामने आ चुके हैं। राष्ट्रीय स्तर पर कैलिफोर्निया, इलीनोइस, रोड आइलैंड, न्यूयॉर्क और वाशिंगटन में संक्रमण के नए मामले घोषित होने के बाद राज्य और स्थानीय अधिकारियों ने बीमारी के लिए परीक्षण को आगे बढ़ाया। सिएटल क्षेत्र के अधिकारियों ने कहा कि लगभग 60 साल के दो संक्रमित व्यक्ति की हालत नाजुक है, जिनका कोविड-19 वायरस के संक्रमण का इलाज किया गया।

कैलिफोर्निया के दो स्वास्थ्य कर्मियों का भी इलाज किया गया। वाशिंगटन में शनिवार को एक 50 वर्षीय व्यक्ति की मौत हो गई और स्वास्थ्य अधिकारियों ने कहा कि वाशिंगटन के किर्कलैंड में नर्सिंग सुविधा में भर्ती 50 अन्य लोग बीमार हैं और उनके वायरस संक्रमण की जांच की जा रही है।

इंटरनेशनल एसोसिएशन ऑफ फायर फाइटर्स ने रविवार को कहा कि नर्सिंग सुविधा में फोन करके मदद मांगने वाले 25 सदस्यों को पृथक रखा जा रहा है। वाशिंगटन में सामने आए पहले मामले में संक्रमित ने चीन की यात्रा की थी, जहां कोरोना वायरस संक्रमण सबसे पहले सामने आया। हालांकि, अमेरिका में हाल के अन्य मामले में यात्रा का संबंध सामने नहीं आया है। अलमेडा कांउटी ने कोरोना वायरस संक्रमण की खबरों के बीच रविवार को आपातकाल की स्थिति घोषित कर दी।

रोड आइलैंड के अस्पताल में भर्ती 40 वर्षीय मरीज ने फरवरी में इटली की यात्रा की थी। न्यूयॉर्क ने रविवार को इस बात की पुष्टि की कि 30 वर्षीय युवती ईरान में यात्रा के दौरान वायरस की चपेट में आई। हालांकि, मरीज गंभीर हालत में नहीं है। उपराष्ट्रपति माइक पेंस और स्वास्थ्य एवं मानव सेवा सचिव एलेक्स अजार ने कहा कि इस बात को सुनिश्चित करने पर काम किया जा रहा है कि राज्य एवं स्थानीय विभाग वायरस की जांच करने में सक्षम है।

दोनों ने टीवी चैनलों पर कार्यक्रम में रविवार को कहा कि राज्य और स्थानीय अधिकारियों में हजारों जांच किट वितरित की गई हैं और हजारों किट आने वाली हैं। अजार ने मामलों में इजाफा होने के बीच कहा कि अमेरिका में वायरस का समग्र जोखिम कम है। उन्होंने कहा, '' उन्हें पता होना चाहिए कि हमारे पास दुनिया की सबसे उत्तम स्वास्थ्य प्रणाली है।'' संक्रमण के मामले सामने आने के बाद प्रभावित क्षेत्र के लोगों ने रोजमर्रा की जरूरतों का सामान इकट्ठा करना शुरू कर दिया है।

यूरोपीय संघ ने कोरोना वायरस के खतरे को ‘‘उच्च’’ श्रेणी का किया

यूरोपीय संघ रोग नियंत्रण (ईसीडीसी)एजेंसी ने कोरोना वायरस के खतरे को ‘‘मध्यम’’ से बढ़ाकर ‘‘उच्च’’ श्रेणी का कर दिया है। ईयू आयोग की अध्यक्ष उर्सुला वॉन डेर लेयेन ने सोमवार को यह जानकारी दी। उन्होंने बताया, ‘‘ ईसीडीसी ने यूरोपीय संघ के लोगों के लिए कोरोना वायरस के खतरे को आज मध्यम से बढ़ाकर उच्च श्रेणी में कर दिया है। दूसरे शब्दों में, विषाणु का फैलना जारी है।’’

ईरान में कोरोना वायरस से 66 लोगों की मौत

ईरान में भयानक कोरोना वायरस से 66 लोगों की मौत हो चुकी है और अब तक 1,501 मामलों की पुष्टि हो चुकी है। ईरान के स्वास्थ्य मंत्रालय के प्रवक्ता अली रजा अजिजी ने एक संवाददाता सम्मेलन में तेहरान में आंकड़े जारी किए। चीन के बाहर ईरान में इस वायरस से सबसे ज्यादा लोगों की मौत हुई है।

सरकारी रेडियो ने बताया कि ईरान के शीर्ष नेता अयातुल्ला खामनेई को सलाह देने वाले परिषद के एक सदस्य की मौत भी इस खतरनाक वायरस से हो गई। कोरोना वायरस का शिकार हुए मोहम्मद मीरमोहम्मदी कार्य परिषद के सदस्य थे। ईरान में कई शीर्ष अधिकारी इस वायरस से पीड़ित हैं। इसमें ईरान के उप राष्ट्रपति मसुमेह एब्तेकार भी शामिल हैं। ईरान सरकार के प्रवक्ता अली राबेई ने टेलीकॉन्फ्रेंस के जरिए पत्रकारों से इस वायरस के बारे में बात की। उन्होंने कहा, ‘‘ अभी हमारे आगे दो सप्ताह का कठिन समय है।’’ 

इंडोनेशिया में कोरोना वायरस के पहले मामले की पुष्टि

इंडोनेशिया में सोमवार को कोरोना वायरस के पहले मामले की पुष्टि हुई। स्वास्थ्य मंत्री टी अगुस पुत्रांतो ने कहा कि जकार्ता के एक अस्पताल में 64 साल की एक महिला और उनकी 31 वर्षीय बेटी की जांच कराई गई थी जिसमें उनके कोरोना वायरस से संक्रमित होने की पुष्टि हुई है।

उन्होंने राजधानी में पत्रकारों से कहा, “ आज सुबह मुझे जांच रिपोर्ट मिली और उनमें उनके संक्रमित होने की पुष्टि हुई है।” अधिकारियों ने कहा, “ दोनों की हालत ठीक है... उन्हें सांस लेने में गंभीर समस्या नहीं है।” उन्होंने कहा कि मां-बेटी शायद उस जापानी नागरिक के संपर्क में आईं थी, जिसके पड़ोसी मलेशिया में पहुंचने के बाद संक्रमण से पीड़ित होने का पता चला। एएफपी नोमान शाहिद शाहिद

कोरोना वायरस: दुनियाभर में अब तक लगभग तीन हजार लोगों की मौत

चीन से फैलना शुरू हुए कोरोना वायरस दुनियाभर में अब तक लगभग 89 हजार लोगों को अपनी चपेट में ले चुका है जबकि तीन हजार से अधिक लोगों की इससे मौत हो चुकी है। विश्व स्वास्थ्य संगठन ने इस वायरस को कोविड-19 नाम दिया है। दुनियाभर से सामने आए कोरोना वायरस के मामलों और इससे हुईं मौतों की संख्या इस प्रकार है। चीन: 80,026 मामले, 2,912 लोगों की मौत हांगकांग: 94 मामले, दो की मौत मकाउ: 10 मामले द.कोरिया: 4,212 मामले, 22 मौतें इटली: 1,694 मामले, 34 की मौत ईरान: 978 मामले, 54 मौतें जापान- 961 मामले, 12 की मौत फ्रांस: 130 मामले, एक व्यक्ति की मौत इसके अलावा भी अलग-अलग देशों से कोरोना वायरस से मौत और इसके संक्रमण के मामले सामने आए हैं। 

Web Title: Coronavirus: one more death in America, 3,000 dead in world China Iran's condition worsened, 66 killed

विश्व से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे