कोविड-19ः वह हाइड्रॉक्सीक्लोरोक्वीन से संक्रमण मुक्त हो जाएंगे, ब्राजील के राष्ट्रपति जेयर बोलसोनारो बोले

By भाषा | Published: July 8, 2020 08:20 PM2020-07-08T20:20:54+5:302020-07-08T20:20:54+5:30

हाइड्रोक्सीक्लोरोक्वीन अब तक कोविड-19 के खिलाफ कारगर साबित नहीं हुई है। बोलसोनारो ने कहा कि मंगलवार को उनकी कोविड-19 जांच रिपोर्ट पॉजिटिव आई। उल्लेखनीय है कि उन्होंने महीनों तक इस महामारी की गंभीरता को तवज्जो नहीं दी थी, जबकि देश में इससे होने वाली मौत का आंकड़ा तेजी से बढ़ता जा रहा था।

Coronavirus covid-19 who infection hydroxychloroquine Brazilian President Jair Bolsonaro | कोविड-19ः वह हाइड्रॉक्सीक्लोरोक्वीन से संक्रमण मुक्त हो जाएंगे, ब्राजील के राष्ट्रपति जेयर बोलसोनारो बोले

मंगलवार रात उन्होंने फेसबुक पर एक वीडियो पोस्ट किया, जिसमें वह हाइड्रोक्सीक्लोरोक्वीन की तीसरी खुराक लेते नजर आ रहे हैं। (file photo)

Highlightsराष्ट्रपति ने संवाददाताओं से कहा कि बुखार, मांसपेशियों में ऐंठन और बेचैनी महसूस होने के बाद उन्होंने फेफड़े का एक्स-रे कराया।उन्होंने इसका श्रेय हाइड्रोक्सीक्लोरोक्वीन को दिया। वह पत्रकारों के सामने से पीछे हटे और यह दिखाने के लिये अपना मास्क हटा दिया कि वह स्वस्थ है।बोलसोनारो ने कहा, ‘‘मैं ठीक हूं, सामान्य हूं। यहां तक कि मैं यहां टहलना चाहता हूं लेकिन मेडिकल सुझावों के चलते मैं ऐसा नहीं कर सकता। ’’

रियो डी जेनेरियोः ब्राजील के राष्ट्रपति जेयर बोलसोनारो ने कहा है कि वह इस बारे में आश्वस्त हैं कि वह कोरोना वायरस संक्रमण से जल्द ही उबर जाएंगे। उन्होंने कहा कि इसका श्रेय मलेरिया रोधी दवा हाइड्रोक्सीक्लोरोक्वीन को जाता है।

बहरहाल, हाइड्रोक्सीक्लोरोक्वीन अब तक कोविड-19 के खिलाफ कारगर साबित नहीं हुई है। बोलसोनारो ने कहा कि मंगलवार को उनकी कोविड-19 जांच रिपोर्ट पॉजिटिव आई। उल्लेखनीय है कि उन्होंने महीनों तक इस महामारी की गंभीरता को तवज्जो नहीं दी थी, जबकि देश में इससे होने वाली मौत का आंकड़ा तेजी से बढ़ता जा रहा था। राष्ट्रपति ने संवाददाताओं से कहा कि बुखार, मांसपेशियों में ऐंठन और बेचैनी महसूस होने के बाद उन्होंने फेफड़े का एक्स-रे कराया।

उन्होंने कहा कि मंगलवार को उनका बुखार कम हो गया और उन्होंने इसका श्रेय हाइड्रोक्सीक्लोरोक्वीन को दिया। वह पत्रकारों के सामने से पीछे हटे और यह दिखाने के लिये अपना मास्क हटा दिया कि वह स्वस्थ है। दक्षिणपंथी नेता बोलसोनारो ने राजधानी ब्रासीलिया में अपने समक्ष जमा संवाददाताओं को मास्क पहन कर जांच रिपोर्ट के बारे में बताया। जबकि वह बगैर मास्क लगाये ही लोगों के बीच जाने को लेकर चर्चा में रहे हैं। बोलसोनारो ने कहा, ‘‘मैं ठीक हूं, सामान्य हूं। यहां तक कि मैं यहां टहलना चाहता हूं लेकिन मेडिकल सुझावों के चलते मैं ऐसा नहीं कर सकता। ’’

मंगलवार रात उन्होंने फेसबुक पर एक वीडियो पोस्ट किया, जिसमें वह हाइड्रोक्सीक्लोरोक्वीन की तीसरी खुराक लेते नजर आ रहे हैं। इस दवा का समर्थन अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने भी किया है। हालांकि, ब्रिटेन और अमेरिका में तथा विश्व स्वास्थ्य संगठन द्वारा किये गये अध्ययनों में यह पाया गया था कि यह दवा निष्प्रभावी है और हृदय पर अपने दुष्प्रभाव को लेकर कभी-कभी घातक भी साबित हो रही है। बोलसोनारो ने इस दवा की खुराक एक ग्लास पानी के साथ लेते हुए कहा, ‘‘आज मैं काफी बेहतर महसूस कर रहा हूं, इसलिए निश्चित रूप से यह काम कर रहा है।

’’ उन्होंने कहा, ‘‘आज हम यह जानते हैं कि अन्य उपाय भी कोरोना वायरस के उपचार में मदद कर सकते हैं। हम जानते है कि उनमें से किसी ने भी अपनी कारगरता वैज्ञानिक रूप से साबित नहीं की है लेकिन मैं एक और ऐसा व्यक्ति हूं जिस पर यह असर कर रहा है।

इसलिए, मैं हाइड्रोक्सीक्लोरोक्वीन पर भरोसा कर रहा हूं।’’ आबादी के मामले में ब्राजील विश्व का छठा सबसे बड़ा देश है। यहां की आबादी 21 करोड़ से अधिक है। देश में कोविड-19 से 65,000 लोगों की अब तक मौत हो चुकी है और 15 लाख से अधिक लोग संक्रमित हुए हैं। 

Web Title: Coronavirus covid-19 who infection hydroxychloroquine Brazilian President Jair Bolsonaro

विश्व से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे