Coronavirus America Breaking News: अमेरिका ने मृतकों की संख्या के मामले में इटली को पीछे छोड़ा, 20 हजार से ज्यादा लोगों की मौत

By गुणातीत ओझा | Published: April 12, 2020 07:03 AM2020-04-12T07:03:20+5:302020-04-12T07:03:20+5:30

कोरोना वायरस के संक्रमण से बुरी तरह प्रभावित अमेरिका में मरने वालों की संख्या 20 हजार के पार पहुंच गई है। बीते 24 घंटों में देश में 1920 संक्रमित मरीजों की मौत हुई है। अमेरिका में कोविड-19 महामारी के कारण 40 से ज्यादा भारतीय अमेरिकियों और भारतीय नागरिकों की मौत हुई है जबकि भारतीय मूल के 1500 से ज्यादा लोग इससे संक्रमित हैं।

Coronavirus America Breaking News: America overtakes Italy in terms of number of dead more than 20 thousand people died | Coronavirus America Breaking News: अमेरिका ने मृतकों की संख्या के मामले में इटली को पीछे छोड़ा, 20 हजार से ज्यादा लोगों की मौत

अमेरिका ने मृतकों की संख्या के मामले में इटली को पीछे छोड़ा, 20 हजार से ज्यादा लोगों की मौत

Highlightsकोरोना वायरस के संक्रमण से बुरी तरह प्रभावित अमेरिका में मरने वालों की संख्या 20 हजार के पार पहुंच गई है। बीते 24 घंटों में देश में 1920 संक्रमित मरीजों की मौत हुई है।अमेरिका में कोविड-19 महामारी के कारण 40 से ज्यादा भारतीय अमेरिकियों और भारतीय नागरिकों की मौत हुई है जबकि भारतीय मूल के 1500 से ज्यादा लोग इससे संक्रमित हैं।

शिकागो।अमेरिका में कोविड-19 संक्रमण से हुई मौतों के मामले में अब इटली से आगे हो गया है। देश में मृतकों की संख्या शनिवार को 20 हजार का आंकड़ा पार कर गई। ताजा आंकड़ों के मुताबिक अमेरिका में इस वायरस की चपेट में आने के बाद 20,577 लोग अपनी जान गंवा चुके हैं। बीते 24 घंटों में अमेरिका में 1920 संक्रमित मरीजों की मौत हुई है।  इसके अलावा 532,879 लोग कोरोना वायरस से संक्रमित हैं। इटली में अबतक 19,468 लोगों की मौत हो चुकी है जबकि 1,52,271 कोविड-19 से संक्रमित पाए गए हैं। 

अमेरिका में कोविड-19 महामारी के कारण 40 से ज्यादा भारतीय अमेरिकियों और भारतीय नागरिकों की मौत हुई है जबकि भारतीय मूल के 1500 से ज्यादा लोग इससे संक्रमित हैं। कोविड-19 के नए वैश्विक केंद्र के तौर पर उभरे अमेरिका में भारतीय समुदाय के नेताओं ने यह जानकारी दी। इन हालात के मद्देनजर भारतीय-अमेरिकियों में घबराहट है। कई सामुदायिक नेताओं ने मदद के लिये हाथ भी आगे बढ़ाया है। उदाहरण के लिये राजभोग स्वीट्स के अजीत, सचिन और संजय मोदी जर्सी सिटी मेडिकल सेंटर में मुफ्त शाकाहारी भोजन उपलब्ध करा रहे हैं। न्यूजर्सी के ओक ट्री रोड के दवे ने स्वास्थ्य कर्मियों को 1000 फेस मास्क देने के लिये रकम जुटाने की मुहिम शुरू की है। वर्ल्ड हिंदू काउंसिल ऑफ अमेरिका के स्वयंसेवक बोस्टन में लॉवेल जनरल अस्पताल और आपातकालीन कर्मियों को मुफ्त भोजन की आपूर्ति कर रहे हैं। उसने 85 हजार दस्ताने भी न्यूजर्सी में पुलिस, दमकलकर्मियों और आपात सेवा में जुटे कर्मियों को दिये।

न्यूयॉर्क में 783 और लोगों की मौत, मृतकों की संख्या आठ हजार के पार

अमेरिका के न्यूयॉर्क में बीते 24 घंटे में कोरोना वायरस संक्रमण से 783 लोगों की मौत हो गई। गवर्नर एंड्रयू कुओमो ने शनिवार को यह जानकारी दी। उन्होंने कहा कि न्यूयॉर्क में कोविड-19 से हुई मौतों में स्थिरता आ रही है, लेकिन मृत्यु दर अब भी भयावह है। गवर्नर ने कहा कि भयावह समाचार है कि कल 783 लोगों की मौत हुई। मृतकों की संख्या में स्थिरता आ रही है, लेकिन मृत्यु दर काफी डराने वाली है। नौ अप्रैल को राज्य में 777 लोगों की मौत हुई थी। इससे एक दिन पहले 789 लोगों की मौत हो गई थी। न्यूयॉर्क में अबतक 8,627 लोगों की मौत हो चुकी है।

मुर्दाघरों में जगह बनाने के लिए तेजी से दफनाए जा रहे हैं लावारिस शव

अमेरिका में कोरोना वायरस महामारी से बुरी तरह प्रभावित न्यूयॉर्क शहर में कोविड-19 संक्रमण से मरने वालों की बढ़ती संख्या देखते हुए प्रशासन मुर्दाघरों में जगह खाली करने के लिए लावारिस शव तेजी से दफना रहा है। मीडिया रिपोर्टों से यह जानकारी मिली। न्यूयॉर्क टाइम्स की एक रिपोर्ट के मुताबिक न्यूयॉर्क में लावारिस शवों को दफनाने की जगह हार्ट आईलैंड में हर बृहस्पतिवार को लावारिस शव दफनाए जाते थे लेकिन कोरोना वायरस महामारी ने सब कुछ बदल कर रख दिया है। अब सप्ताह में पांच दिन शव दफनाए जाते हैं और प्रतिदिन लगभग 25 शव दफनाएं जा रहे हैं। अमेरिका में इस महामारी का केंद्र बन चुके न्यूयॉर्क शहर में फिलहाल 17 लाख कोरोना वायरस से संक्रमित मरीज हैं, साथ ही शहर में इस संक्रमण के कारण 7,800 से अधिक लोगों की मौत हो चुकी है। न्यूयॉर्क टाइम्स की रिपोर्ट के मुताबिक शहर के मुर्दाघरों में लावारिस शव 30 से 60 दिनों तक रखे जाते हैं, उसके बाद उन्हें आईलैंड में दफना दिया जाता है। लेकिन फिलहाल इस महामारी के कारण समय पूरा होने के पहले ही इन लावारिस शवों को दफनाया जा रहा है जिससे मुर्दाघरों में जगह बनायी जा सके। अधिकारियों के मुताबिक सामान्यत: रिकर आईलैंड के कर्मचारी शव दफनाने का काम करते थे लेकिन इस संकट के समय में अनुबंधित कर्मचारी यह काम कर रहे हैं।

Web Title: Coronavirus America Breaking News: America overtakes Italy in terms of number of dead more than 20 thousand people died

विश्व से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे