Corona virus wreaks havoc in Philippine 9 doctors killed to save infected patients | Coronavirus: लॉकडाउन के बावजूद फिलीपीन में तेजी से बढ़ रहा संक्रमण, मरीजों को बचाने में चली गई 9 डॉक्टरों की जान, जानें पूरी दुनिया का हाल
लॉकडाउन के बावजूद फिलीपीन में तेजी से बढ़ रहा संक्रमण, मरीजों को बचाने में चली गई 9 डॉक्टरों की जान

Highlightsकोरोना वायरस से पूरे विश्व में 4,87,012 लोग संक्रमित हैं, जबकि 22,025 लोगों की मौत हो चुकी हैइटली में कोरोना वायरस से संक्रमित मरीजों के मौत की संख्या 7,503 हो चुकी है

मनीलाः फिलीपीन की शीर्ष मेडिकल एसोसिएशन ने बृहस्पतिवार को बताया कि कोरोना वायरस संक्रमण से देश में नौ डॉक्टरों की मौत हो गयी है। गौरतलब है कि देश के अस्पतालों में वायरस से संक्रमित लोगों की संख्या क्षमता के मुकाबले बहुत ज्यादा है और डॉक्टरों के पास अपनी सुरक्षा के उपकरण नहीं हैं। डॉक्टरों की मौत की खबर फिलीपीन के स्वास्थ्य संकट को उजागर कर रही है, जोकि सरकारी सूचना के मुकाबले कहीं बुरी अवस्था में है। देश में अभी तक वायरस संक्रमण से 38 लोगों की मौत हुई है। मुख्य द्वीप लुजोन में करीब 5.5 करोड़ की आबादी रहती है, और वहां पिछले दो सप्ताह से लॉकडाउन है।

लेकिन डॉक्टरों ने चेतावनी दी है कि लॉकडाउन के बावजूद वहां संख्या में वृद्धि हो रही है। फिलीपीन मेडिकल एसोसिएशन ने बताया कि वायरस संक्रमण से नौवें डॉक्टर की मौत हुई है और स्वास्थ्यकर्मियों को समुचित सुरक्षा नहीं मिल रही है। एसोसिएशन के उपाध्यक्ष बेनितो एतिन्जा का कहना है, ‘‘अगर मेरा बस चलता तो सबसे पहले इलाज करने वालों की जांच की जाती, फिर सात दिन बाद उनकी जांच की जाती, क्योंकि उनसे भी संक्रमण फैल सकता है।’’ मनीला के तीन बड़े अस्पतालों ने बुधवार को कहा कि उनके पास क्षमता के मुताबिक मरीज हैं और अब वे कोरोना वायरस से संक्रमित और मरीजों को भर्ती नहीं करेंगे।

वहीं पूरे विश्व की बात करें तो इस जानलेवा वायरस ने कुल 4,87,012 लोगों को अपनी चपेट में ले लिया है। जबकि 22,025 लोगों की मौत हो चुकी है। यूरोप समेत दुनिया के प्रभावित देशों में सड़कें सूनी हैं और माहौल कर्फ्यू जैसा दिख रहा है। चीन के बाद यूरोप में सबसे ज्यादा कोरोना कहर बरपा रहा है। सबसे ज्यादा मौत इटली में हुई है और स्पेन अब कोरोना का नया केंद्र बन गया है।

इटली में कोरोना से 7,503 लोगों की मौत

वुहान से फैले कोरोना वायरस का सबसे ज्यादा संक्रमण इटली में देखने को मिल रहा है। समाचार एजेंसी पीटीआई के मुताबिक पिछले 24 घंटे में इटली में 683 लोगों की मौत हुई है और इटली में कोरोना वायरस से मरने वालों का आंकड़ा 7,503 तक पहुंच गया है। चीन के बाहर कोरोना वायरस से सबसे ज्यादा मौत इटली में ही हुई है. इसके साथ ही 5,210 नए कन्फर्म केस सामने आए और कोरोना वायरस की चपेट में आने वालों की संख्या बढ़कर 74 हजार 386 हो गई है।

स्पेन में एक दिन में 656 लोगों की मौत

यूरोप का स्पेन कोरोना का नया केंद्र बन गया है। स्पेन में पिछले 24 घंटे में 683 लोगों की मौत हो गई और कुल आंकड़ा 3,647 तक पहुंच गया। जबकि स्पेन में अबतक कुल 49,515 लोग संक्रमित हैं। ईरान में कोरोना से 143 और लोगों की मौत हो गई। इस तरह ईरान में कोरोना वायरस से मरने वालों की संख्या बढ़कर 2,077 हो गई है, जबकि इस बीमारी की चपेट में आने वालों की संख्या 27,017 हो गई है।

Web Title: Corona virus wreaks havoc in Philippine 9 doctors killed to save infected patients
विश्व से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ सब्सक्राइब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करे