अमेरिका में कोरोना वायरस का कहर जारी, मरने वालों की संख्या 5 लाख हुई

By भाषा | Published: February 23, 2021 08:37 AM2021-02-23T08:37:06+5:302021-02-23T09:10:34+5:30

अमेरिका में कोरोना वायरस संक्रमण से मरने वालों की संख्या पांच लाख हो गई है। पूरी दुनिया में कोरोना से हुई मौतों का ये करीब 20 प्रतिशत है।

Coronavirus: Five million people dies in America | अमेरिका में कोरोना वायरस का कहर जारी, मरने वालों की संख्या 5 लाख हुई

अमेरिका में कोरोना से 5 लाख लोगों की अब तक मौत (फाइल फोटो)

Highlightsअमेरिका में कोरोना से मरने वालों की संख्या 5 लाख हुई, व्हाइट हाउस में हुआ शोक कार्यक्रमअमेरिका में अगले पांच दिन तक संघीय इमारतों में राष्ट्रीय ध्वज को झुकाए रखने के आदेशकोरोना वायरस के कारण दुनिया भर में करीब 25 लाख लोगों की मौत हो चुकी है

बाल्टीमोर (अमेरिका): अमेरिका में कोविड-19 के कारण मारे गए लोगों की संख्या पांच लाख हो गई है। यह संख्या द्वितीय विश्व युद्ध, वियतनाम युद्ध और कोरियाई युद्ध के दौरान मारे गए लोगों की कुल संख्या के बराबर है। अमेरिका में द्वितीय विश्व युद्ध में 4,05,000 लोगों, वियतनाम युद्ध में 58,000 और कोरियाई युद्ध में 36,000 लोगों की मौत हुई थी।

अमेरिका में कोरोना वायरस के कारण मारे गए लोगों की संख्या पांच लाख होने के शोक में व्हाइट हाउस में सोमवार को आयोजित कार्यक्रम में मौन रखा गया और मोमबत्तियां जलाई गईं तथा आगामी पांच दिन संघीय इमारतों में अमेरिकी झंडों को झुकाए रखने के आदेश दिए गए हैं।

बाइडन ने कहा कि अमेरिकियों को इस बड़े दु:ख को सहने का साहस जुटाना होगा। ‘यूनिवर्सिटी ऑफ वॉशिंगटन’ का अनुमान है कि दिसंबर के मध्य से कोरोना वायरस का टीका लगाए जाने की शुरुआत होने के बावजूद एक जून तक 5,89,000 लोगों की मौत होने की आशंका है। वायरस के कारण मारे गए लोगों की संख्या के मामले में अमेरिका दुनिया में शीर्ष पर हैं।

वायरस के कारण विश्वभर में करीब 25 लाख लोगों की मौत हुई है, जिनमें से 20 प्रतिशत लोगों की मौत अमेरिका में हुई है। अमेरिका में संक्रमण के कारण पहली मौत फरवरी 2020 में हुई थी। इसके चार महीने बाद यह आंकड़ा एक लाख पहुंच गया।

यह संख्या सितंबर में दो लाख, दिसंबर में तीन लाख, इसके करीब एक महीने बाद जनवरी में चार लाख और फरवरी में पांच लाख हो गई। केंटुकी के लेक्जिंगटन में चिकित्सक डॉ रेयान स्टैनटन ने कहा कि उन्होंने कभी नहीं सोचा था कि संक्रमण के कारण इतनी अधिक संख्या में लोगों की मौत होगी।

Web Title: Coronavirus: Five million people dies in America

विश्व से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे