Coronavirus Cases: दुनिया भर में कोरोना प्रकोप, मरने वाले की संख्या 50,253, पॉजिटिव केस 981,258

By सतीश कुमार सिंह | Published: April 2, 2020 09:40 PM2020-04-02T21:40:40+5:302020-04-02T21:42:36+5:30

अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने चेताया है कि आने वाले दिन और ‘‘भयावह’’ होंगे। ट्रंप ने कहा, ‘अमेरिका इस खतरनाक वायरस, बेहद खतरनाक वायरस के खिलाफ युद्ध जारी रखेगा। आपने देखा कि यह कितना खतरनाक है खास तौर पर आपने कल की संख्या तो देखी ही होगी।’

Corona outbreak worldwide death toll 50,253 positive case 981258 | Coronavirus Cases: दुनिया भर में कोरोना प्रकोप, मरने वाले की संख्या 50,253, पॉजिटिव केस 981,258

इटली के बाद स्पेन में इस वायरस से सबसे अधिक लोगों की मौत हुई है। (file photo)

Highlightsयूरोप में कोरोना वायरस संक्रमण के पांच लाख से अधिक मामलों की पुष्टि हुई है। दुनियाभर में वायरस के 981,25 मामले सामने आये हैं और 50,253 लोगों की मौत हुई है।

मैड्रिड/पेरिसः दुनियाभर में कोरोना वायरस संक्रमण के मामलों की संख्या बृहस्पतिवार को दस लाख के करीब पहुंच गई है। तो वहीं इस महामारी से मृतकों की संख्या 50,000 के पार पहुंच गई। यूरोप में कोरोना वायरस संक्रमण के पांच लाख से अधिक मामलों की पुष्टि हुई है।

अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने चेताया है कि आने वाले दिन और ‘‘भयावह’’ होंगे। ट्रंप ने कहा, ‘अमेरिका इस खतरनाक वायरस, बेहद खतरनाक वायरस के खिलाफ युद्ध जारी रखेगा। आपने देखा कि यह कितना खतरनाक है खास तौर पर आपने कल की संख्या तो देखी ही होगी।’

स्पेन में सरकार ने बताया कि पिछले 24 घंटे में देश में 950 और लोगों की मौत हो गई जिसके बाद मृतकों की संख्या 10,003 पहुंच गई है। मैड्रिड सबसे अधिक प्रभावित क्षेत्र है जहां 4,175 लोगों की मौत हुई है और 32 हजार से अधिक मामले सामने आये है।

दुनियाभर में वायरस के 981,25 मामले सामने आये हैं और 50,253 लोगों की मौत हुई है। इटली के बाद स्पेन में इस वायरस से सबसे अधिक लोगों की मौत हुई है। पेरिस से प्राप्त खबर के अनुसार यूरोप में कोरोना वायरस संक्रमण के पांच लाख से अधिक मामलों की पुष्टि हुई है।

आधिकारिक सूत्रों के आधार पर समाचार एजेंसी एएफपी की गणना के मुताबिक इस महाद्वीप में कोरोना वायरस के 508,271 मामले दर्ज किये गये हैं और 34,571 लोगों की मौत हुई है। इटली सबसे प्रभावित देशों में है जहां 13,155 लोगों की मौत हुई है जबकि स्पेन में 10,003 लोगों की इस महामारी से जान गई है। बीजिंग से प्राप्त खबर के अनुसार चीन में कोरोना वायरस संक्रमण के 35 और मामले दर्ज किये गये जिससे इस महामारी के मामलों की संख्या बढ़कर 3,318 हो गई है।

इस वायरस से सबसे अधिक प्रभावित हुबेई प्रांत में बुधवार को छह और लोगों की मौत होने की पुष्टि हुई। अधिकारियों ने बृहस्पतिवार को यह जानकारी दी। चीन के राष्ट्रीय स्वास्थ्य आयोग (एनएचसी) ने अपनी दैनिक रिपोर्ट में बताया कि हुबेई प्रांत में बुधवार को 37 संदिग्ध नये मामले भी सामने आये है। रिपोर्ट में बताया गया है कि 35 नये मामले जो सामने आये है उनमें संक्रमित लोग बाहर की यात्रा करके आये थे और इस तरह विदेश से संक्रमण के मामलों की संख्या 841 हो गई है।

काठमांडू से प्राप्त खबर के अनुसार नेपाल में बृहस्पतिवार को कोरोना वायरस का छठा मामला सामने आया। पिछले महीने दोहा से लौटी 65 वर्षीय एक महिला इस वायरस से संक्रमित पाई गई है। तेहरान से प्राप्त खबर के अनुसार ईरान में बृहस्पतिवार को कोरोना वायरस से 124 और लोगों की मौत हो गई जिससे यह संख्या बढ़कर 3,160 हो गई है। स्वास्थ्य मंत्रालय के प्रवक्ता किनौस जहांपुर ने बताया कि पिछले 24 घंटे में संक्रमण के 3,111 नये मामले सामने आये है और इस तरह संक्रमित मामलों की संख्या बढ़कर 50,468 हो गई है।

उन्होंने बताया कि अस्पताल में भर्ती कराये गये 16,711 लोग अब तक स्वस्थ हुए है। यरूशलम से प्राप्त खबर के अनुसार इजराइल के स्वास्थ्य मंत्री याकोव लित्जमैन को कोविड-19 से संक्रमित पाए जाने के बाद पृथक रखा गया है। इसके बाद उनके संपर्क में आने वाले मोसाद प्रमुख योस्सी कोहेन तथा राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार मीर बेन शब्बात समेत सभी शीर्ष अधिकारियों को पृथक कर दिया गया है। एक शीर्ष सहायक के संक्रमित पाए जाने के बाद प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू भी पृथक रह रहे थे लेकिन वे अभी तक जांच में संक्रमित नहीं पाए गए। सियोल से प्राप्त खबर के अनुसार उत्तर कोरिया के एक वरिष्ठ स्वास्थ्य अधिकारी ने दावा किया कि उनका देश कोरोना वायरस संक्रमण से पूरी तरह मुक्त है। पहले से ही अलग-थलग परमाणु संपन्न उत्तर कोरिया ने चीन में संक्रमण के मामले आने के तुरंत बाद जनवरी में अपनी सीमाएं बंद कर दी थी और इसे रोकने के लिए सख्त कदम उठाए थे।

उत्तर कोरिया के केंद्रीय आपात महामारी रोधी मुख्यालय के महामारी रोधी विभाग के निदेशक पाक म्योंग सु ने दावा किया कि देश के प्रयास पूरी तरह सफल रहे। सिंगापुर से प्राप्त खबर के अनुसार सिंगापुर में कोरोना वायरस के संक्रमण से मौत का चौथा मामला सामने आया है। देश में कुल संक्रमित लोगों की संख्या 1,000 तक पहुंच गई है। ब्रेसल्स से प्राप्त खबर के अनुसार बेल्जियम में कोरोना वायरस से मृतकों की संख्या बृहस्पतिवार को एक हजार के पार पहुंच गई।

स्वास्थ्य अधिकारियों ने यह जानकारी दी। अधिकारियों ने नियमित संवाददाता सम्मेलन में बताया कि देश में कोरोना वायरस से 1,011 लोगों की मौत हुई है और आधिकारिक तौर पर 15,348 मामले दर्ज किये गये है। लोम से प्राप्त खबर के अनुसार टोगो के राष्ट्रपति फाउरे नासिंगबे ने कोरोना वायरस को फैलने से रोकने के लिए तीन महीने के आपातकाल और कर्फ्यू लगाने की घोषणा की। इस पश्चिमी अफ्रीकी देश में अब तक कोरोना वायरस के 36 मामले सामने आये है और दो लोगों की मौत हुई है।

निकोसिया से प्राप्त खबर के अनुसार साइप्रस ने कोरोना वायरस को फैलने से रोकने के लिए सभी वाणिज्यिक उड़ानों पर प्रतिबंध की अवधि को और दो सप्ताह यानी 17 अप्रैल तक बढ़ा दिया गया है। ढाका से प्राप्त खबर के अनुसार बांग्लादेश कोरोना वायरस संक्रमण को फैलने से रोकने के लिए जमानती अपराधों के लिए सुनवाई का इंतजार कर रहे तीन हजार कैदियों को रिहा करने की योजना बना रहा है। एक मीडिया रिपोर्ट के अनुसार जेल अधिकारियों ने कैदियों की एक सूची के साथ गृह मंत्रालय को एक प्रस्ताव भेजा है।

जापान के प्रधानमंत्री शिंजो आबे द्वारा देश में कोरोना वायरस के प्रकोप से मुकाबले के लिए हर घर को पुनः इस्तेमाल के योग्य दो मास्क देने के संकल्प का सोशल मीडिया पर मजाक उड़ाया गया है। कई लोगों ने ट्वीट कर इसे धन की बर्बादी वाला कदम करार दिया है। वहीं, कई लोगों ने कहा है कि जिन घरों में दो से ज्यादा लोग हैं वे क्या करेंगे। 

Web Title: Corona outbreak worldwide death toll 50,253 positive case 981258

विश्व से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे