Corona cases increased five times worldwide, death cases tripled: WHO | दुनिया भर में कोरोना मामलों की रफ्तार पांच गुनी बढ़ी, डेथ केस तीन गुना: WHO
डब्लूएचओ ने कोरोना संक्रमण की रफ्तार को लेकर लोगों को अगाह किया (फाइल फोटो)

Highlightsकोरोना संक्रमण की वजह से दुनिया भर में करीब 6 लाख 80 हजार लोगों की मौत हुई हैं।कोरोना संक्रमण को रोकने के लिए दुनिया के कई देशों में वैक्सीन पर शोध किए जा रहे हैं।डब्लूएचओ ने कहा है कि दुनिया भर में कई कोरोना वैक्सीन तीसरे फेज के क्लीनिकल ट्रायल तक पहुंच गए हैं।

नई दिल्ली: दुनिया भर में कोरोना संक्रमण के मामले जिस तेजी से बढ़ रहे हैं। इस मामले में विश्व स्वास्थ्य संगठन ने कहा है कि वैश्विक तौर पर कोरोना मामलों की रफ्तार पांच गुनी बढ़ी है। इसके साथ ही WHO ने कहा है कि कोरोना संक्रमण की वजह से डेथ केस तीन गुना से अधिक रफ्तार से बढ़ रहे हैं। 

इसके साथ ही विश्व स्वास्थ संगठन ने यह भी कहा कि दुनिया भर में एक करोड़ 75 लाख से भी अधिक कोरोना संक्रमण के मामले सामने आ चुके हैं। कोरोना संक्रमण की वजह से दुनिया भर में करीब 6 लाख 80 हजार लोगों की मौत हुई हैं।

कोरोना संक्रमण को रोकने के लिए दुनिया के कई देशों में वैक्सीन पर शोध किए जा रहे हैं। इस बीच डब्लूएचओ ने कहा है कि दुनिया भर में कई कोरोना वैक्सीन तीसरे फेज के क्लीनिकल ट्रायल तक पहुंच गए हैं। डब्लूएचओ ने कहा कि उम्मीद है कि आने वाले समय में एक साथ कई जगहों से कोरोना संक्रमण से लोगों को बचाने के लिए वैक्सीन को लेकर शुभ संकेत आए। 

आज दुनिया भर में सबसे अधिक कोरोना संक्रमण के मामले भारत में सामने आए-

 देश में कोरोना संक्रमण के मामले में काफी तेजी से वृद्धि हो रही है। देश के गृह मंत्री अमित शाह भी कोरोना संक्रमित हो गए हैं। आज (सोमवार) देश में कोरोना संक्रमण के पिछले 24 घंटे में 52972 मामले सामने आए हैं। इसके साथ ही इस दौरान देश में 771 लोगों की कोरोना संक्रमण से मौत हो गई है।

सोमवार को दुनिया के किसी दूसरे देश की तुलना में भारत में कोरोना संक्रमण के सर्वाधिक मामले सामने आए हैं। अमेरिका, ब्राजील और रूस भी कोरोना संक्रमण के मामले में भी सोमवार को कोरोना संक्रमण के मामले भारत की तुलना में कम सामने आए हैं। 

आज तक की मानें तो अमेरिका में पिछले 24 घंटे में कोरोना संक्रमण के 47 हजार से अधिक मामले सामने आए हैं। वहीं, ब्राजील की बात करें तो यहां भारत की तुलना में आधे से भी कम करीब 25 हजार मामले सामने आए हैं। आपको बता दें कि इन दोनों ही देशों में पिछले कई दिनों तक भारत की तुलना में अधिक कोरोना संक्रमण के मामले सामने आ रहे थे। 

भारत में कोविड-19 के मामले 18 लाख के पार

भारत में कोरोना संक्रमण के कुल मामले अब 18 लाख के पार हो गए हैं। स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार पिछले 24 घंटे में ही संक्रमण के 52,972 नए मामले सामने आए हैं। साथ ही इसी अवधि में 771 लोगों की मौत भी हुई है। इसी के साथ देश में अब तक कुल 18,03,696 लोग कोरोना की चपेट में आ चुके हैं।

बहरहाल, यह लगातार पांचवा दिन है जब देश में कोविड-19 के 50,000 से अधिक मामले सामने आए हैं। स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से सोमवार सुबह जारी अपडेट के अनुसार देश में एक्टिव मरीजों की संख्या 5,79,357 है। वहीं, 1,186,203 लोग बीमारी से ठीक/डिस्चार्ज हो चुके हैं। ताजा अपडेट के अनुसार देश में अब तक कोरोना से कुल 38,135 लोगों की मौत हो चुकी है।

Web Title: Corona cases increased five times worldwide, death cases tripled: WHO
विश्व से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ सब्सक्राइब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करे