हांगकांग में फिर हुईं झड़पें, पुलिस ने प्रदर्शनकारी पर चलाई गोली

By भाषा | Published: November 12, 2019 02:19 PM2019-11-12T14:19:39+5:302019-11-12T14:19:39+5:30

हांगकांग: एक वीडियो में एक पुलिसकर्मी प्रदर्शनकारियों को तितर-बितर करने के लिए उनके बीच मोटरसाइकिल दौड़ाता नजर आता है। पुलिस ने कहा कि इन घटनाओं की जांच की जा रही है, लेकिन पुलिस अधिकारियों की कार्रवाई का यह कहकर बचाव किया कि खुद की सुरक्षा में ऐसा करना आवश्यक हो गया था। 

Clashes between police and protesters in Hong Kong | हांगकांग में फिर हुईं झड़पें, पुलिस ने प्रदर्शनकारी पर चलाई गोली

हांगकांग में फिर हुईं झड़पें, पुलिस ने प्रदर्शनकारी पर चलाई गोली

पुलिस और प्रदर्शनकारियों के बीच हांगकांग में ताजा झड़पों की खबरें हैं। पांच महीने से जारी सरकार विरोधी प्रदर्शन में मंगलवार सुबह प्रदर्शनकारियों ने सुबह की ट्रेनों के आवागमन में बाधा डाली। पुलिस ने प्रदर्शनकारियों को तितर-बितर करने के लिए आंसू गैस के गोले छोड़े। कई विश्वविद्यालय परिसरों के आसपास प्रदर्शनकारियों और पुलिस के बीच झड़पें हुईं। स्थिति के चलते शिक्षण संस्थानों में कक्षाएं रद्द कर दी गईं।

सबवे आंशिक रूप से बंद कर दिए गए। एक ट्रेन से यात्रियों को स्टेशन से कुछ पहले ही उतार दिया गया। हाल के दिनों में दुकानों और ट्रेनों में तोड़फोड़ की घटनाएं देखने को मिली हैं तथा प्रदर्शनकारियों और चीन समर्थकों के बीच झड़पें होने की घटनाएं भी हुई हैं। हांगकांग की मुख्य कार्यकारी कैरी लाम ने सलाहकारों के साथ साप्ताहिक बैठक के बाद मीडिया से कहा कि सुबह के समय परिवहन को बाधित करना एक ‘‘अत्यंत स्वार्थी कृत्य’’ है।

उन्होंने कहा, ‘‘मैं उन लोगों के प्रति आभार व्यक्त करती हूं जो आज भी काम पर तथा स्कूल जा रहे हैं।’’ कल सोमवार को एक पुलिस अधिकारी ने प्रदर्शनकारियों के साथ झड़प के दौरान एक प्रदर्शनकारी के पेट में गोली मार दी थी।

वहीं, दूसरी घटना में एक विवाद के चलते एक व्यक्ति को आग लगा दी गई। हांगकांग के अस्पताल अधिकारियों ने कहा कि इन दोनों ही लोगों की हालत गंभीर बनी हुई है।

वहीं, एक वीडियो में एक पुलिसकर्मी प्रदर्शनकारियों को तितर-बितर करने के लिए उनके बीच मोटरसाइकिल दौड़ाता नजर आता है। पुलिस ने कहा कि इन घटनाओं की जांच की जा रही है, लेकिन पुलिस अधिकारियों की कार्रवाई का यह कहकर बचाव किया कि खुद की सुरक्षा में ऐसा करना आवश्यक हो गया था। 

Web Title: Clashes between police and protesters in Hong Kong

विश्व से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे