Coronavirus: जापान नहीं जाएंगे चीन के राष्ट्रपति शी चिनफिंग, कैलिफोर्निया तट पर हजारों लोग फंसे

By लोकमत न्यूज़ डेस्क | Published: March 5, 2020 02:07 PM2020-03-05T14:07:42+5:302020-03-05T14:07:42+5:30

जापान सरकार के एक प्रवक्ता ने बृहस्पतिवार को यह जानकारी दी। योशीहिदे सुगा ने पत्रकारों से कहा, ‘‘राष्ट्रपति शी की जापान यात्रा दोनों के लिए सुविधाजनक समय पर होगी।’’ शी चिनफिंग ने कहा था कि कोरोना वायरस देश का सबसे बड़ा जन स्वास्थ्य आपातकाल है।

Chinese President Xi's Japan visit delayed due to coronavirus | Coronavirus: जापान नहीं जाएंगे चीन के राष्ट्रपति शी चिनफिंग, कैलिफोर्निया तट पर हजारों लोग फंसे

शी ने कहा कि महामारी से ''निश्चित रूप से अर्थव्यवस्था और समाज पर बड़ा प्रभाव पड़ेगा''

Highlightsचीन में अबतक 3,000 से अधिक लोगों की मौत हो चुकी है, जबकि लगभग 85 हजार लोग इससे संक्रमित हैं।कोरोना वायरस को देश का सबसे बड़ा जन स्वास्थ्य आपातकाल करार दिया।

तोक्योः कोरोना वायरस प्रकोप के चलते चीन के राष्ट्रपति शी चिनफिंग की जापान की प्रस्तावित आधिकारिक यात्रा टाल दी गई है।

जापान सरकार के एक प्रवक्ता ने बृहस्पतिवार को यह जानकारी दी। योशीहिदे सुगा ने पत्रकारों से कहा, ‘‘राष्ट्रपति शी की जापान यात्रा दोनों के लिए सुविधाजनक समय पर होगी।’’ शी चिनफिंग ने कहा था कि कोरोना वायरस देश का सबसे बड़ा जन स्वास्थ्य आपातकाल है।

कोरोना वायरस से चीन में अबतक 3,000 से अधिक लोगों की मौत हो चुकी है, जबकि लगभग 85 हजार लोग इससे संक्रमित हैं। शी ने कोविड-19 प्रकोप की रोकथाम और नियंत्रण के लिये प्रयास दोगुने करने को लेकर बुलाई गई बैठक में कहा, ''यह तेजी से और दूर तक फैलने वाला वायरस है और इस पर नियंत्रण पाना व इसे रोकना बहुत मुश्किल काम है।''

वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिये हुई बैठक की अध्यक्षता चीन के प्रधानमंत्री ली केकियांग ने की। सरकारी प्रसारक सीसीटीवी की खबर के अनुसार शी ने कहा, ''यह हमारे लिये संकट की घड़ी है और यह बड़ी परीक्षा है।'' उन्होंने कोरोना वायरस को देश का सबसे बड़ा जन स्वास्थ्य आपातकाल करार दिया।

शी ने कहा कि महामारी से ''निश्चित रूप से अर्थव्यवस्था और समाज पर बड़ा प्रभाव पड़ेगा'' हालांकि उन्होंने कहा कि ये प्रभाव ''अल्पकालिक'' और नियंत्रित करने योग्य होंगे। कोरोना वायरस से सबसे अधिक प्रभावित वुहान शहर में स्वास्थ्य अधिकारियों ने वायरस से संक्रमित पाए गए लोगों को 14 दिन तक अलग रखने को कहा है।

कोरोना वायरस के डर से कैलिफोर्निया तट पर हजारों लोग फंसे

कैलिफोर्निया तट पर एक क्रूज जहाज पर यात्रियों और चालक दल के सदस्यों में कोरोना वायरस संक्रमण के लक्षण दिखने के बाद हजारों लोग जहाज पर फंस गए हैं। अधिकारियों ने संक्रमण की आशंका वाले लोगों की जांच करने के लिए बुधवार रात को ग्रैंड प्रिंसेस जहाज को हवाई से सैन फ्रांसिस्को आने से रोक दिया।

प्रिंसेस क्रूज के संचालक और कैलिफोर्निया के गवर्नर गाविन न्यूसम ने बताया कि क्रूज की मैक्सिको की पिछली यात्रा के दौरान उसमें सवार 71 वर्षीय व्यक्ति की कोविड-19 बीमारी से मौत हो गई। न्यूसम ने बताया कि क्रूज पर 11 यात्रियों और चालक दल के 10 सदस्यों के कोरोना वायरस से संक्रमित होने की आशंका है।

प्रिंसेस क्रूज कंपनी ने एक बयान में कहा कि पिछली मैक्सिको यात्रा के लगभग 62 यात्री अब भी क्रूज पर हैं और जांच होने तक उन्हें कमरों में ही रहने को कहा गया है। यह स्पष्ट नहीं हो पाया है कि उनमें संक्रमण के लक्षण देखे गए हैं या नहीं।

न्यूसम ने बताया कि जहाज पर चालक दल के सदस्यों के अलावा लगभग 2,500 यात्री हैं। कंपनी की वेबसाइट के अनुसार जहाज पर 1,150 चालक दल के सदस्य हैं। ग्रैंड प्रिंसेस क्रूज उसी कंपनी का जहाज है जिसका डायमंड प्रिंसेस नामक जहाज जापान में समुद्र तट पर संक्रमण के कारण पृथक खड़ा किया गया है। उस पोत पर 700 से अधिक लोग कोरोना वायरस से संक्रमित पाए गए थे। डायमंड प्रिंसेस से निकाल कर अस्पताल में भर्ती कराए गए कम से कम छह लोगों की मौत हो चुकी है।

Web Title: Chinese President Xi's Japan visit delayed due to coronavirus

विश्व से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे