'चीन में आर्थिक सुधार अभी भी नाजुक मोड़ में है', राष्ट्रपति शी जिनपिंग बोले

By रुस्तम राणा | Published: December 8, 2023 05:17 PM2023-12-08T17:17:28+5:302023-12-08T17:17:28+5:30

राष्ट्रपति शी जिनपिंग ने कहा कि चीन की आर्थिक सुधार "अभी भी एक नाजुक मोड़ में है"। राज्य प्रसारक सीसीटीवी के मुताबिक सुस्त घरेलू गतिविधि और संपत्ति क्षेत्र के संकट महामारी के बाद की स्थिति में सुधार ला रहे हैं।

‘China's economic recovery is still at a critical stage,’ says President Xi Jinpin | 'चीन में आर्थिक सुधार अभी भी नाजुक मोड़ में है', राष्ट्रपति शी जिनपिंग बोले

'चीन में आर्थिक सुधार अभी भी नाजुक मोड़ में है', राष्ट्रपति शी जिनपिंग बोले

Highlightsकोविड महामारी के बाद चीन में आर्थिक स्थिति में सुधार अभी नाजुक मोड़ में बना हुआ हैचीन में सुस्त घरेलू गतिविधि और संपत्ति क्षेत्र के संकट महामारी के बाद की स्थिति में सुधार ला रहे हैंदुनिया की दूसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था ने तीसरी तिमाही में मामूली 4.9 प्रतिशत की वृद्धि की

बीजिंग: कोविड महामारी के बाद चीन में आर्थिक स्थिति में सुधार अभी नाजुक मोड़ में बना हुआ है। शुक्रवार को राष्ट्रपति शी जिनपिंग ने कहा कि चीन की आर्थिक सुधार "अभी भी एक नाजुक मोड़ में है"। राज्य प्रसारक सीसीटीवी के मुताबिक सुस्त घरेलू गतिविधि और संपत्ति क्षेत्र के संकट महामारी के बाद की स्थिति में सुधार ला रहे हैं।

दुनिया की दूसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था ने तीसरी तिमाही में मामूली 4.9 प्रतिशत की वृद्धि की, जो बीजिंग के 5 प्रतिशत लक्ष्य से थोड़ा कम है। सीसीटीवी के अनुसार, देश की शीर्ष निर्णय लेने वाली संस्था, चीन की कम्युनिस्ट पार्टी पोलित ब्यूरो की एक बैठक में शी ने कहा, "वर्तमान में, देश की आर्थिक सुधार अभी भी एक क्रिटिकल स्टेज में है।"

शी ने अर्थव्यवस्था को बढ़ावा देने के उपायों का आग्रह करते हुए कहा कि "अंतर्राष्ट्रीय राजनीतिक और आर्थिक वातावरण में बढ़ते प्रतिकूल कारकों के साथ, देश के सामने विकास की स्थिति जटिल है।" शी ने कहा, "आधुनिक औद्योगिक प्रणाली के निर्माण में तेजी लाने, घरेलू मांग का विस्तार करने, (और) जोखिमों को रोकने और कम करने पर ध्यान केंद्रित करना आवश्यक है।"

शी ने प्रमुख विज्ञान और प्रौद्योगिकी क्षेत्रों में "आत्मनिर्भरता" को बढ़ावा देने और "एक नए विकास लेआउट के निर्माण में तेजी लाने" की आवश्यकता पर भी जोर दिया। अधिकारियों ने 2022 के अंत में कठोर रोकथाम उपायों को हटाने के बाद भी, कोविड महामारी के प्रभाव से उबरने के लिए संघर्ष किया है।

अधिकारियों ने गुरुवार को घोषणा की कि नवंबर में निर्यात सात महीनों में पहली बार बढ़ा है, हालांकि रीडिंग की तुलना पिछले साल के निम्न आधार से की जाती है जब कोविड नीतियों का प्रभाव सबसे अधिक महसूस किया जा रहा था।

Web Title: ‘China's economic recovery is still at a critical stage,’ says President Xi Jinpin

विश्व से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे